×

Lok Sabha Election: सीवान सीट को लेकर बुरी तरह फंसे लालू, शहाबुद्दीन की पत्नी हिना पीछे हटने को तैयार नहीं

Lok Sabha Election 2024: इस लोक मसभा सीट से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी को चुनाव लड़ना चाहती है मगर शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब इस सीट से चुनाव लड़ने पर अड़ी हुई हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 11 April 2024 7:28 AM GMT
lalu Prasad Yadav Shahabuddins wife Hina
X

lalu Prasad Yadav Shahabuddin's wife Hina  (Photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: बिहार में सीवान लोकसभा सीट को लेकर राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव में उधेड़बुन में फंसे हुए हैं। राजद की ओर से मंगलवार को राज्य की 22 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया गया मगर सीवान लोकसभा सीट को लेकर राजद ने अभी तक चुप्पी साध रखी है। दरअसल पार्टी इस लोक मसभा सीट से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी को चुनाव लड़ना चाहती है मगर दिवंगत सांसद शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब इस सीट से चुनाव लड़ने पर अड़ी हुई हैं।

हालांकि राजद के टिकट पर उन्हें पिछले तीन चुनावों में इस सीट पर हार का सामना करना पड़ा था। इसके बावजूद वे इस बार भी पीछे हटने को तैयार नहीं है। इसी कारण इस सीट पर राजद मुखिया अभी तक पार्टी के प्रत्याशी का फैसला नहीं कर सके हैं। वैसे अवध बिहारी चौधरी ने क्षेत्र में चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है मगर नाम का ऐलान न होने से वे भी उलझन में फंसे हुए हैं। इस बीच भाजपा ने सीवान में राजद प्रत्याशी का फैसला न हो पाने पर तंज भी कसा है।

सीवान में शहाबुद्दीन परिवार की मजबूत पकड़

राजद सूत्रों का कहना है कि हिना शहाब सीवान लोकसभा सीट पर अपनी दावेदारी छोडने के लिए तैयार नहीं है। बाहुबली नेता रहे शहाबुद्दीन ने 1996 से 2009 तक सीवान लोकसभा सीट पर अपना कब्जा बनाए रखा था। 2021 में बाहुबली नेता और पूर्व सांसद शहाबुद्दीन की कोरोना से मौत हो गई थी मगर इस बाहुबली का परिवार सीवान में राजनीति की मजबूत धुरी माना जाता रहा है।

2009,2014 और 2021 के चुनाव में इस लोकसभा सीट पर शहाबुद्दीन के परिवार को जीत हासिल नहीं हो सकी। इसके बावजूद उनकी पत्नी हिना शहाब इस सीट पर चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटी हुई हैं। पिछले तीन चुनाव में उनकी लगातार हार के बाद इस बार राजद नेतृत्व पर प्रत्याशी बदलने पर विचार कर रहा है और इसलिए अवध बिहारी चौधरी के नाम पर मोहर लगना तय माना जा रहा था।

मंगलवार को जब राजद की सूची जारी हुई तो उसमें अवध बिहारी का नाम न देख कर लोगों को हैरानी भी हुई। इसके बाद माना जा रहा है कि राजद मुखिया सीवान सीट को लेकर अभी भी उलझन में फंसे हुए हैं।


शहाबुद्दीन की पत्नी चुनाव लड़ने पर अड़ीं

सीवान में राजपूत और ओबीसी मतदाताओं के साथ ही मुस्लिम मतदाताओं की भी काफी ज्यादा संख्या है। सीवान में मुस्लिम मतदाताओं का समर्थन शहाबुद्दीन के परिवार को मिलता रहा है। इसी कारण हिना शहाब ने एक बार फिर चुनाव मैदान में उतरने का फैसला किया है। उन्होंने क्षेत्र में चुनाव प्रचार भी शुरू कर दिया है। जानकारों का कहना है कि राजद से टिकट कटने की स्थिति में वे निर्दलीय चुनाव मैदान में उतर सकती हैं। इससे राजद को सियासी नुकसान होने की आशंका है।

इसी कारण सीवान में राजद उम्मीदवार को लेकर अभी तक अनिश्चितता बनी हुई है। जदयू ने सीट पर विजयलक्ष्मी कुशवाहा का चुनाव मैदान में उतारा है। सीवान में छठवें चरण में 25 मई को मतदान होगा। इस सीट पर 29 अप्रैल से नामांकन शुरू होना है और नामांकन दाखिले की आखिरी तारीख 6 मई तय की गई है। ऐसे में राजद नेतृत्व के पास अभी फैसला करने के लिए कुछ वक्त बचा हुआ है।


हिना को टिकट देने पर मंथन

बाहुबली नेता शहाबुद्दीन की पत्नी हिना राजद से नाराज बताई जा रही हैं। उन्होंने कुछ दिनों पहले बयान दिया था कि मुश्किल वक्त में राजद की ओर से परिवार की पूरी मदद नहीं की गई। क्षेत्र में चर्चा है कि वे निर्दलीय चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटी हुई है। राजद नेतृत्व की ओर से संदेश भेजे जाने के बावजूद उन्होंने नेतृत्व से कोई संपर्क नहीं किया है।

वैसे बिहार के सियासी हल्कों में यह चर्चा खूब सुनी जा रही है कि राजद मुखिया लालू यादव सीवान से हिना शहाब को टिकट दे सकते हैं। पार्टी में शीर्ष स्तर पर इसे लेकर गहराई से मंथन किया जा रहा है। सीवान में हिना शहाब का टिकट काटने की स्थिति में अन्य सीटों पर भी मुस्लिम समीकरण प्रभावित हो सकता है और इसी कारण राजद नेतृत्व दुविधा की स्थिति में फंसा हुआ है।


भाजपा ने कसा राजद पर तंज

इस बीच भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रभाकर मिश्र ने तंज कसते हुए कहा कि सीवान में राजद की स्थिति ‘दुविधा में दोनों गए, माया मिली न राम’ वाली हो गई है। राजद नेतृत्व यहां यह नहीं तक कर पा रहा है कि आखिरकार किसे टिकट दिया जाए। उन्होंने राजद पर तुष्टीकरण की राजनीति करने का आरोप भी लगाया। उन्होंने कहा कि पहले बिहार विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी को सीवान में टिकट देने का आश्वासन दिया गया।

चौधरी ने सीवान में पूरे तामझाम के साथ चुनाव प्रचार भी शुरू कर दिया मगर राजद उम्मीदवारों की सूची में उनका नाम गायब था। उन्होंने कहा कि बाहुबली नेता शहाबुद्दीन लालू के खास थे और उनकी पत्नी हिना शहाब चुनाव लड़ने पर अड़ी हुई हैं और इस कारण राजद नेतृत्व फैसला नहीं ले पा रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story