Modi Govt 3.0 Cabinet: आ गई संभावित मंत्रियों की सूची, पीएम मोदी ने की इन सांसदों के साथ 'चाय पर चर्चा', देखें लिस्ट

Modi Govt 3.0 Cabinet: मोदी की तीसरे कार्यकाल में मंत्री का सबसे अधिक कोटा भाजपा से आया है। उसके बाद एनडीए गठबंधन दल की पार्टी से सबसे अधिक मंत्री टीपीए और जदयू से होने की संभावना है। इन पार्टियों से कैबिनेट के 2-2 मंत्री बनाने की पूरी संभावना है।

Viren Singh
Published on: 9 Jun 2024 7:44 AM GMT (Updated on: 9 Jun 2024 8:08 AM GMT)
Modi Govt 3.0 Cabinet
X

Modi Govt 3.0 Cabinet (Newstrack)

Modi Govt 3.0 Cabinet: नरेंद्र मोदी रविवार शाम 7.10 बजे लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण करने जा रहे हैं। पीएम मोदी के साथ कई मंत्रीगण भी पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। जिन सांसदों को मोदी सरकार के तीसरी कार्यकाल के मंत्रिमंडल से शामिल किया गया है, उनके पास केंद्र की ओर से फोन पहुंचा है और वह नरेंद्र मोदी के साथ प्रधानमंत्री आवास पर चाय की चर्चा बैठक में शामिल हुए हैं। नरेंद्र मोदी के साथ जो सांसद मंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं, उनकी संभावित नामों की सूची सामने आ गई है और ऐसा माना जा रहा है कि ये लोग मोदी सरकार 3.0 के पहली कैबिनेट का हिस्सा होगें।

NDA के कोटे से आए इतने मंत्री

मिली जानकारी के मुताबिक, PM मोदी के तीसरे कार्यकाल में मंत्री का सबसे अधिक कोटा भाजपा से आया है। उसके बाद एनडीए गठबंधन दल की पार्टी से सबसे अधिक मंत्री TDP और जदयू से होने की संभावना है। इन पार्टियों से कैबिनेट के 2-2 मंत्री बनाने की पूरी संभावना है, जबकि अन्य पार्टी के खाते से एक-एक मंत्री पद मिला सकता है। मोदी की पहली कैबिनेट में बिहार में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव, देश की जातीय समीकरण और भारत की विकास धारा को पूरा ध्यान में रखकर सेट किया गया है। मंत्री पद के लिए अब तक राजनाथ सिंह से लेकर जीतन राम मांझी, एचडी कुमारस्वामी, चिराग पासवान, जयंत चौधरी और अनुप्रिया पटेल के पास भी फोन आ चुका है। इसके अलावा अन्य एनडीए सांसदों के पास भी फोन पहुंचा है। इससे ये संभावना लगाई जा रही है कि मोदी सरकार के संभावित मंत्रियों की यही सूची हो सकी है। हालांकि विभाग बंटवारे को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

ये हैं मोदी के संभावित साथी

सांसद- पार्टी

अमित शाह-बीजेपी

राजनाथ सिंह- बीजेपी

नितिन गडकरी- बीजेपी

ज्योतिरादित्य सिंधिया- बीजेपी

शिवराज सिंह चौहान -बीजेपी

पीयूष गोयल- बीजेपी

रक्षा खडसे- बीजेपी

जितेंद्र सिंह- बीजेपी

राव इंद्रजीत सिंह- बीजेपी

मनोहर लाल खट्टर- बीजेपी

मनसुख मंडाविया- बीजेपी

अश्विनी वैष्णव- बीजेपी

शांतनु ठाकुर- बीजेपी

जी किशन रेड्डी- बीजेपी

हरदीप सिंह पुरी - बीजेपी

बंडी संजय- बीजेपी

शोभा करंदलाजे - बीजेपी

रवनीत सिंह बिट्टू- बीजेपी

सर्वानंद सोनोवाल- बीजेपी

बीएल वर्मा- बीजेपी

किरेन रिजिजू- बीजेपी

अर्जुन राम मेघवाल- बीजेपी

रवनीत सिंह बिट्टू- बीजेपी

सर्वानंद सोनोवाल- बीजेपी

शोभा करंदलाजे- बीजेपी

श्रीपद नाइक- बीजेपी

बीएल वर्मा- बीजेपी

प्रताप राव जाधव- शिवसेना (शिंदे गुट)

रामनाथ ठाकुर- जेडीयू

ललन सिंह- जेडीयू

मोहन नायडू- टीडीपी

पी चंद्रशेखर पेम्मासानी- टीडीपी

चिराग पासवान- एलजेपी (आर)

जीतनराम मांझी- HAM

जयंत चौधरी- आरएलडी

अनुप्रिया पटेल- अपना दल (एस)

एचडी कुमारस्वामी- जेडी (एस)

रामदास आठवले- आरपीआई

मंत्री परिषद के सदस्यों से मिले PM मोदी

जिन सांसद के पास मंत्री बनाने के लिए कॉल आया है, पीएम मोदी ने अपने पहले नए मंत्रीपरिषद के सदस्यों के साथ आवास 7 लोक कल्याण मार्ग पर मुलाकात की है और चाय पर चार्च की है। शपथ ग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राजधानी दिल्ली और राष्ट्रपति भवन के आसपास सुरक्षा का अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story