Lok Sabha Election Result 2024: कश्मीर में बदल सकते हैं समीकरण, जल्दी विधानसभा चुनाव मुमकिन

Lok Sabha Election Result 2024: इस बार लोकसभा चुनाव में बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए निकले, जम्मू-कश्मीर में पाँच संसदीय सीटों के लिए कुल मिलाकर 58.11 फीसदी मतदान हुआ

Neel Mani Lal
Published on: 4 Jun 2024 8:59 AM GMT
Lok Sabha Election Result 2024
X

Lok Sabha Election Result 2024

Lok Sabha Election 2024 Result: अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहला लोकसभा चुनाव इस क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण है। चुनाव के नतीजों से यहाँ राजनीतिक रणनीति में बदलाव संभव है जिसमें नए राजनीतिक समीकरण उभर सकते हैं और केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनावों का भाग्य तय हो सकता है। जम्मू-कश्मीर में पाँच संसदीय सीटें हैं - जम्मू क्षेत्र में उधमपुर और जम्मू, और घाटी में श्रीनगर, बारामुल्ला और अनंतनाग-राजौरी। 2019 के चुनावों में, भाजपा ने जम्मू क्षेत्र की दोनों सीटें जीतीं, जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस ने घाटी की तीनों सीटें जीतीं।

तीन दशक से ज़्यादा समय तक आतंकवाद के बाद, कश्मीर में लोग इस बार लोकसभा चुनाव में बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए निकले। जम्मू-कश्मीर में पाँच संसदीय सीटों के लिए कुल मिलाकर 58.11 फीसदी मतदान हुआ, जो पिछले 35 सालों में सबसे ज़्यादा मतदान है। केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह और दो पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती समेत 100 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का निपटारा इस चुनाव में हो रहा है। अनंतनाग राजौरी से जेकेएन के मियां अल्ताफ, उधमपुर से भाजपा के जीतेन्द्र सिंह और जम्मू से भाजपा के जुगल किशोर आगे हैं लेकिन ओमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ़्ती पिछड़ गईं हैं।

Photo- Social Media

केंद्रीय राज्यमंत्री पीएमओ डॉ. जितेंद्र सिंह ने 2019 में उधमपुर सीट 3.57 लाख से अधिक वोटों से जीती थी। हालांकि, इस बार, भले ही वह मजबूत सत्ता विरोधी लहर को दूर करने और जीतने में कामयाब रहे, जीत का अंतर कम होने की संभावना है। घाटी की तीन सीटों के लिए, या तो एनसी तीनों जीतेगी या एनसी दो और पीडीपी एक हासिल करेगी। चूंकि एनसी और पीडीपी दोनों ही भारत गठबंधन का हिस्सा हैं, इसलिए दोनों ही परिदृश्यों में तीन सीटें भारत गठबंधन को मिलेंगी।यह अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहला बड़ा चुनावी कार्यक्रम है।

Photo- Social Media

अगर भाजपा दोनों में से कोई भी सीट हार जाती है या दोनों में से किसी एक सीट पर उसकी जीत का अंतर कम हो जाता है, तो यह पार्टी को विधानसभा चुनावों से पहले यूटी में अपनी राजनीतिक रणनीति पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर करेगा।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story