×

Lok Sabha Election: MVA में चार सीटों को लेकर खींचतान, सीट शेयरिंग पर सहमति नहीं, अब राहुल और खड़गे संभालेंगे मोर्चा

Lok Sabha Election 2024: राज्य की 44 सीटों पर सहमति बन गई है। एनसीपी के मुखिया शरद पवार, उद्धव ठाकरे और बाला साहेब थोराट के बीच कई दौर की बातचीत के बाद यह सहमति बन सकती है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 23 March 2024 6:05 AM GMT
Lok Sabha election 2024
X

Lok Sabha election 2024   (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र में विपक्षी दलों के गठबंधन महाविकास अघाड़ी (MVA) में अभी तक सीट शेयरिंग के फॉर्मूले पर अंतिम सहमति नहीं बन सकी है। गठबंधन में शामिल दलों के बीच चार सीटों को लेकर खींचतान चल रही है। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक 44 सीटों का बंटवारा कर लिया गया है मगर चार सीटों पर अभी तक आम राय नहीं बन सकी है।

इसी कारण अभी तक सीट बंटवारे का आधिकारिक ऐलान नहीं किया जा सका है। अब कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी घटक दलों के नेताओं से बातचीत करके इस गुत्थी को सुलझाने की कोशिश करेंगे।

44 सीटों पर बन गई सहमति

जानकार सूत्रों का कहना है कि एमवीए में सांगली, भिवंडी, मुंबई उत्तर पश्चिम और मुंबई दक्षिण मध्य लोकसभा सीटों को लेकर खींचतान चल रही है। सूत्रों के मुताबिक राज्य की 44 सीटों पर सहमति बन गई है। एनसीपी के मुखिया शरद पवार, शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और कांग्रेस विधायक दल के नेता बाला साहेब थोराट के बीच कई दौर की बातचीत के बाद यह सहमति बन सकती है।

एमवीए में शामिल घटक दलों के बीच बने फॉर्मूले के मुताबिक 19 लोकसभा सीटों पर शिवसेना (यूबीटी) चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस राज्य की 16 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी जबकि 9 सीटें एनसीपी शरद पवार गुट के खाते में गई हैं।

खड़गे और राहुल सुलझाएंगे विवाद

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक राज्य की चार सीटों को लेकर घटक दलों के बीच सहमति नहीं बन सकी है। इन चार लोकसभा सीटों पर सहमति न बन पाने के कारण एमवीए की ओर से अभी तक सीट शेयरिंग के फॉर्मूले का आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है।

घटक दलों के बीच समझौते के लिए अब कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और वरिष्ठ नेता राहुल गांधी मोर्चा संभालेंगे। जानकार सूत्रों का कहना है कि ये दोनों नेता जल्द ही सीटों का विवाद सुलझाने के लिए एनसीपी मुखिया शरद पवार और उद्धव ठाकरे से बातचीत करेंगे।

चार सीटों को लेकर खींचतान

एक कांग्रेस नेता के मुताबिक पार्टी की ओर से सांगली, भिवंडी, मुंबई उत्तर पश्चिम और मुंबई दक्षिण मध्य लोकसभा सीटों पर दावेदारी की गई है जबकि उद्धव ठाकरे गुट का कहना है कि सांगली सीट को लेकर किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जा सकता। उद्धव ठाकरे गुट ने सांगली सीट पर चंद्रहार पाटिल को अपना उम्मीदवार तक घोषित कर दिया है। दूसरी ओर शरद पवार भिवंडी लोकसभा सीट पर अपनी दावेदारी छोड़ने के लिए तैयार नहीं है।

विवाद को जल्द सुलझाने पर जोर

इस बीच उद्धव गुट के वरिष्ठ नेता और सांसद संजय राउत का कहना है कि पार्टी ने अभी तक पाटिल को छोड़कर किसी और उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि सभी संभावित सीटों पर संभावित उम्मीदवारों को चुनावी तैयारी में जुट जाने का निर्देश जरूर दिया गया है।

दूसरी ओर कांग्रेस का कहना है कि सीटों को लेकर विवाद जल्द से जल्द सुलझाया जाना चाहिए ताकि चुनावी तैयारी को अंतिम रूप दिया जा सके। कांग्रेस नेताओं ने उम्मीद जताई है कि राज्य में एमवीए को बड़ी जीत हासिल होगी। महाराष्ट्र में 48 सीटों के लिए पांच चरणों में मतदान होने वाला है और विभिन्न सियासी दल ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने की कोशिश में जुटे हुए हैं। सत्ताधारी महायुति संगठन में भी कुछ सीटों को लेकर खींचतान की स्थिति दिख रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story