×

PM Modi: आंध्र में कम किया गया था SC-ST का आरक्षण, राजस्थान में बोले PM- ये मोदी की गारंटी...

PM Modi Rajasthan: पीएम मोदी ने कहा कि दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों का आरक्षण न ही खत्म होगा और न ही उसे धर्म के आधार पर बांटने दिया जाएगा, यह मोदी की गारंटी है। कांग्रेस जब सत्ता में थी, तो ये लोग दलितों-पिछड़ों के आरक्षण में सेंधमारी करके अपने खास वोटबैंक को अलग से आरक्षण देना चाहते थे।

Viren Singh
Published on: 23 April 2024 7:33 AM GMT
PM Modi in Rajasthan
X

PM Modi in Rajasthan (सोशल मीडिया) 

PM Modi Rajasthan: बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान की एक चुनाव रैली में कांग्रेस की सत्ता में आने के बाद हिन्दुओं संपत्ति, मंगलसूत्र, सोना और आरक्षण को मुसलमानों को दिए जाने वाले बयान के बाद देश की राजनीतिक माहौल काफी गर्मा गया है। मोदी के इस बयान पर कल कांग्रेस चुनाव आयोगी पहुंची और शिकायत दर्ज करवाई । कांग्रेस के इस एक्शन पर कुछ ही घंटे बीते होंगे कि पीएम मोदी ने फिर राजस्थान से कांग्रेस के चुनाव आयोग पहुचने पर उसके आड़े हाथों लिया है। पीएम मोदी ने उदाहरण देते हुए बताया का कांग्रेस "एससी-एसटी आरक्षण को कम करना चाहती है और इसे मुसलमानों के बीच वितरित करना चाहती है।"

आक्षरण बांटने के लिए लॉन्च हुआ था पायलट प्रोजेक्ट

पीएम मोदी मंगलवार को राजस्थान के टोंक में भाजपा भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर जमकर प्रहार किया है। मोदी ने कहा कि यह सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस आपकी संपत्ति छीनने और इसे चुनिंदा लोगों के बीच वितरित करने की साजिश रच रही थी। सच्चाई ये है कि कांग्रेस और INDI अलायंस जब सत्ता में था, तो ये लोग दलितों-पिछड़ों के आरक्षण में सेंधमारी करके अपने खास वोटबैंक को अलग से आरक्षण देना चाहते थे। कांग्रेस की सोच हमेशा से तुष्टिकरण और वोटबैंक की राजनीति की रही है। रैली में आए हुए लोगों को पीएम मोदी ने उदाहरण देते हुए समझाया कि 2004 में जैसे ही केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनी तो उसने सबसे पहले ये काम किया कि आंध्र प्रदेश में SC/ST के आरक्षण को कम करे, इसके मुसलमानों को आरक्षण देने का प्रयास। ये केवल एक पायलट प्रोजेक्ट था, जिसे कांग्रेस पूरे देश में आजमाना चाहती थी। 2004 से 2010 के बीच कांग्रेस ने 4 बार आंध्र प्रदेश में मुस्लिम रिजर्वेशन लागू करने की कोशिश की। मगर कानूनी अड़चनों की वजह से, सुप्रीम कोर्ट की जागरूकता के कारण वो अपने मंसूबे पूरे नहीं कर पाए।

आरक्षण नहीं बांटने दिया जाएगा ये मोदी की गारंटी

कांग्रेस की इन साजिशों के बीच मोदी आज आपको एक गारंटी दे रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों का आरक्षण न ही खत्म होगा और न ही उसे धर्म के आधार पर बांटने दिया जाएगा, यह मोदी की गारंटी है। सच्चाई ये है कि कांग्रेस और INDI अलायंस जब सत्ता में था, तो ये लोग दलितों-पिछड़ों के आरक्षण में सेंधमारी करके अपने खास वोटबैंक को अलग से आरक्षण देना चाहते थे, जोकि संविधान इसके बिल्कुल खिलाफ है। आरक्षण का जो हक बाबा साहेब ने दलित, पिछड़ों और आदिवासियों को दिया, कांग्रेस और INDI अलायंस वाले उसे मजहब के आधार पर मुसलमानों को देना चाहते थे। ये पार्टी वोटबैंक पॉलिटिक्स के दलदल में इतना धंस गई है कि उसको अब बाबा साहेब के संविधान की भी परवाह नहीं है। उन्होंने अपने मेनिफेस्टो में लिखा है कि आपकी संपत्ति का सर्वे करेंगे, हमारी माताओं-बहनों के पास जो मंगलसूत्र होता है उसका सर्वे करेंगे। फिर उनके एक नेता ने तो यहां तक कहा कि एक्स रे किया जाएगा।

तुष्टिकरण राजनीति का पर्दाफाश होते कांग्रेस को लगी मर्ची

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2-3 दिन पहले मैंने कांग्रेस की इस वोटबैंक और तुष्टिकरण की राजनीति का पर्दाफाश किया था। इससे कांग्रेस और उसके इकोसिस्टम को इतनी मिर्ची लगी है कि वो हर तरफ मुझे गालियां देने में जुटे हैं। मैं कांग्रेस से पूछना चाहता हूं कि आखिर वो सच्चाई से इतना डरते क्यों हैं? कांग्रेस क्यों अपनी नीतियों को छिपाने में लगी है? मैंने तो देश के सामने सत्य रखा था कि कांग्रेस आपकी संपत्ति छीनकर अपने खास लोगों को बांटने की गहरी साजिश रचकर बैठी है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story