×

Varun Gandhi का पीलीभीत से चुनाव लड़ना तय, खरीदा नामांकन पत्र...सपा, बीजेपी या निर्दलीय भरेंगे पर्चा !

Varun Gandhi News: बीजेपी सांसद वरुण गांधी को लेकर बड़ी खबर है। पार्टी के भीतर उनकी टिकट को लेकर जहां एक तरफ संशय है, वहीं उन्होंने नामांकन पत्र खरीद लिया है।

Pranjal Gupata
Report Pranjal GupataWritten By aman
Published on: 20 March 2024 10:01 AM GMT (Updated on: 20 March 2024 11:23 AM GMT)
Varun Gandhi New, Newstrack Hindi News, up lok sabha election 2024
X

वरुण गांधी (Social Media)

UP Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश की पीलीभीत लोकसभा सीट पर सबकी नजरें टिकी हैं। इस सीट के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) और समाजवादी पार्टी (SP) ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। दरअसल, भाजपा से वर्तमान सांसद वरुण गांधी (BJP MP Varun Gandhi) को टिकट दिए जाने पर संशय है। इस बीच, वरुण ने जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से नामांकन पत्र ख़रीदा है।

ऐसे में तय माना जा रहा है कि बीजेपी टिकट दे या ना दे, वरुण गांधी पीलीभीत से ही चुनाव लड़ेंगे। बता दें, आज नामांकन के पहले दिन वरुण गांधी के निजी सचिव ने 4 सेट में नामांकन पत्र (Nomination Paper) पीलीभीत लोकसभा सीट के लिए खरीदे हैं।

वरुण अब पीलीभीत से ही मैदान में

बीजेपी सांसद वरुण गांधी के प्रतिनिधि कमलकांत (Kamalkant), संसदीय कार्यालय प्रतिनिधि दीपक पांडे (Deepak Pandey) और वकील एमआर मलिक (Advocate MR Malik) ने वरुण गांधी के नाम का पर्चा नामांकन कक्ष पीलीभीत से लिया है। जिसके बाद यह तय माना जा रहा है कि, वरुण गांधी पीलीभीत लोकसभा सीट से ही चुनावी अखाड़े में कूदेंगे।

बीजेपी, सपा या निर्दलीय होंगे प्रत्याशी

ऐसे में अब सवाल उठने लगा है कि, वरुण गांधी को अगर बीजेपी टिकट नहीं देती है तो वह समाजवादी पार्टी या निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनावी अखाड़े में उतरेंगे। हालांकि, यह तस्वीर अभी स्पष्ट नहीं है। बावजूद, वरुण गांधी का मन पीलीभीत से ही चुनाव लड़ने का है।

...तो मुकाबला त्रिकोणीय हो जाएगा

वरुण गांधी का ये कदम बीजेपी के लिए चुनौती भी हो सकती है। यदि भारतीय जनता पार्टी किसी अन्य कैंडिडेट को पीलीभीत से टिकट देती है तो उसका सामना वरुण गांधी से होगा। वहीं, समाजवादी पार्टी भी अपने उम्मीदवार को मैदान में उतारती है तो मुकाबला त्रिकोणीय हो जाएगा।

सपा भी दे सकती है टिकट

एक दिन पहले यानी 19 मार्च को समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपने समर्थकों और पार्टी पीलीभीत में बैठक की थी। मीटिंग के बाद उन्होंने संकेत दिए थे कि लोकसभा चुनाव में वरुण गांधी को समाजवादी पार्टी से टिकट दिया जा सकता है।

सपा बैठक में वरुण के नाम पर हुई चर्चा !

मीडिया के हवाले से बताया जा रहा है कि, पीलीभीत सीट के लिए जब सपा ऑफिस में अखिलेश यादव ने बैठक की तो इसमें 6 से अधिक उम्मीदवारों के साथ-साथ पीलीभीत सांसद वरुण गांधी के नाम पर भी चर्चा हुई थी। पीलीभीत के समाजवादी पार्टी जिला अध्यक्ष जगदेव सिंह जग्ग से जब इस बैठक के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, वरुण गांधी के नाम की भी चर्चा हुई है।

पीलीभीत सीट पर गांधी परिवार का दबदबा

आपको बता दें कि, बीते 40 सालों के इतिहास पर नजर डालें तो पीलीभीत लोकसभा सीट पर गांधी परिवार का दबदबा रहा है। यह सीट गांधी परिवार के नाम से जाना जाता रहा है। इस सीट पर मेनका और वरुण गांधी लगातार जीतकर सांसद चुने गए हैं। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में वरुण गांधी ने भाजपा के सिंबल से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। वहीं, इस बार लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अभी तक अपना उम्मीदबार घोषित नहीं किया है। इसी वजह से कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी इस बार अपना उम्मीदवार वरुण गांधी की जगह किसी अन्य चेहरे पर दांव खेल सकती है।

गौरतलब है कि, पहले चरण में 19 अप्रैल को पहले फेज में मतदान होना है। आज यानी 20 मार्च से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो 27 मार्च तक चलेगी। बीजेपी ने यूपी के सभी 80 सीटों में से 51 के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। जल्द भाजपा की दूसरी लिस्ट आने वाली है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story