×

Lok Sabha Election: दो बेटियों को चुनाव लड़ाने की लालू की तैयारी, इन सीटों से उतरेंगी मीसा भारती और रोहिणी आचार्य

Lok Sabha Election 2024: बिहार के सियासी हलकों में इस बात की जोरदार चर्चा है कि राजद मुखिया लालू यादव ने राज्य की दो लोकसभा सीटों पर अपनी दो बेटियों के नाम तय कर दिए हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 18 March 2024 4:39 AM GMT
Misa Bharti and Rohini Acharya
X

Misa Bharti and Rohini Acharya (photo: social media ) 

Lok Sabha Election 2024: राष्ट्रीय जनता दल के मुखिया और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव इस बार के लोकसभा चुनाव में अपनी दो बेटियों को अखाड़े में उतारने की तैयारी में जुटे हुए हैं। राजद से जुड़े सूत्रों का कहना है कि लालू की बड़ी बेटी मीसा भारती और रोहिणी आचार्य का इस बार चुनावी जंग में उतरना तय है।

अपने बीमार पिता लालू यादव को किडनी देकर मीडिया में सुर्खियां बटोरने वाली रोहिणी आचार्य को सारण लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है जबकि मीसा भारती पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी में जुटी हुई हैं। इस बीच बिहार में विपक्षी महागठबंधन के बीच सीट बंटवारे को लेकर आज दिल्ली में महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है और इस बैठक के दौरान सीट शेयरिंग पर अंतिम मुहर लग सकती है।

रोहिणी आचार्य और मीसा भारती लड़ेंगी चुनाव

बिहार के सियासी हलकों में इस बात की जोरदार चर्चा है कि राजद मुखिया लालू यादव ने राज्य की दो लोकसभा सीटों पर अपनी दो बेटियों के नाम तय कर दिए हैं। हालांकि अभी तक इस बाबत आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। सीट शेयरिंग पर अंतिम सहमति बनने के बाद इस बाबत ऐलान किए जाने की संभावना है।

राजद सूत्रों का कहना है कि लालू प्रसाद यादव के साथ ही राज्य के पूर्व डिप्टी सीएम और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने फैसला किया है कि पिता को किडनी देने वाली रोहिणी आचार्य को सारण लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा जाएगा।

छपरा लोकसभा सीट को परिसीमन के बाद सारण के नाम से जाना जाता है। छपरा लोकसभा सीट से ही 1977 में पहली बार 29 साल की उम्र में लालू यादव सांसद बने थे। बाद में उन्होंने कई बार इस सीट से चुनाव जीता। अब उन्होंने अपने इस गढ़ से अपनी बेटी को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला किया है।

दूसरी ओर लालू यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती तीसरी बार अपनी किस्मत आजमाने के लिए पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगी।

जन विश्वास रैली में किया था लॉन्च

राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव ने पिछले दिनों पटना के गांधी मैदान में आयोजित जनविश्वास रैली के दौरान अपनी बेटी रोहिणी आचार्य को सियासी मैदान में लॉन्च किया था। राजद मुखिया ने रोहिणी आचार्य का जिक्र करते हुए कहा था कि उनके किडनी डोनेट करने के कारण ही मुझे जीवनदान मिला है। इस दौरान रोहिणी आचार्य ने भीड़ का अभिवादन किया और भीड़ ने भी प्रतिक्रिया में उनका समर्थन किया। रोहिणी आचार्य सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहती हैं।

हाल के दिनों में उन्होंने एनडीए और भाजपा पर अपनी पोस्ट के जरिए तीखे हमले किए हैं। नीतीश कुमार के एनडीए में शामिल होने के बाद उन्होंने भाजपा के साथ ही नीतीश कुमार पर भी निशाना साधा था।

सारण सीट से लड़ सकती हैं रोहिणी

वैसे कुछ समय पहले तो रोहिणी आचार्य का राजनीति से कोई लेना-देना नहीं था। रोहिणी आचार्य की शादी 2002 में समरेश सिंह के साथ हुई थी और मौजूदा समय में वे अपने परिवार के साथ सिंगापुर में रहती हैं। हालांकि 2017 में पहली बार यह चर्चा सुनी गई थी कि रोहिणी आचार्य को राजद कोटे से राज्यसभा में भेजा जा सकता है। हालांकि ऐसा कुछ हुआ नहीं।

अब उनके सियासी मैदान में सक्रिय होने की चर्चाएं काफी तेजी से सुनी जा रही हैं। अब उनके राजद के सिंबल पर सारण लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरने की बात कही जा रही है।

मीसा भारती को इस सीट से उतारने की तैयारी

लालू प्रसाद यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती लंबे समय से सियासी मैदान में सक्रिय हैं। लालू अपनी बड़ी बेटी को पिछले दो चुनावों में पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा चुके हैं। हालांकि दोनों बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। उन्हें मौजूदा सांसद रामकृपाल यादव ने चुनाव हराया था।

अब उनके तीसरी बार इसी लोकसभा सीट से चुनावी जंग में उतरने की संभावना है। जानकार सूत्रों का कहना है कि लालू यादव ने अपनी दोनों बेटियों को इस बार चुनाव लड़ाने का फैसला कर लिया है और सीट शेयरिंग का फार्मूला तय होने के बाद वे खुद इस बाबत बड़ा ऐलान कर सकते हैं।

सीट शेयरिंग पर अंतिम फैसला आज

इस बीच बिहार में सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप देने के लिए आज दिल्ली में महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है। कांग्रेस की ओर से राज्य में 10 सीटों की डिमांड की जा रही है और पार्टी सूत्रों का कहना है कि आठ सीटों पर अंतिम सहमति बन सकती है। सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय होने के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे इस पर अंतिम मुहर लगाएंगे।

इससे पूर्व राष्ट्रीय जनता दल और सहयोगी दलों के बीच सीट बंटवारे के मुद्दे पर कई दौर की बातचीत हो चुकी है,लेकिन अभी तक विपक्षी महागठबंधन किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सका है। इसलिए आज होने वाली बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस बैठक में राजद का प्रतिनिधित्व सांसद मनोज झा और संजय यादव करेंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story