×

Lok Sabha Election 2024 : बीजेपी के लिए आसान नहीं पहले चरण का चुनाव, क्या पलटेगी बाजी?

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव - 2024 के पहले चरण के मतदान से पहले ही सियासी सरगर्मी तेज हो गई है, प्रचार-अभियान चरम पर पहुंच चुका है। उत्तर प्रदेश में पहले चरण में पश्चिम क्षेत्र की आठ सीटों पर मतदान होगा।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 11 April 2024 3:09 PM GMT (Updated on: 11 April 2024 3:12 PM GMT)
West UP Election
X

PM Modi (Photo - Social Media)

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव - 2024 के पहले चरण के मतदान से पहले ही सियासी सरगर्मी तेज हो गई है, प्रचार-अभियान चरम पर पहुंच चुका है। उत्तर प्रदेश में पहले चरण में पश्चिम क्षेत्र की आठ सीटों पर मतदान होगा। बीते 2019 के लोकसभा चुनाव में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आठ सीटों में से बीजेपी को महज तीन सीटों पर ही जीत मिली थी, हालांकि इस बार के समीकरण कुछ अलग हैं।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर मतदान होगा, उनमें सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत शामिल है। बीते लोकसभा चुनाव - 2019 में भारतीय जनता पार्टी ने सिर्फ तीन सीटों - कैराना, पीलीभीत और मुजफ्फरनगर में ही चुनाव जीत सकी थी, हालांकि वर्तमान में एक और सीट भाजपा के पास है, वह है रामपुर। दरअसल, रामपुर सीट से समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान ने बीते चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी जयाप्रदा को हरा दिया था। सपा नेता आजम खान को सजा होने के बाद रामपुर सीट पर 2022 में उपचुनाव हुए थे, जिसमें भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी धनश्याम लोधी ने जीत दर्ज की थी।

इस बार बदल गए समीकरण

बीते लोकसभा चुनाव - 2019 के मुकाबले उत्तर प्रदेश में इस बार सियासी समीकरण बदल गए हैं। दरअसल, पिछली बार समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने गठबंधन में चुनाव लड़ा था और कांग्रेस अकेले चुनाव मैदान में उतरी थी। इस बार समाजवादी पार्टी और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि बहुजन समाज पार्टी अकेले चुनाव मैदान में उतरी है। हालांकि सबसे खास बात है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जाट मतदाताओं की संख्या अधिक है और इस बार जाट नेता एवं रालोद प्रमुख जयंत चौधरी भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर चुनाव मैदान में उतरे हैं। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पहले चरण में होने वाले चुनावों में भाजपा को इसका फायदा मिल सकता है। हालांकि ये तो मतगणना के बाद ही पता चल सकेगा।

ये प्रत्याशी लड़ रहे चुनाव

लोकसभा चुनाव के पहले चरण की सीटों को लेकर सभी राजनीतिक दलों अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है।

पीलीभीत : भारतीय जनता पार्टी ने पीलीभीत से वरुण गांधी का टिकट काट कर जितिन प्रसाद को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, समाजवादी पार्टी ने भगवत शरण गंगवार और बहुजन समाज पार्टी ने अनीस अहमद फूलबाबू को मैदान में उतारा है।

बिजनौर : एनडीए गठबंधन के तहत बिजनौर सीट रालोद के खाते में गई हैं, रालोद ने यहां से चंदन चौहान को मैदान में उतारा है। वहीं, समावादी पार्टी ने दीपक सैनी और बहुजन समाज पार्टी ने विजेंद्र सिंह को टिकट दिया है।

नगीना : भारतीय जनता पार्टी ने नगीना सीट से ओम कुमार को चुनाव मैदान में उतारा है। बसपा से सुरेंद्र पाल और आजाद समाज पार्टी से चंद्रशेखर आज़ाद मैदान में हैं।

कैराना : भाजपा ने कैराना से प्रदीप चौधरी को मैदान में उतारा है, उनका मुकाबला सपा की इकरा हसन और बसपा के श्रीपाल सिंह से है।

सहारनपुर : बीजेपी ने सहारनपुर सीट राघव लखन पाल को मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस से इमरान मसूद और बसपा से माजिद अली मैदान में है।

मुरादाबाद : बीजेपी ने मुरादाबाद लोकसभा सीट से कुंवर सर्वेश सिंह को प्रत्याशी बनाया है, उनका मुकाबला सपा की रुचि वीरा और बसपा के इरफान सैफी है।

मुजफ्फरनगर : बीजेपी ने मुजफ्फरनगर सीट से संजीव बालियान को टिकट दिया है, जबकि सपा से हरेंद्र मलिक, और बसपा से दारा सिंह प्रजापति चुनावी मैदान में हैं।

रामपुर : बीजेपी ने रामपुर लोकसभा सीट से सांसद घनश्याम लोधी को ही फिर से चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं, सपा से मोहिबुल्लाह नदवी और बसपा से जीशान खां मैदान में हैं।

2019 में इन तीन सीटों पर ही बीजेपी को मिली थी

बता दें कि बीते लोकसभा चुनाव - 2019 में सहारनपुर से बहुजन समाज पार्टी से हाजी फैजुर्रहमान, कैराना से भारतीय जनता पार्टी के प्रदीप कुमार, मुजफ्फरनगर से भारतीय जनता पार्टी के संजीव कुमार बालियान, बिजनौर से बहुजन समाज पार्टी के मूलक नागर, नगीना से बहुजन समाज पार्टी के गिरीश चंद्र, मुरादाबाद से समाजवादी पार्टी के डॉ. टी एस हसन, रामपुर से समाजवादी पार्टी के मोहम्‍मद आजम खान और पीलीभीत से भारतीय जनता पार्टी के वरुण गांधी ने जीत दर्ज की थी।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story