×

Rahul Gandhi ने वायनाड से किया नामांकन, प्रियंका समेत कई नेता मौजूद

Lok Sabha Election 2024: नामांकन से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रोड शो किया। वायनाड से ही सांसद हैं राहुल गांधी।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 3 April 2024 8:08 AM GMT (Updated on: 3 April 2024 9:36 AM GMT)
Congress leader Rahul Gandhi
X

राहुल गांधी ने वायनाड से किया Road Show  (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी केरल के वायनाड से इस बार भी लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने बुधवार को वायनाड लोकसभा सीट से अपना नामांकन भरा। राहुल गांधी दिल्ली से अपनी बहन प्रियंका गांधी के साथ वायनाड पहुंचे। नामांकन के पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रोड शो किया। इस दौरान लोगों की काफी भीड़ उमड़ी। राहुल गांधी के साथ कई वरिष्ठ नेता भी शामिल रहे। राहुल गांधी 2019 में वायनाड से ही लोकसभा सांसद चुने गए थे। इस बार भी वे केरल के वायनाड से 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

वायनाड से राहुल को मिली भी भारी जीत

बता दें कि राहुल गांधी को 2019 के लोकसभा चुनाव में वायनाड से बड़ी जीत मिली थी। उन्होंने भारी अंतर से विपक्षी उम्मीदवार को पटखनी दी थी। अब राहुल गांधी एक बार से फिर से इसी सीट से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार हैं।


नामांकन दाखिल करने से पहले राहुल ने किया रोड शो

राहुल गांधी ने रोड शो के दौरान लोगों को संबोधित भी किया। कांग्रेस सांसद ने कहा, आपका सांसद सदस्य होना मेरे लिए सम्मान की बात है। मैं आपको मतदाता के तौर पर नहीं देखता हूं। मैं आपके साथ वैसा ही व्यवहार करता हूं और आपके बारे में वैसा ही सोचता हूं जैसा मैं अपनी बहन के लिए करता हूं। क्योंकि वायनाड के घरों में मेरी मां, बहन, भाई और पिता रहते हैं। उन्होंने आगे कहा, हम न्याय के नए युग में कदम रख रहे हैं। मैं पूरी निष्ठा से जनता की सेवा करना चाहता हूं।

मानव-पशु संघर्ष पर दी प्रतिक्रिया

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मानव-पशु संघर्ष के मुद्दे पर भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा, राज्य में मानव-पशु संघर्ष और मेडिकल कॉलेज बनाने जैसे मुद्दे हैं। मैं इस लड़ाई में वायनाड के लोगों के साथ खड़ा हूं। हमने मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश भी की। मैंने मुख्यमंत्री को भी चिट्ठी लिखी, लेकिन दुर्भाग्यवश प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पाई। मुझे पूरा विश्वास है कि दिल्ली में हमारी सरकार बनेगी और जब केरल में भी हमारी सरकार बनेगी तो हम इन मुद्दों का समाधान करेंगे।

चुनाव लोकतंत्र और संविधान की लड़ाई के लिए है

कांग्रेस सांसद ने कहा कि यह चुनाव लोकतंत्र और संविधान की लड़ाई के लिए है। एक तरफ कुछ ऐसी शक्तियां है जो देश के लोकतंत्र और संविधान को नष्ट करना चाहती है तो वहीं, दूसरी तरफ एक ऐसी शक्ति है जो देश के लोकतंत्र और संविधान को बचाने की कोशिश कर रही है। यह आपके सामने स्पष्ट है कि कौन किसके तरफ है। यह साफ है कि कौन संविधान पर हमला कर रहा है।

राहुल गांधी के इस रोड शो के दौरान उनकी बहन प्रियंका गांधी के अलावा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) महासचिव के सी वेणुगोपाल एवं दीपा दास, एआईसीसी की छात्र इकाई भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) के प्रभारी कन्हैया कुमार, राज्य विधानसभा में विपक्ष के वीडी सतीशन एवं केपीसीसी (केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी) के कार्यकारी अध्यक्ष एमएम हसन भी मौजूद रहे। बता दें कि राहुल गांधी वायनाड लोकसभा सीट से भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष के. सुरेंद्रन और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) की नेता एनी राजा के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। केरल में मतदान 26 अप्रैल को होगा।

2019 का चुनाव दो जगह से लड़े थे

कांग्रेस नेता राहुल गांधी 2019 का लोकसभा चुनाव केरल के वायनाड और यूपी के अमेठी सीट से लड़े थे। वायनाड से तो राहुल गांधी को बड़ी जीत मिली लेकिन वहीं वे अपने परंपरागत सीट अमेठी से चुनाव हार गए थे। अमेठी से राहुल गांधी को बीजेपी की स्मृति ईरानी ने हराया था। अब यह भी चर्चा हो रही है कि क्या राहुल गांधी अमेठी से भी चुनाव लड़ेंगे या वायनाड से ही लड़ेंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story