Kaushambi Election Result 2024: 25 की उम्र में इस युवा प्रत्याशी ने दो बार के सांसद को दी पटखनी, लन्दन से ली बीकॉम की डिग्री

Kaushambi Election Result 2024: युवा प्रत्याशी पुष्पेंद्र सरोज की जीत आसान नहीं थी लेकिन चुनाव में बाहरी मुद्दे हावी रहे और स्थानीय मुद्दों को जगह तक नहीं मिली।

Network
Newstrack Network
Published on: 4 Jun 2024 1:08 PM GMT
Samajwadi Party youth candidate Pushpendra Saroj
X

Samajwadi Party youth candidate Pushpendra Saroj  (photo: social media )

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों ने इस बार यूपी में भयंकर उलटफेर कर दिया है। जनमत ने कई दिग्गज नेताओं को कुर्सी से उतार दिया साथ ही एक ऐसे प्रत्याशी के सिर पर ताज सजा दिया जिसकी उम्र नवनिर्वाचित सांसदों में संभवतः सबसे कम है। इस प्रत्याशी के सामने लड़ रहे दो बार के सांसद को भी जनता ने टिकने नहीं दिया। इस नतीजे ने एक बार राजनीतिक गलियारों में हलचल मचाई है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश कि कौशाम्बी लोकसभा से भाजपा ने दो बार के सांसद और दिग्गज नेता विनोद सोनकर को जीत की हैट्रिक लगाने के लिए मैदान में उतारा था और उनकी जीत भी पक्की मानी जा रही थी लेकिन नतीजों ने सबकों चौंका दिया। यहाँ, इण्डिया गठबंधन ने समाजवादी पार्टी के 25 वर्षीय युवा प्रत्याशी पुष्पेंद्र सरोज पर दांव लगाया था। इन चुनावों में पुष्पेंद्र की जीत आसान नहीं थी लेकिन चुनाव में बाहरी मुद्दे हावी रहे और स्थानीय मुद्दों को जगह तक नहीं मिली। इससे नाराज क्षेत्र की जनता ने चुनाव के प्रत्याशित नतीजे पलट दिए और जीत का सेहरा सबसे कम उम्र के प्रत्याशी पुष्पेंद्र सरोज के सिर पर सजा दिया।

इन चुनावों में सपा प्रत्याशी पुष्पेंद्र ने 5 लाख से अधिक वोट हासिल कर अपने प्रतिद्वंदी विनोद सोनकर को 1 लाख से अधिक वोटों से हरा दिया। उनकी यह जीत समूचे प्रदेश के साथ ही देश में भी चर्चा का विषय बनी हुई है। वहीं, जीत के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए पुष्पेंद्र सरोज ने कहा कि कौशाम्बी की जनता ने मुझ जैसे नौजवान को सांसद बनाया है। यहां की समस्याओं को मैं संसद में मज़बूती से उठाऊंगा। जनपद की जनता ने सबसे कम उम्र के युवा को चुनाव जिताकर एक इतिहास कायम किया है। भाजपा प्रत्याशी को जनता ने मुंहतोड़ जवाब दे दिया है। जब उनसे राजाभैया से सहयोग मिलने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हमें सबका समर्थन और आशीर्वाद मिला है। हम सबके पास आशीर्वाद लेने के लिए गए थे और सबने आशीर्वाद दिया है। आपको बताते चलें कि पुष्पेंद्र की स्कूली शिक्षा देहरादून के प्रतिष्ठित बोर्डिंग कॉलेज से हुई है। इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने लंदन से बीकॉम की डिग्री हासिल की है। पुष्पेंद्र संभवत: देश के सबसे युवा लोकसभा सांसद होंगे।

आसान नहीं थी चुनाव की मंजिल, 10 प्रत्याशियों में सबसे कम थी उम्र और अनुभव

पुष्पेंद्र ने बातचीत में बताया कि यह लड़ाई आसान नहीं थी। इस बार के लोकसभा चुनाव में 2 बार के सांसद विनोद सोनकर के अलावा विभिन्न राजनीतिक दलों के 4 अन्य प्रत्याशी मैदान में थे। इसके अलावा 4 निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनौती बने हुए थे। ऐसे में चुनाव में जीत हासिल करना किसी चुनौती से कम नहीं था लेकिन मैंने जनता के आशीर्वाद से इस चुनौती को स्वीकार किया और जनता के प्रेम और स्नेह ने आज मुझे जीत दिलवाई है। ऐसे में मेरी यह जीत यहाँ की जनता की जीत है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story