×

PM Modi Oath Ceremony: मोदी आज लेंगे शपथ, 30 मंत्री भी होंगे साथ

PM Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार आज भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। पंडित जवाहरलाल नेहरू के बाद ऐसा करने वाले वे भारतीय इतिहास के दूसरे व्यक्ति बनेंगे।

Neel Mani Lal
Published on: 9 Jun 2024 3:48 AM GMT (Updated on: 9 Jun 2024 6:30 AM GMT)
These faces may get a chance from UP, Modi will balance the caste equations in the third innings
X

यूपी से इन चेहरों को मिल सकता है मौका, तीसरी पारी में जातीय समीकरण साधेंगे मोदी: Photo- Social Media

PM Modi Oath Ceremony: 9 जून की शाम को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह पर सभी की निगाहें होंगी और सबकी उत्सुकता नए मन कैबिनेट को लेकर है कि भाजपा, चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी, नीतीश कुमार की जेडीयू और चिराग पासवान की एलजेपी में से किसे कौन से अहम मंत्रालय और पोर्टफोलियो मिलेंगे।

एक रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रिमंडल 78 से 81 सदस्यों का होगा और आज प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के साथ करीब 30 मंत्री शपथ लेंगे।प्रधानमंत्री मोदी के शपथ लेने के बाद, गृह, रक्षा, वित्त, विदेश और नागरिक उड्डयन सहित अन्य प्रमुख विभागों को आवंटित किए गए मंत्री शपथ लेंगे।मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गठबंधन में शामिल विभिन्न राजनीतिक दलों की अलग अलग मांगें हैं, लेकिन बड़े चार।मंत्रालय यानी गृह, रक्षा, वित्त और विदेश मंत्रालय भारतीय जनता पार्टी के पास ही रहेंगे।


भाजपा के मंत्री

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजनाथ सिंह के रक्षा मंत्री बने रहने की संभावना है। कैबिनेट में जगह पाने वाले कुछ अन्य लोगों में प्रहलाद जोशी, बसवराज बोम्मई, गोविंद करजोल, पीसी मोहन, जितिन प्रसाद, नित्यानंद राय, राजीव प्रताप रूडी, संजय जायसवाल, प्रतापराव जाधव, नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिवराज सिंह चौहान शामिल हैं।इनके अलावा, किशन रेड्डी, एटाला राजेंद्र, डीके अरुणा, डी अरविंद, बंदी संजय, धर्मेंद्र प्रधान, मनमोहन सामल, गजेंद्र सिंह शेखावत, दुष्यंत सिंह, सुरेश गोपी, शांतनु ठाकुर, दग्गुबाती पुरंदेश्वरी, जितेंद्र सिंह, जुगल किशोर शर्मा, सर्बानंद सोनोवाल, बिजुली कलिता मेधी, ​​किरेन रिजिजू और बिप्लब देव भी दावेदार बन सकते हैं।

टीडीपी

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी को कैबिनेट में चार विभाग मिलेंगे और इनके नेता के राम मोहन नायडू, चंद्र शेखर पेन्नासानी, हरीश बालयोगी, वी प्रभाकर रेड्डी, और दग्गुमल्ला प्रसाद में से हो सकते हैं।


जेडीयू

नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड को दो पद मिल सकते हैं और इनके नेता राम नाथ ठाकुर और ललन सिंह हो सकते हैं।


शिवसेना शिंदे

बताया जाता है कि शिवसेना ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे के लिए मंत्रिमंडल में जगह की मांग की है।


कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

कैबिनेट में शामिल होने के लिए चुने गए लोगों को आज दिन में फोन किए जाने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह आज शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन में शुरू होगा और इसमें देश के प्रमुख राजनीतिक नेताओं के साथ-साथ मालदीव के राष्ट्रपति सहित अंतरराष्ट्रीय गणमान्य व्यक्ति भी शामिल होंगे। समारोह के चलते सुरक्षा बढ़ा दी गई है, दिल्ली को 'नो-फ्लाइंग ज़ोन' घोषित कर दिया गया है और दिल्लीवासियों के लिए ट्रैफ़िक एडवाइजरी भी जारी की गई है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story