×

Election Results 2024: केरल में BJP को पहली बार मिली कामयाबी,चर्चा का विषय बनी सुरेश गोपी की जीत,PM मोदी ने भी किया जिक्र

Election Results 2024:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में अपने संबोधन के दौरान केरल में मिली इस जीत का विशेष तौर पर जिक्र किया था

Anshuman Tiwari
Published on: 5 Jun 2024 7:53 AM GMT
Election Results 2024 ( Social Media Photo)
X

Election Results 2024 ( Social Media Photo)

Election Results 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजे में भाजपा को कई राज्यों में करारा झटका लगा है तो कुछ राज्यों में भाजपा के लिए अच्छी खबर भी सामने आई है। इस बार के लोकसभा चुनाव में भाजपा सुदूर दक्षिण के राज्य केरल में पहली बार कमल खिलाने में कामयाब रही है। पार्टी के उम्मीदवार और अभिनेता से नेता बने सुरेश गोपी त्रिशूर लोकसभा सीट पर जीत हासिल करने में कामयाब रहे हैं।

पार्टी केरल में काफी दिनों से मेहनत करती रही है मगर पार्टी को पहली बार इस राज्य में कामयाबी मिली है। केरल में भाजपा प्रत्याशी सुरेश गोपी को मिली इस जीत की खूब चर्चा हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में अपने संबोधन के दौरान केरल में मिली इस जीत का विशेष तौर पर जिक्र किया था।

केरल की इस सीट पर पहली बार खिला कमल

केरल के त्रिशूर लोकसभा क्षेत्र में सुरेश गोपी ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के प्रत्याशी वीएस सुनील कुमार को 74,686 मतों से हराया है। इस लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद के मुरलीधरन भी चुनावी मैदान में उतरे थे मगर उन्हें तीसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा। त्रिशूर लोकसभा क्षेत्र में भाजपा 37.8 फ़ीसदी वोट हासिल करने में कामयाब रही है।सुरेश गोपी की जीत की केरल ही नहीं बल्कि देश के दूसरे राज्यों में भी खूब चर्चा हो रही है। गोपी 2019 के लोकसभा चुनाव में भी त्रिशूर से चुनाव मैदान में उतरे थे मगर उस समय उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। 2021 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान भी उन्हें शिकस्त झेलनी पड़ी थी।


आखिर सुरेश गोपी को कैसे मिली जीत

केरल में भाजपा को मिली इस पहली जीत के कई कारण माने जा रहे हैं। सुरेश गोपी को मलयालम फिल्मों का चर्चित चेहरा माना जाता रहा है। सुरेश गोपी को महिला मतदाताओं और ईसाई वर्ग से जुड़े मतदाताओं का भरपूर समर्थन मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भी सुरेश गोपी का तालमेल काफी अच्छा रहा है। पिछले 5 वर्षों के दौरान भाजपा ने केरल में अपने संगठन को मजबूत बनाने के लिए काफी मेहनत की है और गोपी की इस जीत में संगठन की ओर से किए गए प्रयास का भी बड़ा असर रहा है।सियासी जानकारों का कहना है कि केरल की महिलाओं के बीच सुरेश गोपी काफी लोकप्रिय हैं। पिछले साल उनकी बेटी की शादी में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशेष तौर पर केरल पहुंचे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस यात्रा की मीडिया में खूब चर्चा भी हुई थी। सुरेश गोपी को प्रधानमंत्री मोदी का काफी करीबी माना जाता रहा है।


चुनाव हारने के बाद भी सक्रिय बने रहे गोपी

करीब ढाई सौ से अधिक मलयालक फिल्मों में काम करने वाले गोपी अपनी एक्शन फिल्मों और पुलिस अफसर की भूमिका के लिए जाने जाते रहे हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें त्रिशूर में तीसरा स्थान मिला था मगर वे भाजपा को 28 फ़ीसदी वोट दिलाने में कामयाब रहे थे। उसके बाद वे त्रिशूर में लगातार सक्रिय बने रहे और इस बार उन्होंने जीत हासिल करके अपनी ताकत दिखती है।प्रधानमंत्री मोदी के आग्रह पर सुरेश गोपी ने 2016 में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की थी और इसके बाद वे लगातार पार्टी को मजबूत बनाने में जुटे रहे हैं। पार्टी के विभिन्न कार्यक्रमों और आंदोलनों में सुरेश गोपी ने सक्रिय रूप से हिस्सा लिया है और यही कारण है कि संगठन की ओर से भी उन्हें चुनाव के दौरान भरपूर मदद मिली।


मस्जिदों और चर्चों का भी किया दौरा

केरल में मुस्लिम मतदाताओं की भूमिका काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है और देश के अन्य राज्यों की तरह यहां भी मुस्लिम मतदाता भाजपा से कटे रहते हैं। वैसे सुरेश गोपी ने अपनी छवि इस तरह की बना रखी है कि उन्हें सभी वर्गों में समर्थन मिलता रहा है। अपने चुनाव अभियान के दौरान उन्होंने मंदिरों के अलावा चर्चों और मस्जिदों का भी दौरा किया।मंगलवार को त्रिशूर लोकसभा सीट पर जीत हासिल करने के बाद सुरेश गोपी ने खुलकर कहा कि उनकी जीत में धर्मनिरपेक्ष मतदाताओं की बड़ी भूमिका है और वे इन मतदाताओं को सलाम करते हैं। उन्होंने कहा कि धर्मनिरपेक्ष मतदाताओं को गुमराह करने की काफी कोशिश की गई मगर वे उनका समर्थन पाने में कामयाब रहे हैं।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story