Lok Sabha Election Results 2024: जनता-जनार्दन का एनडीए पर लगातार तीसरी बार अपना विश्वास जताने के लिए धन्यवाद : पीएम मोदी

Lok Sabha Election Results 2024: 1 जून, 2024, मंगलवार से ढाई महीने तक चलेगा लोकसभा चुनाव-2024 का महाचुनावी रण खत्म हो गया जाएगा और इसकी भी घोषणा हो जाएगी कि केंद्र सत्ता में कौन आ रहा है? आज लोकसभा चुनाव के नतीजे आ रहे हैं। सुबह आठ से परिणाम आना शुरू हो जाएंगे, जो शाम चलेंगे। लोकसभा चुनाव के नतीजों से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स जानने के लिए बने रहें Newstrack.com के साथ

Viren Singh
Published on: 4 Jun 2024 10:44 AM GMT (Updated on: 4 Jun 2024 3:30 PM GMT)

Lok Sabha Election Results 2024 Updates: 1 जून, 2024, मंगलवार से ढाई महीने तक चलेगा लोकसभा चुनाव-2024 का महाचुनावी रण खत्म हो जाएगा और इसकी भी घोषणा हो जाएगी कि केंद्र सत्ता में कौन आ रहा है? आज लोकसभा चुनाव के नतीजे आ रहे हैं। सुबह आठ से परिणाम आना शुरू हो जाएंगे, देर शाम तक जारी होंगे। अगर सब कुछ समय से ठीक चला तो शाम छह बजे तक देश के लोकसभा की कुल 543 सीटों पर फैसले सामने आ जाएंगे। चुनाव आयोग ने मतगणना को लेकर बनाए मतगणना स्थल पर पूरी तैयारी कर चुका है। गर्मी से निपटने के लिए मतगणना स्थल पर व्यापक इंतजाम किये हैं। अराजक तत्वों से निपटाने के लिए भी सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किये हैं।

यूपी और कई बड़े राज्यों सहित देश में लोकसभा चुनाव 2024 सातों चरणों में संपन्न हुआ है। पहले चरण की वोटिंग की शुरुआत 16 अप्रैल, 2024 से हुई थी और आखिरी चरण का मतदान 1 जून, 2024 को हुआ था। केंद्र में किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 272 सीटों की जरूरी होती है और यह पूर्ण बहुमत का आंकड़ा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, अखिलेश यादव सहित कई दिग्गज नेताओं के भाग्य का फैसला आज सामने आ जाएगा।

लोकसभा चुनाव के नतीजों से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स जानने के लिए बने रहें Newstrack.com के साथ


Live Updates

  • 4 Jun 2024 2:56 AM GMT

    एनडीए ने मारा शतक, ये लोग आगे

    Lok Sabha Election Results 2024 Live:  करनाल सीट से बीजेपी उम्मीदवार मनोहर लाल खट्टर पीछे चल रहे हैं। शुरुआती रुझान में एनडीए 100 के पार हो गया है। इंडिया ब्लॉक 61 सीटों पर आगे हैं। अन्य 7 सीटों पर आगे चल रहे हैं। गुना से सिंधिया, मैनपुरी से डिंपल यावद, कैसरगंज से करण भूषण आगे चल रहे हैं।

  • 4 Jun 2024 2:40 AM GMT

    वोटों की गिनती शुरू हुई

    Lok Sabha Election Results 2024 Live: वोटों की गिनती शुरू हो गई है। थोड़ी देर में पहला रुझान सबके सामने आ गया है। पहला रुझान भाजपा नीत एनडीएन के पक्ष में आया है।

  • 4 Jun 2024 2:33 AM GMT

    नियम के मुताबिक मिल रहा प्रवेश

    Lok Sabha Election Results 2024 Live: हरियाणा के झज्जर के DSP शमशेर सिंह ने बताया कि पुलिस के सुरक्षा के प्रबंध तीन परतों में किए गए हैं। अंदर जो लोग जा रहे हैं वे ECI के दिशा-निर्देश के अनुसार ही जा रहे हैं। फोन, मोबाइल, घड़ी, सिगरेट, माचिस की अनुमति नहीं है।

  • 4 Jun 2024 2:30 AM GMT

    कुठआ मतगणना केंद्र पर बढ़ी सुरक्षा

    Lok Sabha Election Results 2024 Live: जम्मू और कश्मीर में कठुआ में मतगणना केंद्र पर सुरक्षा बढ़ा दी गई। सुरक्षा कर्मी लोगों की चेकिंग करने के बाद स्थल के अंदर जाने दे रहे हैं। यचुनाव की मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी।



     


  • 4 Jun 2024 2:26 AM GMT

    ईवीएम खुलेंगी और जनता की राय सामने आ जाएगी: मनीष

    Lok Sabha Election Results 2024 Live: कांग्रेस सांसद और चंडीगढ़ से पार्टी उम्मीदवार मनीष तिवारी ने कहा, आज मंगलवार है। हनुमान जी का दिन है। लोगों ने अपनी राय जाहिर कर दी है। राय ईवीएम में बंद हैं। ईवीएम खुलेंगी और राय सामने आ जाएगी। जनता का फैसला जो भी हो होगा, इसे सभी को सम्मानपूर्वक स्वीकार करना चाहिए।

  • 4 Jun 2024 2:21 AM GMT

    हम रिकॉर्ड वोटों से जीत रहे: प्रवीण खंडेलवाल

    Lok Sabha Election Results 2024 Live: दिल्ली में चांदनी चौक से भाजपा उम्मीदवार प्रवीण खंडेलवाल ने कहा, चांदनी चौक की सीट हम रिकॉर्ड वोटों से जीत रहे हैं। दिल्ली की सातों सीटें भी भाजपा बहुमत से जीत रही है।

  • 4 Jun 2024 2:20 AM GMT

    हम जीतेंगे और हैदराबाद को न्याय दिलाएंगे: माधवी लता

    Lok Sabha Election Results 2024 Live: हैदराबाद से बीजेपी उम्मीदवार माधवी लता ने कहा कि मैं बहुत उत्साहित हूं और जिन लोगों ने पूरे देश में बीजेपी को वोट दिया है, वे सभी खासतौर पर इस खास सीट का इंतजार कर रहे हैं जिसे हम जीतेंगे और हैदराबाद को न्याय दिलाएंगे। हम सभी जानते हैं कि पीएम मोदी ने पूरे दो कार्यकालों में देश के लिए जबरदस्त काम किया है और उन्होंने ना सिर्फ काम किया है और प्यार दिया है बल्कि सभी भारतीयों के दिलों में 'मोदी का परिवार' का एक खूबसूरत हस्ताक्षर भी छोड़ा है। देश आज उनकी प्रार्थनाओं, आशीर्वादों और '400 पार' की कामना कर रहा है और इन आशीर्वादों से हैदराबाद सीट जीतने के साथ-साथ देश में सकारात्मकता का जबरदस्त तूफान आएगा। 

  • 4 Jun 2024 2:16 AM GMT

    लोकसभा के साथ आंध्र प्रदेश और ओडिशा के भी फैसले आएंगे

    Lok Sabha Election Results 2024 Live: लोकसभा चुनाव की 543 सीटों के लिए मतगणना शनिवार को सुबह 8 बजे शुरु हो जाएगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होगी है। इसके बाद ईवीएम के वोटों की गिनती की जाएगी। हालांकि नतीजे धीरे धीरे आना शुरू हो जाएंगे। लोकसभा के साथ आज आंध्र प्रदेश और ओडिशा विधानसभा चुनाव के नतीजे भी आज ही घोषित किए जाएंगे

  • 4 Jun 2024 2:11 AM GMT

    Lok Sabha Election Results: इन हॉट सीटों पर रहेगी सभी की नजरें

    जानिए देश की सबसे हॉट सीटें

    1. वाराणसी (उत्तर प्रदेश): नरेंद्र मोदी (बीजेपी) बनाम अजय राय (कांग्रेस)

    2. गांधीनगर (गुजरात): अमित शाह (बीजेपी) बनाम सोनल पटेल (कांग्रेस)

    3. लखनऊ (उत्तर प्रदेश): राजनाथ सिंह (बीजेपी) बनाम रविदास महरोत्रा (सपा)

    4. नई दिल्ली (दिल्ली): बांसुरी स्वराज (बीजेपी) बनाम सोमनाथ भारती (AAP)

    5. मेरठ (उत्तर प्रदेश): अरुण गोविल (बीजेपी) बनाम सुनीता वर्मा (सपा)

    6. डायमंड हार्बर (पश्चिम बंगाल): अभिषेक बनर्जी (टीएमसी) बनाम अभिजीत दास (बीजेपी)

    7. गुना (मध्य प्रदेश): ज्योतिरादित्य सिंधिया (बीजेपी) बनाम यदवेंद्र राव (कांग्रेस)

    8. हासन (कर्नाटक): प्रज्वल रेवन्ना (जेडीएस) बनाम श्रेयस पटेल (कांग्रेस)

    9. मंडी (हिमाचल प्रदेश): कंगना रनौत (बीजेपी) बनाम विक्रमादित्य सिंह (कांग्रेस)

    10. नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली (दिल्ली): मनोज तिवारी (बीजेपी) बनाम कन्हैया कुमार (कांग्रेस)

    11. नागपुर (महाराष्ट्र): नितिन गडकरी (बीजेपी) बनाम विकास ठाकरे (कांग्रेस)

    12. वायनाड (केरल): राहुल गांधी (कांग्रेस) बनाम के. सुरेंद्रन (बीजेपी)

    13. बारामती (महाराष्ट्र): सुप्रिया सुले (एनसीपी (एसपी)) बनाम सुनेत्रा पवार (एनसीपी)

    14. हैदराबाद (तेलंगाना): असदुद्दीन ओवैसी (AIMIM) बनाम माध्वी लता (बीजेपी)

    15. कन्नौज (उत्तर प्रदेश): अखिलेश यादव (सपा) बनाम सुब्रत पाठक (बीजेपी)

    16. रायबरेली (उत्तर प्रदेश): राहुल गांधी (कांग्रेस) बनाम दिनेश प्रताप सिंह (बीजेपी)

    17. पुरी (ओडिशा): संबित पात्रा (बीजेपी) बनाम अरुण पटनायक (बीजेडी)

    18. विदिशा (मध्य प्रदेश): शिवराज सिंह चौहान (बीजेपी) बनाम प्रतापभानू शर्मा (कांग्रेस)

    19. करनाल (हरियाणा): मनोहर लाल खट्टर (बीजेपी) बनाम दिव्यांशु बुद्धिराजा (कांग्रेस)

    20. कृष्णानगर (पश्चिम बंगाल): महुआ मोइत्रा (टीएमसी) बनाम अमृता रॉय (बीजेपी)

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story