Lok Sabha Election 2024: 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान खत्म, 62.56% वोटिंग, पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक 75.72 फीसदी पोलिंग

Lok Sabha Election 2024 LIVE: 13 मई को चौथे चरण में 10 राज्यों की 93 सीटों में से आंध्र प्रदेश की सभी 25, तेलंगाना की सभी 17, उत्तर प्रदेश की 13 और महाराष्ट्र की 11 सीट शामिल हैं। पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, बिहार की पांच, झारखंड और ओडिशा की चार-चार और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान समाप्त हो गया है।

Viren Singh
Published on: 13 May 2024 12:34 PM GMT (Updated on: 13 May 2024 2:20 PM GMT)

Lok Sabha Election 2024 LIVE: लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण में 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 96 सीटों पर वोटिंग समाप्त हो गई है। आज चौथे चरण के तहत सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक मतदान हुआ। पिछले तीन चरणों की तरह चौथे चरण का मतदान सुचार रूप और शांतिपूर्ण तरीके संपन्न हो, इसके लिए चुनाव आयोग ने पोलिंग बूथ पर सुरक्षा व्यवस्था के साथ अन्य प्रकार के तमाम व्यापक इंतजाम किये गए थे। इसमें संवेदनशील और अतिसंवेदनशील पोलिंग बूथ पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों के जवानों की तैनाती शामिल है। कुछ पोलिंग बूथों पर सुबह से ही लोगों की लंबी कतारें लगनी शुरू हो गई थीं। कई राज्यों में वोटरों के बीच वोटिंग को लेकर काफी उत्साह देखने को मिला। मई महीने की प्रचंड गर्मी को भी मात देते हुए चौथे चरण के वोटर्स अपने घरों से निलकते हुए पोलिंग बूथ पर पहुँचे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया। हालांकि कई जगहों पर वोटिंग धीमी हुई।

चौथे चरण में इन राज्यों में हुआ मतदान

13 मई को चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों में से आंध्र प्रदेश की सभी 25, तेलंगाना की सभी 17, उत्तर प्रदेश की 13 और महाराष्ट्र की 11 सीट शामिल हैं। इसके अलावा पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, बिहार की पांच, झारखंड और ओडिशा की चार-चार और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान हुआ। इस चरणों में भी कई दिग्गज उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं, जिसके भाग्य का फैसला मतदाता अपने वोट से किया।

अखिलेश यादव, महुआ मोइत्रा सहित ये दिग्गज मैदान में

इस चरण के चुनाव में बड़े नेताओं की किस्मत का फैसला हुआ। 1717 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसमें 5 केंद्रीय मंत्री,एक पूर्व मुख्यमंत्री, दो क्रिकेट और एक अभिनेता शामिल हैं। पूर्व मुख्यमंत्री में उत्तर प्रदेश के कन्नौज सीट से समाजवादी पार्टी से अखिलेश यादव मैदान हैं। केंद्रीय मंत्री में गिरिराज सिंह और अर्जुन मुंडा के अलावा कुछ और लोगों भी हैं। वहीं पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर से टीएसी सांसद महुआ मोइत्रा, हैदराबाद से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता, और कांग्रेस की वाईएस शर्मिला सहित कई बड़े चेहरे मैदान में हैं। इन सभी के किस्मत का ताला शाम छह बजे तक ईवीएम में कैद हो गया। इसका फैसला 4 जून हो आएगा।

Live Updates

  • ओडिशा में पौधों से तैयार किया गया एक मतदान केंद्र
    13 May 2024 2:03 AM GMT

    ओडिशा में पौधों से तैयार किया गया एक मतदान केंद्र

    Lok Sabha Election 2024 Live: ओडिशा के नबरंगपुर लोकसभा क्षेत्र के चंदहांडी ब्लॉक के डंडामुंडा गांव में एक पर्यावरण-अनुकूल मतदान केंद्र स्थापित किया गया है। केंद्र को पौधों से तैयार किया गया है। दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचीयर रखा गया है। गर्मी को देखते हुए मटका में पानी की व्यवस्था की गई है। नबरंगपुर लोकसभा सीट पर इस बार के चुनाव बीजेपी के बलभद्र माझी, बीजेडी के प्रदीप माझी और कांग्रेस से भुजबाला माझी मैदान में हैं।

  • अभिनेता जूनियर एनटीआर ने किया वोट
    13 May 2024 1:54 AM GMT

    अभिनेता जूनियर एनटीआर ने किया वोट

    Lok Sabha Election 2024 Live: तेलंगाना में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में जारी मतदान के बीच अभिनेता जूनियर एनटीआर अपना वोट डालने के लिए हैदराबाद के जुबली हिल्स में एक मतदान केंद्र पर पहुंचे और वोट डाला।

  • कश्मीर में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू
    13 May 2024 1:51 AM GMT

    कश्मीर में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू

    Lok Sabha Election 2024 Live: जम्मू-कश्मीर के बडगाम में जीएमएस हांजी गुंड मतदान केंद्र और बूथ संख्या 60 पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया है। इस सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के आगा सैयद रूहुल्लाह मेहदी, पीडीपी के वहीद उर रहमान पारा और अपनी पार्टी के मोहम्मद अशरफ मीर लड़ रहे हैं।


     


  • 13 May 2024 1:51 AM GMT

    कश्मीर में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू

    Lok Sabha Election 2024 Live: जम्मू-कश्मीर के बडगाम में जीएमएस हांजी गुंड मतदान केंद्र और बूथ संख्या 60 पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया है। इस सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के आगा सैयद रूहुल्लाह मेहदी, पीडीपी के वहीद उर रहमान पारा और अपनी पार्टी के मोहम्मद अशरफ मीर लड़ रहे हैं।



     


  • 13 May 2024 1:35 AM GMT

    चौथे चरण का शुरू हुआ मतदान

    Lok Sabha Election 2024 LIVE: लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण का मतदान सुबह 7 बजे शुरू हो गया है। वोट शाम छह बजे तक पड़ेंगे। 13 मई, सोमवार को 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान हो रहा है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story