×

Lok Sabha Election: यूपी की इस सीट पर दांव पर लगी BJP की प्रतिष्ठा, दर्ज़नों मंत्रियों ने जमाया डेरा

Lok Sabha Election: इस बार 2024 के लोकसभा चुनाव में वरुण गांधी का भाजपा ने टिकट काटकर शाहजहांपुर के जितिन प्रसाद को अपना उम्मीदवार बनाया है। जितिन प्रसाद योगी सरकार में पीडब्ल्यूडी मंत्री भी है।

Pranjal Gupata
Published on: 13 April 2024 6:24 AM GMT (Updated on: 13 April 2024 9:43 AM GMT)
Lok Sabha Election
X

जितिन प्रसाद और भगवत सरन गंगवार (Pic: Social Media)

Lok Sabha Election: यूपी के पीलीभीत जनपद में पीलीभीत बहेड़ी लोकसभा सीट पर आगामी 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होना है। जिसको लेकर सभी पार्टियों की नजर पहले चरण में होने वाले मतदान वाली प्रमुख सीटों पर टिकी हुई है। खासकर पीलीभीत बहेड़ी लोकसभा सीट इन दिनों खूब चर्चाओं में है। इसकी प्रमुख वजह यह है कि इस पीलीभीत बहेड़ी लोकसभा सीट पर भाजपा का कब्जा रहा है। इसकी वजह यह है कि दशकों से भाजपा की मेनका गांधी और उनके बेटे वरुण गांधी लगातार इस सीट से सांसद रहे है। सन 1989 से लगातार गांधी परिवार इस सीट पर काबिज है।

वहीं, इस बार 2024 के लोकसभा चुनाव में वरुण गांधी का भाजपा ने टिकट काटकर शाहजहांपुर के जितिन प्रसाद को अपना उम्मीदवार बनाया है। जितिन प्रसाद योगी सरकार में पीडब्ल्यूडी मंत्री भी है। वरुण गांधी का टिकट कटने के बाद से ही यह सीट चर्चित हो गई है। इसकी खास वजह यह है कि जितिन प्रसाद पीलीभीत बहेड़ी लोकसभा सीट के लिए एक नया चेहरा माना जा रहा है। वहीं, दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी ने भगवत शरण गंगवार को अपना उम्मीदवार बनाया है। भगवत शरण गंगवार को कुर्मी समाज का बड़ा नेता भी माना जाता है। जिसके बाद से ही भाजपा प्रत्याशी की मुश्किलें और भी ज्यादा बढ़ गई।

पीलीभीत का जातीय समीकरण

पीलीभीत बहेड़ी लोकसभा सीट के जातीय समीकरणों की बात करें, तो कुल 18 लाख वोटर हैं, जिसमे कुर्मी समाज तकरीबन दो से ढाई लाख है। मुस्लिम समुदाय साढ़े 4 लाख वोटर है। लोध किसान की बात की जाए तो 4 लाख से अधिक हैं। ब्राह्मण समाज तकरीबन 1 लाख 75 हजार है। सिख समाज एक लाख से अधिक है। दलित वोटर 4 लाख और दलित पासी एक लाख के लगभग है। बंगाली समाज एक से सवा लाख के आसपास है।

भारतीय जनता पार्टी से पीलीभीत बहेड़ी लोकसभा सीट पर लगातार सांसद चुनते रहे है। मेनका गांधी कई बार इस सीट से सांसद रहीं, फिर वरुण गांधी भी इसी सीट से सांसद रहे। या यह कहे कि इस सीट पर गांधी परिवार का कब्जा रहा है। इस बार 2024 के लोकसभा चुनाव में वरुण गांधी का टिकट काट दिया गया है। बीजेपी ने इस बार वरुण गांधी की जगह जितिन प्रसाद को चुनाव मैदान में उतार दिया। इस सीट पर बीजेपी के दिग्गज नेता लगातार जनसभा कर रहे हैं।

पीएम से सीएम तक कर चुके हैं प्रचार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, वीएल वर्मा, राकेश सचान, सुरेश खन्ना, सुरेश राही, बलराज पासी, सुधीर गुप्ता एमएलसी, संजय गंगवार मंत्री, व्रज बहादुर सिंह, मनजिंदर सिंह सिरसा, पप्पू भरतोल, हरि सिंह ढिल्लो, सतीश शर्मा जैसे कई दिग्गज नेताओं की जनसभाएं अब तक हो चुकी है। इसके अलावा उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी के दौरे व जनसभाएं होना अभी बाकी है।

पिछले 35-40 सालों में हुए लोकसभा चुनाव में कभी भी न तो पीलीभीत बहेड़ी लोकसभा में मुख्यमंत्री का दौरा हुआ न ही प्रधानमंत्री सहित बड़े नेताओं की जनसभाएं हुईं। लेकिन 2024 के लोकसभा चुनाव में कई बड़े दिग्गज नेताओं ने पीलीभीत बहेड़ी लोकसभा सीट पर अपना डेरा जमाया हुआ है। कुल मिला कर आप यह कह सकते है कि 2024 का लोकसभा चुनाव में पीलीभीत बहेड़ी लोकसभा सीट पर बीजेपी की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story