×

‘दुनिया की कोई ताकत नहीं खत्म कर सकती आरक्षण, अब मोदी 150 पार भी...’ चुनावी रैली में PM मोदी पर गरजे Rahul Gandhi

Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर और गुजरात के पाटन में राहुल गांधी ने चुनावी रैली को संबोधित किया।

Viren Singh
Published on: 29 April 2024 12:59 PM GMT
Lok Sabha Election 2024
X

Lok Sabha Election 2024 (सोशल मीडिया)  

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं सांसद एवं राहुल गांधी ने सोमवार को लोकसभा चुनाव के चुवान प्रचार के दौरान गुजरात और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के समर्थन में दो चुनावी रैलियों को संबोधित किया। दोनों ही रैलियों में राहुल गांधी ने आरक्षण के मुद्दे को लेकर मोदी सरकार पर हमलावार रहे हे। उन्होंने कहा कि जनता समझ गई है कि भाजपा के लो 400 पार के नारे की आड़ में संविधान और गरीबों के अधिकार छीनना चाहते हैं।

अब मोदी 150 पार भी नहीं बोले रहे

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कह कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले 400 पार का नारा दे रहे थे। अब वह 150 पार भी नहीं बोल रहे हैं,क्योंकि उन्हें पता चल गया है कि जनता समझ गई है कि BJP के लोग 400 पार के आड़ में संविधान और गरीबों के अधिकार छीनना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि देश में आरक्षण, वोट, अधिकार ये सभी संविधान की देन हैं। अगर संविधान नहीं रहा तो आदिवासी साथियों के हाथ से जल-जंगल-जमीन गायब हो जाएंगे। हम जिन्हें 'आदिवासी' कहते हैं, BJP के लोग उन्हें 'वनवासी' कहते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे लिए आदिवासी का मतलब- जो देश के सबसे पहले मालिक हैं। लेकिन BJP के लोग आपको 'वनवासी' कहते हैं, क्योंकि वे चाहते हैं आपको जल-जंगल-जमीन न मिले।

आरक्षण है एक सोच

राहुल गांधी ने कहा कि आरक्षण एक सोच है। इसका मतलब है हिंदुस्तान के पिछड़ों, दलितों, आदिवासियों को उनकी भागीदारी मिलनी चाहिए, लेकिन जब ये (मोदी सरकार) सरकारी चीजों को प्राइवेट करते हैं, आरक्षण को खत्म करते हैं। अग्निवीर जैसी स्कीम लाते हैं, आरक्षण को खत्म करते हैं। पब्लिक सेक्टर में दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों को जगह मिलती थी लेकिन जैसे ही उसे प्राइवेट किया जाता है, तो यह जगह खत्म हो जाती हैं।

कोई भी नहीं खत्म कर सकता संविधान

सोमवार को ही गुजरात के पाटन में कांग्रेस पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार के समर्थन में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कड़े शब्दों ने कहा कि दुनिया की कोई भी ताकत हिंदुस्तान के संविधान को खत्म नहीं कर सकती। जब तक हम हैं, संविधान की रक्षा करते रहेंगे। लोकतंत्र को बचाने के लिए लड़ते रहेंगे।

आज 2 हिन्दुस्तान बन गए हैं

उन्होंने कहा कि आज 2 हिंदुस्तान बन गए हैं। आपने राम मंदिर का उद्धाटन देखा, उसमें अमीर लोग तो दिखे, लेकिन एक भी गरीब, किसान, मजदूर नहीं दिखा। यहां तक कि हमारी राष्ट्रपति जो एक आदिवासी समाज से आती हैं, उन्हें वहां जाने तक नहीं दिया गया। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान में 1% लोग 40% धन कंट्रोल करते हैं। ये देश की सच्चाई है। फिर नरेंद्र मोदी और BJP के लोग कहते हैं कि आरक्षण खत्म कर देंगे। निजीकरण और अग्निवीर जैसे काम आरक्षण को खत्म करने के तरीके हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story