×

Lok Sabha Election: पांचवें चरण के लिए आज थमेगा चुनाव प्रचार, राहुल, स्मृति और बृजभूषण की प्रतिष्ठा दांव पर

Lok Sabha Election 2024: पांचवें चरण में भी यूपी कई हाई प्रोफाइल सीटों पर मतदान होना है। इसमें रायबेरली, अमेठी, मोहनलालगंज, कैसरगंज सहित कई सीटें शामिल हैं।

Viren Singh
Published on: 18 May 2024 2:39 AM GMT (Updated on: 18 May 2024 2:42 AM GMT)
Lok Sabha Election: पांचवें चरण के लिए आज थमेगा चुनाव प्रचार, राहुल, स्मृति और बृजभूषण की प्रतिष्ठा दांव पर
X

Lok Sabha Election 2024: चुनाव प्रचार से थमने से पहले शनिवार दिन यूपी सहित देशभर में ताबड़तोड़ चुनावी सभाएं और रैलियों का दिन है। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के लिए शनिवार शाम छह बजे से चुनाव प्रचार अभियान थम जाएगा। इस चरण में यूपी की 14 लोकसभा सीटों के साथ के लखनऊ की एक विधानसभा सीट पर उप चुनाव होगा। मतदान सोमवार, 20 मई को होगा। पांचवें चरण के होने वाले मतदान में कुल 148 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इसमें 144 प्रत्याशी लोकसभा के हैं तो लखनऊ पूर्व विधानसभा उपचुनाव के लिए चार प्रत्याशी मैदान में हैं।

इन गतिविधियों पर रहेगा प्रतिबंध

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि शनिवार को शाम छह बजे से सभी 14 लोकसभा क्षेत्रों तथा लखनऊ पूर्व विधानसभा उपनिर्वाचन के लिए भी चुनाव प्रचार संबंधी समस्त गतिविधियों व अभियानों पर प्रतिबंध रहेगा। चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों में सभी राजनीतिक दलों के बाहरी कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों की मौजूदगी पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगी।

आचार संहिता का पालन करवाया जाए

नवदीप रिणवा ने कहा का जिन जगहों पर प्रदेश में सोमवार को मतदान होना है, जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि आदर्श चुनाव आचार संहिता का पालन करवाया जाए। निर्वाचन आयोग द्वारा वोटिंग के दिन पोलिंग बूथ के अंदर मोबाइल फोन, स्मार्ट फोन, वायरलेस सेट आदि ले जाने पर रोक लगाई गई है।

राहुल, स्मृति, बृजभूषण की प्रतिष्ठा दांव पर

पांचवें चरण में भी यूपी कई हाई प्रोफाइल सीटों पर मतदान होना है। इसमें रायबेरली, अमेठी, मोहनलालगंज, कैसरगंज सहित कई सीटें शामिल हैं। इस बार रायबेरली से सोनिया गांधी के जगह से उनके पुत्र राहुल गांधी मैदान हैं। अमेठी से केंद्रीय मंत्री एंव सांसद स्मृति ईरानी दूसरी बार भाजपा से उम्मीदवार बनाई गई हैं। मोहनलालगंज सीट केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर मैदान हैं। पहलवानों के साथ यौन उत्पीड़न के मामले की वजह से देश में चर्चा में आए कैसरगंज के सांसद बृजभूषण शरण सिंह की जगह इस बार उनके बेटे करण भूषण सिंह चुनाव मैदान हैं और सीट पर पूरे देश की निगाहें लगी हुई हैं।

इन जिलों पर होगा मतदान

पांचवें चरण में लखनऊ, सीतापुर, रायबरेली, अमेठी, सुलतानपुर, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, ललितपुर, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, कौशांबी, प्रतापगढ़, बाराबंकी, अयोध्या, गोंडा, बहराइच तथा बलरामपुर जिल में लोकसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story