×

UP: नगीना सीट पर मुकाबला दिलचस्प, अखिलेश-चंद्रशेखर की नूरा कुश्ती में मायावती का बड़ा दांव !

Nagina Lok Sabha constituency: उम्मीद है कि बसपा सुप्रीमो मायावती जल्द ही नगीना लोकसभा सीट पर किसी मजबूत उम्मीदवार को उतार सकती हैं। अब राजनीतिक पंडितों की नजर इस सीट पर है।

aman
Written By aman
Published on: 19 March 2024 11:17 AM GMT
up lok sabha election 2024, up nagina seat, nagina constituency
X

अखिलेश यादव, चंद्रशेखर आज़ाद और मायावती (Social Media)

UP Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश की नगीना लोकसभा सीट (Nagina Lok Sabha Seat) सुर्खियों में है। इस सीट पर राजनीतिक 'खेल' रोमांचक होता जा रहा है। दरअसल, समाजवादी पार्टी ने नगीना लोकसभा सीट से मनोज कुमार को टिकट दिया है। वहीं, आजाद समाज पार्टी के नेता चंद्रशेखर आजाद 'रावण' ने भी इस सीट से पहले ही चुनाव लड़ने का ऐलान किया था। अब बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने ऐसी चाल चली कि, सब हैरान हैं।

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा सुप्रीमो मायावती ने नगीना सीट से मौजूदा सांसद गिरीश जाटव (BSP MP Girish Jatav) को बुलंदशहर से टिकट दे दिया है। जिसके बाद कयासबाजी तेज है। जानकार मान रहे हैं कि, मायावती यहां किसी और मजबूत चेहरे को उतारने की तैयारी में हैं। अब बदले हालात में अन्य दलों पर भी समीकरण बैठने का दबाव है।

मायावती को 'एंटी इनकंबेंसी' का डर !

आपको बता दें, नगीना लोकसभा सीट 2019 में समाजवादी पार्टी-बहुजन समाज पार्टी गठबंधन में गिरीश जाटव के हिस्से गई थी। गिरीश चुनाव जीतने में सफल भी रहे थे। मगर, लोकसभा चुनाव 2024 में सबा बदल गया। मायावती ने विरोधी लहर (Anti Incumbency) की डर से इस सीट पर अपने उम्मीदवार को बदलने का निर्णय लिया। इसीलिए गिरीश जाटव को बसपा ने अब बुलंदशहर से कैंडिडेट घोषित किया है।

बसपा उतारेगी मजबूत कैंडिडेट

लोकसभा चुनाव तारीखों के ऐलान के बाद अब सभी दलों पर अपने-अपने उम्मीदवार घोषित करने का दबाव भी है। मगर, 'पार्टियां वेट एंड वॉच' की पालिसी भी अपना रही है। ऐसे में उम्मीद है कि बसपा जल्द ही नगीना सीट पर किसी मजबूत उम्मीदवार को उतार सकती है।

बीजेपी ने ओम कुमार को दिया टिकट

दूसरी तरफ, समाजवादी पार्टी से बातचीत ख़त्म होने के बाद भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद (Chandrashekhar Azad Nagina Seat) ने भी अकेले ही चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। वहीं, सपा की ओर से मनोज कुमार तो भारतीय जनता पार्टी ने नटहौर विधायक ओम कुमार (Om Kumar) को मैदान में उतारा है।

सपा-चंद्रशेखर आज़ाद में खींचतान

नगीना लोकसभा सीट (Nagina Lok Sabha constituency) इन दिनों सपा और चंद्रशेखर आज़ाद के बीच खींचतान की वजह से भी सुर्खियों में रही है। उल्लेखनीय है, भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आज़ाद का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था। वीडियो में चंद्रशेखर सपा प्रमुख अखिलेश यादव पर काफी तीखे तेवर के साथ बयान देते नजर आ रहे थे। इस दौरान चंद्रेशखर ने कहा, 'वह कह रहे हैं, मेरे बिना सपा खतौली सीट भी नहीं जीत पाती। इतना ही नहीं चंद्रशेखर ने ये भी कह दिया था कि अगर इनका बस चले तो ये लोग हमें पैदा होने से भी रोक देते। चंद्रशेखर जब अखिलेश यादव के लिए ये बातें बोल रहे थे तो उनका तेवर तल्ख और चेहरा गुस्से में नजर आया था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story