Lok Sabha Election 2024: INDIA गठबंधन को लेकर ममता का बड़ा दावा, 315 सीटों पर मिलेगी जीत, BJP की सीटों की भी कर दी भविष्यवाणी

Lok Sabha Election 2024: भाजपा को मिलने वाली सीटों को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अलग-अलग अनुमान लगाया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 15 May 2024 4:38 AM GMT
पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी
X

पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

Lok Sabha Election 2024: पश्चिम बंगाल में भले ही इंडिया गठबंधन में शामिल दलों के बीच घमासान छिड़ा हुआ हो मगर पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी खुद को इस गठबंधन का ही हिस्सा बताती रही हैं। अब उन्होंने इंडिया गठबंधन को मिलने वाली सीटों को लेकर बड़ा दावा किया है। ममता ने कहा कि इस बार के लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन 315 सीटें जीतने में कामयाब रहेगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सत्ता नहीं रहेगी क्योंकि भाजपा को 190 से 195 सीटें ही मिलेंगी।

उल्लेखनीय है कि भाजपा को मिलने वाली सीटों को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अलग-अलग अनुमान लगाया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी का कहना है कि पहले मुझे लग रहा था कि भाजपा 180 सीटें तक जीत सकती है मगर अब कुछ चरणों के मतदान के बाद लग रहा है कि भाजपा अधिकतम 150 सीटें ही जीत सकती है। दूसरी ओर अरविंद केजरीवाल का कहना है कि भाजपा 220 से 230 सीटों से ज्यादा हासिल नहीं कर सकेगी। उन्होंने दावा किया कि 4 जून को नतीजे की घोषणा के बाद भाजपा सत्ता से बेदखल हो जाएगी और इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी।

इंडिया गठबंधन को हासिल होगा बड़ा बहुमत

पश्चिम बंगाल के लोकसभा चुनाव में ममता बनर्जी ने राज्य की सभी 42 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। चुनाव प्रचार के दौरान वे इंडिया गठबंधन में शामिल दो प्रमुख दलों कांग्रेस और माकपा पर तीखा हमला करती रही हैं। उनका कहना है कि पश्चिम बंगाल में इंडिया गठबंधन का कोई मतलब नहीं है मगर देश के अन्य हिस्सों में वे खुद को गठबंधन का हिस्सा बताती रही हैं।

तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता ने पश्चिम बंगाल के नॉर्थ 24 परगना के बनगांव में एक चुनावी सभा के दौरान कहा कि 4 जून को चुनाव नतीजे की घोषणा के बाद दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी की सत्ता नहीं बचेगी। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन बहुमत हासिल करके सरकार बनाएगा। ममता ने बड़ा दावा करते हुए कहा कि इंडिया गठबंधन 315 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब रहेगा। दूसरी ओर भाजपा को इस बार के चुनाव नतीजे में बड़ा झटका लगने वाला है। भाजपा 190 से 195 सीटों पर ही सिमट जाएगी।

पीएम मोदी की नहीं होगी सत्ता में वापसी

ममता ने कहा कि अभी तक चार चरणों में हुए मतदान से केंद्र की सत्तारूढ़ सरकार के नेता डरे हुए हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक इंडिया गठबंधन के पक्ष में अच्छी वोटिंग हुई है और इसी कारण दिल्ली के भाजपा सरकार के नेताओं को इस बात का एहसास हो गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिर सत्ता में वापसी नहीं हो रही है। भाजपा नेताओं को 400 पार के नारे की डींग नहीं करने चाहिए क्योंकि ऐसा करना हकीकत से मुंह मोड़ना है।

सीएए को लागू न होने देने का फिर किया ऐलान

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बार फिर कहा कि हम किसी भी कीमत पर सीएए को लागू नहीं होने देंगे। अगर केंद्र के लोगों ने इसे जबरन लागू करने का प्रयास किया तो उन्हें मेरी लाश पर से गुजरना होगा। ममता ने कहा कि सीएए, एनआरसी और यूसीसी इन तीनों के तहत मैं भाजपा नेताओं को लोगों के अधिकार नहीं छीनने दूंगी। अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मतुआ समाज के लोगों को सचमुच प्यार करते हैं तो इन लोगों को बिना शर्त नागरिकता दी जानी चाहिए।

साजिश की वजह से बंगाल में रद्द हुईं नियुक्तियां

उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में कोलकाता हाईकोर्ट की ओर से 25,753 शिक्षकों की नियुक्तियों को रद्द किया जाना भाजपा, कांग्रेस और माकपा की संयुक्त साजिश का नतीजा है। जब भी हम लोगों को नौकरियां देने की कोशिश करते हैं तब वे लोग अदालत पहुंच जाते हैं और नियुक्ति प्रक्रिया पर रोक लगवा देते हैं।

उन्होंने कहा कि यह नौकरियां छीनने वाले लोग हैं। इसलिए राज्य के लोगों को ऐसे दलों से सावधान रहना चाहिए। इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को राज्य की चुनावी सभा के दौरान ममता बनर्जी पर सीएए के मुद्दे पर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया था। उन्होंने चुनौती भरे अंदाज में कहा था कि इसे लागू करने से कोई रोक नहीं सकता।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story