×

Omar Abdullah ने दी ममता की नजीर, कहा-जब उन्होंने जीती हुई सीटें नहीं दीं तो हमसे उम्मीद क्यों

Lok Sabha Election 2024: बंगाल में मुख्यमंत्री और टीएमसी मुखिया ममता बनर्जी ने कांग्रेस को एक भी सीट देने से इनकार करते हुए राज्य की सभी 42 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 12 March 2024 2:56 AM GMT
Lok Sabha Election 2024
X

Lok Sabha Election 2024   (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर विभिन्न राज्यों में शुरू हुई खींचतान खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। कई राज्यों में सीट शेयरिंग को लेकर अभी तक फॉर्मूला तय नहीं किया जा सका है तो कई राज्यों में अब सीट शेयरिंग की संभावनाएं खत्म होती दिख रही हैं। पश्चिम बंगाल के बाद अब जम्मू-कश्मीर में भी कांग्रेस को झटका लगता दिख रहा है।

पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री और टीएमसी मुखिया ममता बनर्जी ने कांग्रेस को एक भी सीट देने से इनकार करते हुए राज्य की सभी 42 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं। अब नेशनल कांफ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी कांग्रेस को तीखे तेवर दिखाए हैं।

उनकी दलील है कि जब पश्चिम बंगाल में ममता ने कांग्रेस को जीती हुई सीटें देने से भी इनकार कर दिया तो जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस ने हमसे क्यों उम्मीदें पाल रखी हैं। नेशनल कांफ्रेंस कांग्रेस को मनमुताबिक सीटें देने के लिए तैयार नहीं है।

उमर अब्दुल्ला ने दी ममता की नजीर

भाजपा को सत्ता से बेदखल करने के लिए बनाए गए विपक्षी गठबंधन इंडिया में विभिन्न राज्यों में सीटों को लेकर रार खत्म होती नहीं दिख रही है। जम्मू-कश्मीर में भी नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के बीच सीटों को लेकर बात बनती हुई नहीं दिख रही है। नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि हम कांग्रेस को छह में से तीन सीट देने के लिए तैयार हैं तो हमसे इससे ज्यादा की उम्मीद क्यों की जा रही है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस को पश्चिम बंगाल को देखना चाहिए जहां मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कांग्रेस को वे सीटें देने से भी मना कर दिया, जहां पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने जीत हासिल की थी। उन्होंने कहा कि हम तो ममता बनर्जी से ज्यादा अच्छी डील कर रहे हैं मगर फिर भी कांग्रेस संतुष्ट नहीं दिख रही है।

पीडीपी पहले ही गठबंधन से बाहर

कांग्रेस से पहले जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी के बीच भी सामंजस्य नहीं बैठ सका था। इसके बाद उमर अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कांफ्रेंस ने पीडीपी को गठबंधन से बाहर कर दिया था। पीडीपी की नेता महबूबा मुफ्ती ने हाल में उमर अब्दुल्ला के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया जताई थी। उनका कहना था कि गठबंधन को लेकर उमर अब्दुल्ला का बयान काफी निराशाजनक है। इससे साफ हो गया है की महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी पहले ही गठबंधन से बाहर है। अब कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस के बीच भी पटरी नहीं बैठ पा रही है।

ममता ने बंगाल में दिया कांग्रेस को झटका

इससे पहले पश्चिम बंगाल में भी विपक्षी गठबंधन को उसे समय करारा झटका लगा जब टीएमसी मुखिया ममता बनर्जी ने राज्य की सभी 42 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया। ममता ने राज्य की सभी सीटों पर न केवल अपने प्रत्याशी उतारे हैं बल्कि कांग्रेस की मजबूत घेराबंदी की बिसात भी बिछा दी है।

ममता ने अपने खिलाफ लगातार बयानबाजी करने वाले कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को घेरने के लिए प्रसिद्ध क्रिकेटर यूसुफ पठान को टिकट देने का ऐलान किया है। ममता के इस कदम से चौधरी की सियासी राह काफी मुश्किल हो गई है।

पंजाब में आप-कांग्रेस में गठबंधन नहीं

पंजाब में पहले ही आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन नहीं हो सका है। इसके बाद दोनों दलों की ओर से पंजाब में जीत हासिल करने के लिए अपने-अपने तरीके से समीकरण साधने की कोशिश की जा रही है। आप मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को मोहाली में रैली के जरिए अपने पार्टी के चुनाव अभियान की बाकायदा शुरुआत भी कर दी है।

उन्होंने केंद्र सरकार और दिल्ली के उपराज्यपाल पर अपनी पार्टी के नेताओं और मंत्रियों को परेशान करने का बड़ा आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार के करीब आठ हजार करोड़ रुपए रोक रखे हैं।

भाजपा की ओर से सत्ता पर काबिज होने की चाहे जितनी भी कोशिश कर ली जाए मगर देश की जनता सबकुछ देख रही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में भी आप सरकार के मंत्री और विधायकों से संपर्क साधकर सरकार गिराने के प्रयास किए जा रहे हैं। भाजपा चाहे जितनी कोशिश कर ले मगर उसे अपनी मुहिम में कोई कामयाबी नहीं मिलेगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story