×

Lok Sabha Election 2024: चिकन बिरयानी 150 रुपये, चाय 10 और कॉफी 20 में

Lok Sabha Election 2024: 2019 से 2024 के चुनावों के बीच संसदीय क्षेत्रों के लिए खर्च की सीमा 70 लाख रुपये से बढ़ाकर 95 लाख रुपये कर दी गई है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 23 March 2024 5:17 AM GMT
Lok Sabha Election 2024
X

Lok Sabha Election 2024  (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव का मंच तैयार है। पार्टियों ने प्रचार अभियान शुरू कर दिया है और चुनाव आयोग ने चुनावी खर्चों पर नजर गड़ा दी है। चुनाव आयोग की अधिसूचना में प्रचार अभियान के लिए उपयोग की जाने वाली 200 से अधिक वस्तुओं की संशोधित मूल्य सूची शामिल है। इससे उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करने में मदद करेगी कि वे कम से कम लिखा पढ़ी में तो खर्च सीमा के भीतर ही रहें। प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र के लिए व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं, और उम्मीदवारों और उनकी पार्टी के सदस्यों द्वारा प्रचार गतिविधियों की वीडियोग्राफी की जाएगी।

खर्च सीमा

2019 से 2024 के चुनावों के बीच संसदीय क्षेत्रों के लिए खर्च की सीमा 70 लाख रुपये से बढ़ाकर 95 लाख रुपये कर दी गई है। इसके परिणामस्वरूप, चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों द्वारा उपयोग की जाने वाली वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों में मामूली वृद्धि की है। जिला निर्वाचन अधिकारी मूल्य सूची का उपयोग करके उम्मीदवारों द्वारा किए गए खर्च का मूल्यांकन करेंगे।

एक रिपोर्ट के अनुसार, चेन्नई जिला चुनाव अधिकारी जे राधाकृष्णन द्वारा जारी एक हालिया आदेश के अनुसार, चाय की कीमत 10 रुपये से बढ़ाकर 15 रुपये और कॉफी की कीमत 15 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये कर दी गई है, जबकि चिकन बिरयानी की दर 2019 की तुलना में 180 रुपये से घटाकर 150 रुपये प्रति पैकेट कर दी गई है। मटन बिरयानी की कीमत 200 रुपये प्रति पैकेट बनी हुई है। टी-शर्ट और साड़ियों के दाम भी नहीं बढ़ाए गए हैं।

सूची में अभियान से संबंधित गतिविधियों में भाग लेने वालों को प्रदान किया जाने वाला भोजन, अभियान कार्यालयों और बैठकों के लिए किराए पर लिए गए वाहन और अन्य फर्नीचर, मंच की सजावट के लिए खर्च, कार्यकर्ता वेतन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और बैनर, पोस्टर, कुर्सियाँ, झंडे जैसी वस्तुएं शामिल हैं। पटाखे, पोस्टर, माला और सांस्कृतिक नृत्य सहित राजनीतिक नेताओं के स्वागत का खर्च भी उम्मीदवार के खर्च में शामिल किया जाएगा। अभियान दरें प्रत्येक जिले के लिए लोक निर्माण विभाग की सिफारिशों के अनुसार निर्धारित की जाती हैं।

लागत बढ़ने की संभावना

स्टार प्रचारकों से जुड़ी प्रचार बैठकों की लागत बढ़ने की संभावना है, क्योंकि चुनाव आयोग ने बिजली के उपकरणों के लिए ऊंची दर निर्धारित की है। आदेश के मुताबिक, मंच के लिए 4.5 टन के फ्लोर-माउंटिंग एयर कंडीशनर की आपूर्ति के लिए प्रतिदिन 31,305 रुपये तय किए गए हैं. इसी तरह, अभियान के दौरान स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहनों के उपयोग के लिए उच्च शुल्क निर्धारित किया गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story