×

Loksabha Elections 2024: सच हुई न्यूज़ट्रैक की भविष्यवाणी, अमेठी-रायबरेली और बाराबंकी में जीती कांग्रेस

Loksabha Elections 2024: न्यूज़ट्रैक और तेजस रिसर्च एंड डेवेलपमेंट सोल्युशन्स की ओर से जारी एग्जिट पोल के अनुसार अमेठी, रायबरेली और बाराबंकी लोकसभा सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवारों की जीत का अनुमान लगाया गया था। चुनाव नतीजों में यह अनुमान सही साबित हुए हैं।

Abhishek Mishra
Published on: 4 Jun 2024 1:30 PM GMT
Loksabha Elections 2024: सच हुई न्यूज़ट्रैक की भविष्यवाणी, अमेठी-रायबरेली और बाराबंकी में जीती कांग्रेस
X

Loksabha Elections: लोकसभा चुनावों के नतीजे आ गए हैं। लगभग सभी ओपिनियन पोल गलत साबित होते हुए दिख रहे हैं। वहीं न्यूज़ट्रैक की ओर से लगाए गए कई अनुमान सही साबित हुए हैं। अमेठी, रायबरेली और बाराबंकी के नतीजों को लेकर किया गया दावा भी सटीक साबित हुआ है। तीनों सीटों पर न्यूज़ट्रैक के ओपिनियन पोल में कांग्रेस की जीत का अंदाजा लगाया गया था। इन सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों ने जीत दर्ज कर ली है।

सत्य हुई न्यूज़ट्रैक की भविष्यवाणी

न्यूज़ट्रैक और तेजस रिसर्च एंड डेवेलपमेंट सोल्युशन्स की ओर से जारी एग्जिट पोल के अनुसार अमेठी, रायबरेली और बाराबंकी लोकसभा सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवारों की जीत का अनुमान लगाया गया था। चुनाव नतीजों में यह अनुमान सही साबित हुए हैं। अमेठी से कांग्रेस प्रत्याशी किशोरी लाल शर्मा, रायबरेली से राहुल गांधी और बाराबंकी से तनुज पुनिया ने अपनी सीट पर जीत दर्ज कर ली है। न्यूज़ट्रैक और तेजस की भविष्यवाणी सही साबित हुई है।

अमेठी से जीते किशोरी लाल शर्मा

गांधी परिवार के करीबी किशोरी लाल शर्मा को कांग्रेस ने अमेठी से मैदान में उतारा था। भाजपा से मौजूदा सांसद स्मृति ईरानी चुनावी मैदान में थीं। किशोरी लाल शर्मा ने स्मृति को 1,66,022 वोटों से पराजित कर दिया है।

राहुल ने मजबूत किया कांग्रेस का किला

पिछले लोकसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को महज एक सीट मिली थी। रायबरेली से सोनिया गांधी ने जीत दर्ज की थी। इस बार उनके बेटे राहुल गांधी ने कांग्रेस के किले को और ज्यादा मजबूत कर दिया है। राहुल ने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह को 3,90,030 मतों से हराया।

बाराबंकी से जीते तनुज पुनिया

प्रदेश से सटी बाराबंकी लोकसभा सीट के भी नतीजे आ गए हैं। इस सीट पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया ने जीत हासिल की है। तनुज पहली बार सांसद चुने गए हैं। उन्होंने भारतीय जनती पार्टी की प्रत्याशी राजरानी रावत को 2,15,656 वोटों से हरा दिया है।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story