×

Lok Sabha Election 2024: पंजाब में किसम किसम के प्रत्याशी

Lok Sabha Election 2024: अन्य उम्मीदवारों में गायक और हास्य कलाकार शामिल हैं। पंजाब के एक्टर-कॉमेडियन करमजीत अनमोल, आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 13 April 2024 9:20 AM GMT
Lok Sabha Election 2024: पंजाब में किसम किसम के प्रत्याशी
X

Hans Raj Hans and comedian Karamjit Anmol  (photo: social media)

Lok Sabha Election 2024: पंजाब में लोकसभा चुनावों में तरह तरह के उम्मीदवार मैदान में हैं। यहां कई सूफी सिंगर से लेकर रिटायर्ड जज और इंदिरा गांधी हत्याकांड के अभियुक्त के पुत्र भी चुनावी लड़ाई में उतरे हुए हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के हत्यारों में से एक का बेटा पंजाब की फरीदकोट सीट से एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में लोकसभा चुनाव लड़ेगा। 45 वर्षीय सरबजीत सिंह, बेअंत सिंह के बेटे हैं, जिन्होंने सतवंत सिंह के साथ मिलकर 31 अक्टूबर 1984 को नई दिल्ली में उनके आवास पर इंदिरा गांधी की हत्या कर दी थी। बेअंत और सतवंत तत्कालीन प्रधानमंत्री के अंगरक्षक थे।

सरबजीत सिंह पहले कई चुनाव लड़ चुके हैं। उनने 2004 का लोकसभा चुनाव बठिंडा से लड़ा था और 1.33 लाख वोट पाये लेकिन असफल रहे थे। उन्होंने 2014 का लोकसभा चुनाव फतेहगढ़ साहिब से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के टिकट पर लड़ा और 12,683 वोट हासिल किए। 2007 के पंजाब विधानसभा चुनाव में उन्होंने बरनाला की भदौर सीट से चुनाव लड़ा और 15,702 वोट हासिल किए। उनकी मां बिमल कौर रोपड़ सीट से सांसद चुनी गईं और दादा सुच्चा सिंह 1989 में बठिंडा से जीते थे।


रिटायर्ड जज भी

पंजाब में बेअदबी की घटनाओं की जांच के लिए बने आयोग का नेतृत्व करने वाले रिटायर्ड न्यायमूर्ति जोरा सिंह ने भी फरीदकोट से निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा की है। उन्होंने पंजाब में धर्मग्रंथ की बेअदबी की घटनाओं की जांच के लिए अकाली-भाजपा सरकार के तहत एक आयोग का नेतृत्व किया था। वह दिसंबर 2018 में आप में शामिल हुए और 2019 के संसदीय चुनावों में जालंधर से पार्टी के उम्मीदवार थे लेकिन हार गए। वह दो साल तक आप की कानूनी शाखा के प्रमुख रहे। इसके बाद उन्होंने आप छोड़ दी और अब फरीदकोट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा, ''बेअदबी की घटनाओं पर मेरे द्वारा बनाई गई रिपोर्ट को सार्वजनिक किया जाना चाहिए ताकि दोषी बच न सकें। पिछली अकाली-भाजपा और कांग्रेस सरकारें रिपोर्ट पर बैठी रहीं और वर्तमान आप सरकार भी ऐसा ही करती रही।" यह मुद्दा शिरोमणि अकाली दल के लिए भी एक बड़ा झटका था, जिससे 2017 के विधानसभा चुनावों में उसकी हार हुई और कांग्रेस सत्ता में आई।


गायक और कॉमेडियन

अन्य उम्मीदवारों में गायक और हास्य कलाकार शामिल हैं। पंजाब के एक्टर - कॉमेडियन करमजीत अनमोल, आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार हैं, जबकि सूफी गायक हंस राज हंस भाजपा के उम्मीदवार हैं। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस इस सीट से अपने मौजूदा सांसद मोहम्मद सादिक को टिकट दे सकती है।सादिक एक पंजाबी लोक गायक हैं।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story