जानिए किस राज्य से हुई 'लव जिहाद' की उत्पत्ति, दुमका में मोदी ने खोला इसका राज

PM Modi in Dumka: मोदी ने रैली में लोगो को बताया कि मेरे एक साथ ने बताया कि लव जिहाद का शब्द पहली बार झारखंड से आया है।

Viren Singh
Published on: 28 May 2024 8:58 AM GMT (Updated on: 28 May 2024 9:42 AM GMT)
PM Modi
X

PM Modi  (Pic:Social Media) 

PM Modi in Dumka: लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के चुनाव प्रचार में मुद्दों की लिस्ट में लव जिहाद का मुद्दा पर भी शामिल हो गया है। लव जिहाद वह है, जब मुस्लिम वर्ग का व्यक्ति हिन्दू धर्म की लड़की को प्यार में या फिर किसी अन्य प्रकार से फुसलाकर धर्म परिवर्तन के लिए बाध्य करते हैं, जिसको लव जिहाद कहा जाता है। बीते कई वर्षों से लव जिहाद काफी सुर्खियों में रहा है। कभी न कभी हिन्दू धर्म के लोगों की परिवर्तनों की खबरें मीडिया में आती रहती हैं। पीएम मोदी ने भी लव जिदाह पर कड़ा हमला बोला है और यह भी बताया कि सबसे पहले यह कहां शुरू हुआ है?

मोदी ने बताया, पहली बार लव जिहाद झारखंड से आया

पीएम मोदी झारखंड के दुमका में एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहे है तो कभी उन्होंने बीच में लव जिहाद का भी जिक्र कर दिया। पीएम मोदी ने रैली में लोगो को बताया कि मेरे एक साथ ने बताया कि लव जिहाद का शब्द पहली बार झारखंड से आया है। यहां पर बेटियों की दिन दिहाड़े हत्याएं कर दी जा रही हैं। किसी आदिवासी बेटी को जिंदा जला दिया जा रहा है। किसी आदिवासी बेटी की जुंबान खींच ली जा रही है। आदिवासी बेटियां को निशाना बनाने वाले आखिकार कौन लोग हैं? आखिर क्यों राज्य की जेएमएम सरकार इन पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है और पाल पोस रही है?

घुसपैठियों से आदिवासी लड़कियों को बढ़ा खतरा

उन्होंने कहा किअब झारखंड में घुसपैठियों का बहुत बड़ा संकट है। संथाल परगना घुसपैठियों की चुनौती से बहुत जूझ रहा है। कई इलाकों में आदिवासियों की संख्या तेजी से घट रही है और घुसपैठिये बढ़ रहे हैं, इससे आदिवासी बहन बेटियों का जीवन खतरे में पड़े गया है। झारखंड अब 'नकदी के पहाड़ों' के लिए जाना जाता है, क्योंकि जेएमएम-कांग्रेस ने बड़े पैमाने पर लूट हो रही है। 2014 में आपने मोदी को आशीर्वाद दिया था। तब पूरा देश कांग्रेस के कुशासन से तंग आ चुका था, रोज-रोज घोटाले होते थे, कांग्रेस गरीबों के नाम पर पैसे लूटने में 24*7 लगी हुई थी। मोदी ने आकर वो सब बंद कर दिया। जनता का पैसा आज जनता के हित में इस्तेमाल हो रहा है।

महाराष्ट्र में सबसे अधिक लव जिहाद केस

बता दें लव जिहाद के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र देखने को मिले हैं। इस बात का खुलासा महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने किया है। बीते शनिवार को फडणवीस ने बताता कि राज्य में गुमशुदगी की शिकायतों की जांच के दौरान बड़ी संख्या में लव जिहाद के मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र सरकार जल्द लव जिहाद पर कानून पर विचार कर रही है। हम इस संबंध में विभिन्न मौजूदा कानूनों का अध्ययन कर रहे हैं। देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में भी कानून होने के बाद भी लव जिहाद के मामले थमने का नाम नहीं रहे है।

कानून के बाद यूपी में लव जिहाद सक्रिय

योगी सरकार ने लव जिहाद को लेकर धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध विधेयक 2021 लागू किया हुआ है। इममें दोषी पाए जाने पर 1 से 10 साल तक की सजा का प्रावधान है। हालांकि शादी के लिए किया गया धर्म परिवर्तन अमान्य रखा गया है। बाकी झूठ बोलकर, धोखा देकर धर्म परिवर्तन को अपराध माना गया है। नेशलन क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के अनुसार, यूपी में साल 2016 से 2020 के बीच 25535 महिलाओं के गायब होने के केस दर्ज कराए गए थे। साल 2021 से लेकर साल 2023, 30 अप्रैल तक 427 लव जिहाद के मामले दर्ज हुए। धर्मांतरण कानून के जरिए 833 से ज्यादा लोग गिरफ्तार किए गए। यह नहीं कहा जा सका है कि कानून आने के बाद यूपी में लव जिहाद खत्म हो गया है। अभी भी सक्रिय हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story