×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Lok Sabha Election 2024 : छठे राउंड की 58 सीटों पर प्रचार खत्म, अब वोटिंग का इंतजार

राष्ट्रीय राजधानी के अलावा छठे दौर का मतदान 25 मई को उत्तर प्रदेश की 14 सीटों, हरियाणा की सभी 10 सीटों, बिहार और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ सीटों, ओडिशा की छह सीटों, झारखंड में चार सीटों और जम्मू-कश्मीर में एक सीट पर होगा।

Neel Mani Lal
Published on: 23 May 2024 3:23 PM GMT
Six Phase Voting News
X

सांकेतिक तस्वीर (Photo - Social Media)

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सभी सात सीटों सहित छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 58 निर्वाचन क्षेत्रों में छठवें चरण के लिए प्रचार समाप्त हो गया। राष्ट्रीय राजधानी के अलावा छठे दौर का मतदान 25 मई को उत्तर प्रदेश की 14 सीटों, हरियाणा की सभी 10 सीटों, बिहार और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ सीटों, ओडिशा की छह सीटों, झारखंड में चार सीटों और जम्मू-कश्मीर में एक सीट पर होगा। अब तक 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों और 543 में से 428 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान पूरा हो चुका है। अंतिम चरण का मतदान 1 जून को होना है और वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

छठे राउंड के प्रमुख प्रतियोगियों में संबलपुर (ओडिशा) से धर्मेंद्र प्रधान (भाजपा), उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी (भाजपा) और कन्हैया कुमार (कांग्रेस), सुल्तानपुर (उत्तर प्रदेश) से मेनका गांधी (भाजपा), अनंतनाग-राजौरी (जम्मू और कश्मीर) से महबूबा मुफ्ती (पीडीपी) तमलुक (पश्चिम बंगाल) से अभिजीत गंगोपाध्याय (भाजपा), और भाजपा के मनोहर लाल खट्टर (करनाल, हरियाणा), नवीन जिंदल (कुरुक्षेत्र) और राव इंद्रजीत सिंह (गुड़गांव) शामिल हैं।

दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

- प्रचार के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हरियाणा और पंजाब में रैलियों को संबोधित किया, जबकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर पार्टी उम्मीदवार के समर्थन में एक रैली को संबोधित किया।

- बिहार में लोकसभा चुनाव के छठे चरण की आठ सीटों पर करीब डेढ़ करोड़ मतदाता 86 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे। बिहार में वाल्मिकी नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीवान, महाराजगंज, वैशाली और गोपालगंज लोकसभा सीटों पर मतदान होगा।

- हरियाणा में सभी 10 लोकसभा सीटों और करनाल विधानसभा उपचुनाव में मतदान होगा, जिसमें मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, उनके पूर्ववर्ती एमएल खट्टर, दो केंद्रीय मंत्रियों और कुमारी शैलजा सहित दो कांग्रेस दिग्गजों की राजनीतिक प्रतिष्ठा दांव पर है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story