Modi 3.0: जनता को NDA पर भरोसा, 100 दिन एजेंडे को जमीन पर उतारें, संभावित मंत्रियों को मिला मोदी मंत्र

Modi 3.0: नरेंद्र मोदी अपने मंत्रिमंडल के साथ दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण से पहले प्रधानमंत्री आवास पर संभावित मंत्री बनाने वाले सांसदों के साथ एक बैठक की है।

Viren Singh
Published on: 9 Jun 2024 9:15 AM GMT
Modi 3.0
X

Modi 3.0: (सोशल मीडिया)

Modi 3.0: 9 जून, 2024 की तारीख भारत के लिए इतिहास में दर्ज हो जाएगी,क्योंकि इस तारीख को पीएम नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश की सत्ता में बैठेंगे ही, साथ ही वो लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री भी बनाने जा रहे हैं। नरेंद्र मोदी पीएम पद की शपथ लेते भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नहेरू की बराबारी कर लेंगें। नहेरू ऐसे देश के पहले नेता थे, जिन्होंने लगातार तीन बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। 60 साल बाद देश में नरेंद्र मोदी ऐसा नेता बने हैं, जो लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ ग्रहण करने जा रहे हैं। अभी नहेरू और मोदी ही लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बना चुके है।

संभावित सहयोगियों के साथ मोदी ने की चाय पर चर्चा

नरेंद्र मोदी अपने मंत्रिमंडल के साथ दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण से पहले प्रधानमंत्री आवास पर संभावित मंत्री बनाने वाले सांसदों के साथ एक बैठक की है। पीएम मोदी की यह बैठक चाय पर चर्चा की थी, जिसमें मोदी ने अपने पांच साल और शुरुआती 100 दिन के एजेंडे को सामने रखा। बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि पांच साल का रोडमैप तैयार है। साथ ही, 100 दिन के रोडमैप पर भी सांसदों के साथ चर्चा की और सरकार गठन होते ही इस पर तत्काल प्रभाव से काम करने का आह्वान और निर्देश दिया।

संभावित मंत्रियों ने मोदी ने कही ये बात

बैठक में मोदी ने अपने कैबिनेट के नए सहयोगियों से कहा कि 100 दिन एजेंडा की कार्ययोजना को जमीन पर उतारना है। पेडिंग योजनाओं को पूरा करना है। आपको जो विभाग मिलेगा, उसे जल्दी से जल्दी पूरा किया जाए, इसकी आपको चिंता नहीं करना है। मोदी ने कहा कि पांच साल का रोडमैप भी तैयार है। आप उस पर जी जान से जुट जाइएगा। हमारी सरकार का लक्ष्य हैं कि साल 2047 में भारत को विकसित भारत बनाना है। जनता को एनडीए पर भरोसा है और इस भरोसे को और मजबूत करना है।

बैठक में ये नेता हुए शामिल

संभावित मंत्रियों के साथ हुई पीएम मोदी की पहली बैठक में भाजपा और एनडीए के सहयोगी दलों के कई सांसद शामिल हुई। इसमें सर्बानंद सोनोवाल, चिराग पासवान, अन्नपूर्णा देवी, मनोहर लाल खट्टर, भागीरथ चौधरी, किरेन रिजिजू, जितिन प्रसाद, एचडी कुमारस्वामी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, निर्मला सीतारमण, रवनीत बिट्टू, अजय टमटा, राव इंद्रजीत सिंह, नित्यानंद राय, जीतन राम मांझी, धर्मेंद्र प्रधान, गजेंद्र सिंह शेखावत, हर्ष मल्होत्रा, शिवराज सिंह चौहान, एस जयशंकर, सीआर पाटिल और कृष्णपाल गुर्जर हुए। इन सासदों के पास मंत्रीमंडल के लिए कॉल आया गया। ये लोग पीएम मोदी पहली कैबिनेट के मंत्रीमंडल में शामिल होने वाले नाम हैं। इसमें कुछ पहली बार केंद्रीय मंत्री बनाने तो कुछ दूसरी और तीसरी बार केंद्रीय मंत्री बनाने जा रहे हैं।

BJP के पास होंगे अहम मंत्रालय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 3.0 की पहली कैबिनेट के विभाग को लेकर भी एनडीए सहयोगी दलों की चर्चा होगी है। हालांकि कौन सा नेता किस विभाग की जिम्मेदारी संभालेगा, इस पर आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है। हालांकि सरकार के भारी भरकम विभाग भाजपा के पास रहने की उम्मीद है और इस पर एनडीए दलों के बीच सहमित भी बन गई है। ऐसे में शिक्षा. संस्कृति गृह, वित्त, रक्षा और विदेश जैसे अहम मंत्रालय भाजपा के पास होंगे। जबकि एनडीए के सहयोगी दलों को पांच से आठ अन्य विभाग कैबिनेट मंत्रालय मिल सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story