×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Lok Sabha Election 2024: पीएम नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी को सार्वजनिक बहस के लिए आमंत्रित किया गया

Lok Sabha Election 2024: पूर्व न्यायाधीश मदन बी लोकुर, एपी शाह और पत्रकार एन राम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लोकसभा चुनाव 2024 पर सार्वजनिक बहस के लिए आमंत्रित किया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 9 May 2024 1:31 PM GMT
PM Narendra Modi, Rahul Gandhi invited for public debate
X

 पीएम नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी को सार्वजनिक बहस के लिए आमंत्रित किया गया: Photo- Social Media

Lok Sabha Election 2024: पूर्व न्यायाधीश मदन बी लोकुर, एपी शाह और पत्रकार एन राम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लोकसभा चुनाव 2024 पर सार्वजनिक बहस के लिए आमंत्रित किया है। रक निमंत्रण पत्र में कहा गया है कि जनता चिंतित है कि सिर्फ दोनों ओर से आरोप और चुनौतियां सुनी हैं, लेकिन कोई सार्थक प्रतिक्रिया नहीं सुनी है। यह कहते हुए कि आज की डिजिटल दुनिया में गलत सूचना, गलत बयानी और हेरफेर की बड़ी प्रवृत्ति है, उन्होंने जनता को सभी पहलुओं के बारे में अच्छी तरह से शिक्षित करने के महत्व को रेखांकित किया ताकि वे चुनावों में एक सूचित विकल्प चुन सकें।

क्या लिखा है पत्र में

पत्र में लिखा है कि - 18वीं लोकसभा के लिए आम चुनाव पहले ही अपने मध्य बिंदु पर पहुंच चुका है। रैलियों और सार्वजनिक संबोधनों के दौरान, सत्ता में मौजूद पार्टी भाजपा और प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस दोनों के सदस्यों ने संवैधानिक लोकतंत्र के मूल से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे हैं। प्रधान मंत्री ने आरक्षण, अनुच्छेद 370 और धन पुनर्वितरण पर कांग्रेस को सार्वजनिक रूप से चुनौती दी है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जिन खड़गे ने संविधान के संभावित विनाश, चुनावी बांड योजना और चीन के प्रति सरकार की प्रतिक्रिया पर प्रधान मंत्री से सवाल किया है।

पूर्व न्यायाधीश मदन बी लोकुर: Photo- Social Media

हमारा मानना है कि गैर-पक्षपातपूर्ण और गैर-व्यावसायिक मंच पर सार्वजनिक बहस के माध्यम से हमारे राजनीतिक नेताओं से सीधे सुनने से नागरिकों को बहुत लाभ होगा। यह आदर्श होगा यदि जनता न केवल प्रत्येक पक्ष के प्रश्न को सुने बल्कि प्रतिक्रियाओं को भी सुने। हमारा विचार है कि इससे हमारी लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत करने में काफी मदद मिलेगी। यह अधिक प्रासंगिक है क्योंकि हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र हैं और पूरी दुनिया हमारे चुनावों पर उत्सुकता से नजर रख रही है यह न केवल जनता को शिक्षित करके, बल्कि स्वस्थ और जीवंत लोकतंत्र की सच्ची छवि पेश करने में भी एक महान मिसाल है।

एपी शाह: Photo- Social Media

बहस का स्थान, अवधि, मॉडरेटर और प्रारूप प्रधानमंत्री और राहुल गांधी दोनों के लिए स्वीकार्य शर्तों पर हो सकता है। प्रस्ताव में उत्तर संबोधन के साथ कहा गया है, केवल अगर वे बहस को संबोधित करने के लिए उपलब्ध नहीं हैं, तो वे एक प्रतिनिधि को नामांकित कर सकते हैं।

मदन बी लोकुर सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश हैं, जबकि एपी शाह दिल्ली उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश हैं। एन राम एक वरिष्ठ पत्रकार और द हिंदू के पूर्व प्रधान संपादक हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story