×

Lok Sabha Election: अमेठी से फिर ताल ठोक सकते हैं राहुल गांधी, गढ़ में वापसी कराने की चुनौती

Lok Sabha Election 2024: लंबे समय से अमेठी लोकसभा सीट कांग्रेस पार्टी का गढ़ मानी जाती रही है। सियासी गलियारों में चर्चा है कि इस बार भी इस सीट से गांधी परिवार का कोई सदस्य चुनाव लड़ेगा।

Abhishek Mishra
Published on: 7 March 2024 4:35 AM GMT
Rahul Gandhi
X

Rahul Gandhi (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: इंडिया गठबंधन के तहत अमेठी लोकसभा सीट कांग्रेस पार्टी के हिस्से में आई है। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच गठबंधन हुआ है। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी से तीन बार सांसद रह चुके हैं। लंबे समय से अमेठी लोकसभा सीट कांग्रेस पार्टी का गढ़ मानी जाती रही है। सियासी गलियारों में चर्चा है कि इस बार भी इस सीट से गांधी परिवार का कोई सदस्य चुनाव लड़ेगा।

अमेठी से फिर लड़ सकते हैं राहुल गांधी

आगामी लोकसभा चुनावों में भी इस सीट से गांधी परिवार के किसी सदस्य की उम्मीदवारी के कयास लगाए जा रहे हैं। कांग्रेस के क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं की मानें तो राहुल गांधी ही इस लोकसभा सीट से चुनाव लडेंगे। पिछले लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने अमेठी के साथ साथ वायनाड से भी चुनाव लड़ने का फैसला लिया था। ऐसे में उन्हें वायनाड से बड़ी जीत मिली। लेकिन पार्टी की पुरानी सीट अमेठी से उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

13 बार कांग्रेस ने दर्ज की जीत

अमेठी लोकसभा सीट 1967 आम चुनावों से अस्तित्व में आई। तब से ही इस सीट पर कांग्रेस पार्टी का बोलबाला रहा है। कांग्रेस पार्टी के विभिन्न उम्मीदवारों ने अमेठी लोकसभा सीट से कुल 13 बार जीत दर्ज की है। जिसमें राहुल के पिता राजीव गांधी ने सर्वाधिक चार चुनावों में जीत हासिल की। पिछले लोकसभा चुनावों में स्मृति ईरानी ने जीतकर भाजपा को इस सीट से दूसरी बार सफलता दिलाई। बता दें कि अमेठी से समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी आज तक जीत नहीं हासिल कर पाए हैं।

गांधी परिवार का गढ़ रही अमेठी

अमेठी लोकसभा सीट गांधी परिवार के काफी नजदीक मानी जाती है। यहां से परिवार के अधिकतर सदस्य चुनाव लड़ चुके हैं। संजय गांधी से लेकर राजीव गांधी तक इस सीट से सांसद चुने गए हैं। राहुल की मां सोनिया गांधी अमेठी से 1999 में सांसद चुनी गईं थीं। इसके बाद राहुल गांधी लगातार तीन बार इस लोकसभा क्षेत्र से सांसद रहे। साल 2019 के आम चुनावों में भाजपा की उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने राहुल को 55,120 मतों से पराजित किया था।

लोकसभा क्षेत्र का जातिगत समीकरण

अमेठी लोकसभा सीट के जातीय समीकरण की बात करें तो यहां करीब 22 फीसदी ओबीसी वोटर हैं। करीब बारह प्रतिशत ब्राह्मण और ग्यारह प्रतिशत क्षत्रिय जाति के वोटर इस लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में हैं। एक आंकड़े के मुताबिक अमेठी में 15 फीसदी अनुसूचित जाति के मतदाता हैं। यहां लगभग बीस प्रतिशत मुस्लिम और बीस प्रतिशत अन्य जातियों के वोटर हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story