×

Lok Sabha Election: ओडिशा में बीजद ने 33 फीसदी महिलाओं और 38 फीसदी दलबदलुओं को उतारा

Lok Sabha Election 2024: नवीन पटनायक के लोकसभा उम्मीदवारों में आठ दलबदलू नेता (38 प्रतिशत) भी शामिल हैं। सामंतसिंघर ने हाल ही में भाजपा छोड़ कर बीजद का साथ कर लिया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 12 April 2024 9:27 AM GMT
Odisha BJD
X

Odisha BJD  (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: राज्य की 21 संसदीय सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया 11 अप्रैल को समाप्त हो गई। अंतिम दिन बीजद प्रमुख और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लेखाश्री सामंतसिंघर को बालासोर लोकसभा सीट के लिए पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया। इससे पहले, पटनायक ने छह अन्य महिलाओं को लोकसभा चुनाव के लिए नामांकित किया था। 2019 में, पटनायक ने जिन सात महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था, उनमें से पांच ने जीत हासिल की थी।

इस बार की पोजीशन

इस बार नवीन पटनायक ने दो मौजूदा महिला सांसदों, क्योंझर से चंद्राणी मुर्मू और अस्का से प्रमिला बिसोई को हटाकर बदलाव किया, जबकि कोरापुट लोकसभा सीट के लिए कौशल्या हिकाका को फिर से नामांकित करने का विकल्प चुना।

इस बार की सात महिला उम्मीदवार हैं - लेखाश्री सामंतसिंघर (बालासोर), सर्मिष्ठा सेठी (जाजपुर), मंजुला मंडल (भद्रक), राजश्री मल्लिक (जगतसिंघौर), परिणीता मिश्रा (बारगढ़), कौशल्या हिकाका (कोरापुट) और रंजीता साहू (अस्का)।

दलबदलुओं पर दांव

नवीन पटनायक के लोकसभा उम्मीदवारों में आठ दलबदलू नेता (38 प्रतिशत) भी शामिल हैं। ये हैं लेखाश्री सामंतसिंघर (बालासोर), भृगु बक्शीपात्रा (बेरहामपुर), प्रदीप माझी (नबरंगपुर), सुरेंद्र सिंह भोई (बोलंगीर), परिणीता मिश्रा (बारागढ़), धनार्जय सिदु (क्योंझर), अंसुमन मोहंती (केंद्रपाड़ा) और मनमोथ राउतराय (भुवनेश्वर)।

सामंतसिंघर ने हाल ही में भाजपा छोड़ कर बीजद का साथ कर लिया है। वह भृगु बक्शीपात्रा के बाद लोकसभा चुनाव के लिए बीजद का नामांकन प्राप्त करने वाली दूसरी पूर्व भाजपा उपाध्यक्ष हैं। वह भाजपा के मौजूदा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रताप जेना के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी।

विधानसभा उम्मीदवार

11 अप्रैल को घोषित नौ विधानसभा उम्मीदवारों में से, दो मौजूदा विधायकों - संबित राउत्रे (पारादीप) और भूपिंदर सिंह (नारला) को फिर से नामांकन से वंचित कर दिया गया है। माधब सरदार, जो 2019 के चुनावों में क्योंझर विधानसभा सीट से हार गए थे, तेलकोई में प्रेमनादा नायक की जगह लेंगे। नायक पहले बीजद से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हुए थे और उन्हें भगवा पार्टी से नामांकन मिला था।

पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रसन्ना आचार्य को संबलपुर विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। उनका मुकाबला विपक्ष के नेता भाजपा के जयनारायण मिश्रा से होगा। जिन मौजूदा विधायकों को फिर से नामांकित किया गया है वे हैं - प्रभु जानी (लक्ष्मीपुर), ब्रज प्रधान (तालचेर), चक्रमणि कन्हार (बालीगुडा) और अनंत नारायण जेना (भुवनेश्वर मध्य)।

पूर्व मंत्री और मौजूदा विधायक रोहित पुजारी को रायराखोल सीट से फिर से उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि पारादीप से विधायक संबित राउत्रे की जगह उनकी पत्नी गीतांजलि को टिकट दिया गया है।

अब तक नवीन पटनायक ने विधानसभा चुनावों के लिए 117 उम्मीदवारों और लोकसभा चुनावों के लिए सभी 21 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। विधानसभा में 147 सीटें हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story