Lok Sabha Election 2024 Voting: सातवें चरण में 8 राज्यों की 57 सीटों पर कुल 58.87% वोटिंग, 69.89 फीसदी के साथ बंगाल सबसे आगे

Lok Sabha Election Voting Live : लोकसभा चुनाव के लिए सातवें व अंतिम चरण का मतदान समाप्त हो गया है। इस फेज के तहत देश के 8 राज्यों की 57 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हुई। अंतिम चरण में देश के प्रधानमंत्री समेत कई दिग्गज नेताओं की साख दांव पर है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 1 Jun 2024 12:39 PM GMT (Updated on: 1 Jun 2024 2:46 PM GMT)

Lok Sabha Election Voting Live : लोकसभा चुनाव के लिए सातवें व अंतिम चरण का मतदान समाप्त हो गया है। इस फेज के तहत देश के 8 राज्यों की 57 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हुई। सातवें चरण के चुनाव में कुल 58.87 फीसदी वोटिंग हुई। 69.89 प्रतिशत वोटिंग के साथ पश्चिम बंगाल सबसे आगे रहा। वहीं 49.12 प्रतिशत पोलिंग के साथ बिहार सबसे पीछे रहा। अंतिम चरण में देश के प्रधानमंत्री समेत कई दिग्गज नेताओं की साख दांव पर है। सातवें चरण के मतदान में 904 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे थें। आज जिन 57 सीटों पर मतदान हुआ, उनमें उत्तर प्रदेश की 13, पंजाब की 13, पश्चिम बंगाल की 9, बिहार की 8, ओडिशा की 6, हिमाचल की 4 और झारखंड की 3 सीट और चंडीगढ़ शामिल हैं। सातवें चरण के तहत आज 8 राज्यों के 10.06 करोड़ों वोटर्स ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। आज मतदान के साथ ही देश में 18वीं लोकसभा का यह पर्व समाप्त हो गया। वहीं, 4 जून को चुनाव के परिणाम सामने आएंगे।

आखिरी व सातवें चरण के चुनाव में वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, हमीरपुर से केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, आरा से केंद्रीय मंत्री आर के सिंह, महाराजगंज से केंद्रीय मंत्री पंकज चौधरी, चंदौली से केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय, मिर्जापुर से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल और जालंधर से पंजाब के पूर्व मुख्‍यमंत्री चरण सिंह चन्‍नी की चुनावी साख दांव पर है। इस चरण में चार एक्‍टर मंडी से कंगना रनौत, गोरखुपर से रवि किशन व काजल निषाद और काराकाट सीट से पवन सिंह अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं। इन सब के अलावा डायमंड हार्बर से सीएम ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, पटना की पाटिलपुत्र सीट से राजग सुप्रीमो लालू यादव की बेटी मीसा भारती, गाजीपुर से अफजाल अंसारी और मंडी से विक्रमादित्य सिंह चुनावी मैदान में हैं।

Live Updates

  • 1 Jun 2024 2:18 AM GMT

    आखिरी चुनावी रण के लिए पीएम मोदी ने वोटर्स की अपील

    Lok Sabha Election 2024 Voting LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण की वोटिंग से पहले वोटर्स से अपील की है। उन्होंने कहा कि इस चरण के सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। मुझे विश्वास है कि हमारे युवा और महिला मतदाता वोट डालने के लिए रिकॉर्ड संख्या में आगे आएंगे। आइए, मिलकर अपने लोकतंत्र को और अधिक जीवंत बनाएं।


  • 1 Jun 2024 2:13 AM GMT

    राघव चड्ढा ने मोहाली में डाला वोट

    Lok Sabha Election 2024 Voting LIVE: आम आदमी पार्टी सांसद राघव चड्ढा ने लोकसभा वोटिंग के दौरान सुबह सुबह मोहली में बने एक मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपने परिवार संग वोट डाला। उन्होंने वोट डालने के बाद मतदाताओं से बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकलकर वोट डालने की अपील की।



  • 1 Jun 2024 2:10 AM GMT

    दुरर्शी और ईमानदार सरकार के लिए वोट अवश्य करें

    Lok Sabha Election 2024 Voting LIVE: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मतदाताओं से वोटिंग की अपील की है। उन्होंने कहा कि बिहार में लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में आज मतदान के लिए जा रहे बहनों-भाइयों से ऐतिहासिक मतदान का आग्रह करता हूं। यह अवसर है, युवाओं को नौकरी का लालच देकर उनकी जमीन हड़पने वाले और पीढ़ी दर पीढ़ी गरीबी भगाने के सिर्फ वादे करने वाले परिवारवादी जमघट के अभिशाप से बिहार को मुक्त करने का। देश और बिहार के विकास और समृद्धि के लिए एक दूरदर्शी और ईमानदार सरकार चुनने हेतु मतदान अवश्य करें। 



  • 1 Jun 2024 2:07 AM GMT

    सीएम योगी ने डाला वोट

    Lok Sabha Election 2024 Voting LIVE: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकसभा चुनाव के लिए गोरखपुर के एक मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपना वोट कास्ट किया है। बता दें कि गोरखपुर में सावतें और अंतिम चरण के चुनाव में वोट डाल रहे हैं। यहां से भाजपा से भाजपा के रवि किशन, सपा की काजल निषाद और बसपा के जावेद अशरफ के बीच मुकाबला है।



  • 1 Jun 2024 1:57 AM GMT

    आखिरी चरण के लिए मतदान शुरू

    Lok Sabha Election 2024 Voting LIVE: लोकसभा 2024 के सातवें और आखिरी चरण के लिए मतदान शुरू हो चुका है। वोटिंग सुबह सात बजे से शुरू हुई, जो शाम सात बजे तक चलेगी। इस चरण में  आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। 



     


Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story