×

Kanpur Lok Sabha Elections: कानपुर से BJP प्रत्याशी रमेश अवस्थी ने भरा नामांकन, दिखाई ताकत

Kanpur Lok Sabha Elections 2024: रमेश अवस्थी के नामांकन पत्र भरने के दौरान पार्टी के कई बड़े नेता शामिल हुए। अंदर जाने को लेकर विधायक सुरेंद्र मैथानी और पुलिस के बीच तीखी नोकझोंक हुई।

Viren Singh
Published on: 20 April 2024 12:40 PM GMT (Updated on: 21 April 2024 7:32 AM GMT)
Kanpur Lok Sabha Elections: कानपुर से BJP प्रत्याशी रमेश अवस्थी ने भरा नामांकन, दिखाई ताकत
X

Kanpur Lok Sabha Elections 2024: कभी उत्तर भारत का मैनचेस्टर कहा जाने वाला गंगा के किनारे स्थित शहर कानपुर हमेशा से भारतीय जनता पार्टी (BJP) का गढ़ रहा है। यहां की जनता ने महेशा भाजपा प्रत्याशी को गले लागते हुए विधानसभा और लोकसभा में पहुंचती आ रही है। भाजपा भी कुछ ऐसी ही चाह इस बार के लोकसभा चुनाव में रखे हुए है। मगर भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने इस बार कानपुर नगर की लोकसभा सीट के लिए बड़ा उलटफेर करते हुए शहर के किसी राजनेता को नहीं बल्कि पत्रकारिता क्षेत्र में लंबा अभुनव रखने वाले और संगठन में काम कर रहे रमेश अवस्थी को मैदान में दिया। इससे शहर के राजनीतिक पंडितों का माथा चकरा दिया तो वहीं, शहर पार्टी नेताओं के सारे गुणा-गणित धरे के धरे रह गए। रमेश अवस्थी कानपुर नगर लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार हैं और चुनाव प्रचार करते हुए कानुपर की गलियों से शहर की राजनीतिक नब्ज को छुने की कोशिश कर रहे हैं, मगर कानपुर के लोग क्या फैसला लेंगे, इसका निर्णय 4 जून को होगा।

जुसूल में हुआ शाक्ति प्रदर्शन, जनसभा भी हुई

कानपुर नगर से भाजपा उम्मीदवार रमेश अवस्थी ने शनिवार को लाव लश्कर के साथ अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। नामांकन दाखिल करने के लिए रमेश अवस्थी ने जुसूल निकाला और शाक्ति प्रदर्शन कर उन बातों को विराम देने की कोशिश की कि शहर में उनको लेकर अंदरखाने सब कुछ ठीक चल रहा है। कानपुर भाजपा का हर बड़ा नेता रमेश अवस्थी के नामांकन जुसूल में शामिल हुआ। नामांकन जुसूल में मुख्य अथिति के रूप में यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य शामिल हुए और जनसभा को भी संबोधित किया। नामांकनपत्र दाखिल करने से पहले जनसभा हुई और फिर भारी भरकम जुसूल निकालकर कलेक्ट्रेट ऑफिस में रमेश अवस्थी ने अपना नामांकनपत्र भरा। इस दौरान क्लेक्ट्रेट ऑफिस में भाजपा कार्यकर्ताओं और पुलिस कर्मियों के बीच तीखी नोकझोंक भी हुई।


सुरेंद्र मैथानी को अंदर जाने से रोका गया

रमेश अवस्थी के नामांकन पत्र भरने के दौरान पार्टी के कई बड़े नेता शामिल हुए। मगर कलेक्ट्रेट में नामांकन के लिए प्रत्याशी समेत सिर्फ पांच लोगों को कक्ष में जाने की अनुमति मिली। हर कोई नामांकन कक्ष में घूसने की कोशिश कर रहा था, तभी शहर से भाजपा विधायक सुरेंद्र मैथानी समेत बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं को मुख्य गेट में ही रोक लिया गया। इससे विधायक मैथानी और उनके कार्यकर्ता नाराज हो गए और पुलिस से नोकझोंक करने लगे। हालांकि काफी जद्दोजहद के बीच पुलिस ने विधायक सुरेंद्र मैथानी को अंदर जाने की अनुमति दे दी, लेकिन कुछ ही देर बाद नामांकन रूम से उन्हें बाहर कर दिया गया।


100 साल आगे ले जाने वाला चुनाव

रमेश अवस्थी के नामांकन जुलूस में शामिल हुए उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने यहां पर आयोजित जनसभा ने कहा कि यह चुनाव देश को पांच साल नहीं 100 साल आगे ले जाने वाला है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के कार्यकाल में कानपुर से बुंदेलखंड तक पेयजल की सभी समस्याएं खत्म की जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि सपा की साइकिल तो कानपुर में पहले ही पंक्चर हो चुकी है। उन्होंने सभा में सभी से मेरा बूथ, सबसे मजबूत का नारा दिलाते हुए सबसे ज्यादा वोट लाने का वचन दिलाया।


ये दिग्गज हुए शामिल

रमेश अवस्थी के इस जनसभा और जुलूस में यूपी सरकार में विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, कानपुर महापौर प्रमिला पाण्डेय, कानपुर से भाजपा सांसद सत्यदेव पचौरी, सांसद देवेंद्र सिंह भोले विधायक सुरेंद्र मैथानी और महेश त्रिवेदी, राहुल सोनकर काला बच्चा, अभिजीत सांगा और एमएलसी अरुण पाठक सहित तमाम पार्टी के पदाधिकारी और अन्य लोग शामिल हुए।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story