चुनावी बातें: अहमदनगर में भाजपा और शरद पवार गुट में कड़ा मुकाबला

Lok Sabha Seat 2024: अहमदनगर लोकसभा क्षेत्र में छह विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से दो पर भाजपा के विधायक निर्वाचित हैं, एक पर अजीत पवार की राकांपा का कब्जा है

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 13 May 2024 9:11 AM GMT
Ahmednagar Lok Sabha Seat 2024
X

Ahmednagar Lok Sabha Seat 2024 (Photo: Social Media)

Ahmednagar Lok Sabha Seat 2024: महाराष्ट्र की अहमदनगर लोकसभा सीट पिछले 20 वर्षों से भाजपा का गढ़ रही है। लेकिन इस बार भाजपा को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। यहाँ भाजपा के सुजय को टक्कर दे रहे हैं शरद पवार की एनसीपी के नीलेश लंके। अहमदनगर लोकसभा क्षेत्र में छह विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से दो पर भाजपा के विधायक निर्वाचित हैं, एक पर अजीत पवार की राकांपा का कब्जा है और बाकी पर राकांपा के शरद पवार गुट का कब्जा है।

जब महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल के बेटे सुजय 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का टिकट पाने में असफल रहे, तो वह भाजपा में शामिल हो गए और अहमदनगर सीट पर एनसीपी के संग्राम जगताप के खिलाफ बढ़िया जीत हासिल की। इस बार, जगताप सुजय के पक्ष में हैं क्योंकि जगताप राकांपा के अजीत पवार गुट का हिस्सा हैं। लेकिन इस मदद के बावजूद सुजय को इस बार कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि उनके प्रतिद्वंद्वी शरद पवार की एनसीपी के नीलेश लंके हैं। लंके ने पारनेर से राकांपा विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था और चुनाव मैदान में उतरने के लिए शरद पवार गुट में शामिल हो गए।


पुराना झगड़ा

अहमदनगर लोकसभा सीट पिछले 20 वर्षों से भाजपा का गढ़ रही है। पहली बार, इसे किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा चुनौती दी गई है जो जमीनी स्तर पर अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। अपनी सादगी के लिए मशहूर लंके न सिर्फ पार्टी कार्यकर्ताओं बल्कि आम नागरिक से भी महज एक फोन कॉल की दूरी पर हैं।हालाँकि मुकाबला सुजय और लंके के बीच है, लेकिन इसकी जड़ें शरद पवार और विखे पाटिल कबीले के बीच तीन पीढ़ियों से चले आ रहे दशकों पुराने झगड़े में छिपी हैं। सुजय के दादा बालासाहेब विखे पाटिल और शरद पवार के बीच क्षेत्र में सहकारी चीनी मिलों को नियंत्रित करने को लेकर खींचतान रही थी।


1991 में तत्कालीन कांग्रेस नेता शरद पवार ने बालासाहेब को अहमदनगर का टिकट देने से इनकार कर दिया था। 2019 के चुनावों से पहले, राधाकृष्ण ने अपने बेटे सुजय को अहमदनगर से उतारने के लिए कड़ी पैरवी की थी। लेकिन पवार ने इस निर्वाचन क्षेत्र को कांग्रेस के खाते में जाने से इनकार कर दिया और जगताप को मैदान में उतारा। इसके बाद सुजय और राधाकृष्ण दोनों भाजपा में शामिल हो गए।सुजय की मजबूती उनकी पारिवारिक विरासत है। उनके पिता एक मंत्री हैं, उनके दादा भी एक मंत्री थे। उनके परदादा विट्ठलराव ने अहमदनगर जिले के प्रवरनगर में एशिया की पहली सहकारी चीनी फैक्ट्री शुरू की थी। इसके अलावा सुजय के पास जिले में मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों का एक विशाल नेटवर्क है।


सुजय की चुनौती

- सुजय के पिता राधाकृष्ण का निर्वाचन क्षेत्र राहत अब शिरडी लोकसभा क्षेत्र में आ गया है जो उनकी लिए नुकसानदेह है।

- सुजय ने लंके की अंग्रेजी और हिंदी बोलने की क्षमता की कमी का मजाक उड़ाने की गलती भी की। इसे मराठी भाषी जनता द्वारा अपमान के रूप में देखा गया। लंके ने भी बड़ी चालाकी से इसे अमीर बनाम आम नागरिक की कहानी में बदल दिया।

- पारनेर में लंके द्वारा चलाये गए निःशुल्क कोरोना राहत केंद्रों की रिकॉल वैल्यू अच्छी है।

- सुजय अपने दोबारा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करिश्मे, पार्टी की चुनावी मशीनरी और अपने नेटवर्क पर भरोसा कर रहे हैं।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story