×

UP Lok Sabha Election: ‘पहले श्रीराम की शरण, फिर अमेठी-रायबेरली का...’ आ गया राहुल- प्रियंका पर कांग्रेस का प्लान

UP Lok Sabha Elections 2024: रायबेरली और अमेठी में 26 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है। ऐसे में अगर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी इन जगहों से चुनाव मैदान में उतरती हैं तो एक और तीन मई को इन सीटों पर नामांकन हो सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 25 April 2024 5:24 AM GMT (Updated on: 25 April 2024 5:25 AM GMT)
UP Lok Sabha Election
X

UP Lok Sabha Election (सोशल मीडिया) 

UP Lok Sabha Elections 2024: यूपी में कांग्रेस ने अभी लोकसभा चुनाव के लिए अपनी परंपरागत सीट रायबरेली और 2019 से पहले रही अमेठी के लिए पत्ते नहीं खोले हैं, जबकि भाजपा ने अमेठी से तो अपने उम्मीदवार का नाम साफ कर दिया है कि केंद्रीय मंत्री एवं अमेठी सांसद स्मृति ईरानी को प्रत्याशी रहेंगी। हालांकि अभी आधिकारिक ऐलान होना बाकी है, मगर रारबरेली से उम्मीदवारी को लेकर भाजपा ने भी संयश बरकरार रखी है। लगा रहा है कि कांग्रेस के नाम की घोषणा के बाद ही वह अपने पत्ते खोले। सोनिया गांधी के राज्यसभा जाने से रायबरेली सीट खाली हो गई है। इस सीट पर प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने की मांग हो रही है, जबकि अमेठी से पार्टी के कार्यकर्ता राहुल गांधी को चुनाव मैदान में उतारने की मांग कर रहे हैं। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि रायबरेली से प्रियंका तो अमेठी से राहुल चुनाव लड़ सकते हैं।

अमेठी से राहुल या फिर जीजा

रायबरेली से प्रियंका गांधी और अमेठी से राहुल गांधी के चुनाव लड़ने की संभावना को पूर्ण बल मिल रहा है। इतना ही नहीं, अमेठी से राहुल गांधी के अलावा उनके जीजा रॉबर्ट वाड्रा भी स्मृति ईरानी को टक्कर देने की मंशा जाहिर कर चुके हैं। कल पार्टी का कार्यकाल के बाहर रॉबर्ट वाड्रा के पोस्टर भी लगे हुए दिखाई दिये थे। इन पोस्टरों में लिखा कि अबकी बार और वाड्रा की फोटो लगी हुई थी। हालांकि अभी कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी के नाम को लेकर कोई आधिकारिक राहुल और प्रियंका पर मुहर नहीं लगी है कि यही चुनाव लड़ेंगे, लेकिन पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे बयान पर नजर डालें तो उन्होंने कहा था कि यह इच्छा राहुल पर है तो इससे साफ है कि राहुल और प्रियंका पर ही सब कुछ टिका हुआ है।

30 को हो सकती है नाम की घोषणा

कांग्रेस केंद्रीय नेतृत्व केरल की वायनाड वोटिंग के बाद अमेठी और रायबरेली सीट पर उम्मीदवारी के नाम की घोषण करेगी। 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग होनी है, इसमें वायनाड लोकसभा सीट का मतदान भी शामिल है, कांग्रेस ने वायनाड से दूसरी बार राहुल गांधी को मैदान में उतारा है, वह यहां से सांसद हैं। वायनाड की वोटिंग होती पार्टी 30 अप्रैल तक रायबेरली और अमेठी की टिकट फाइनल करेगी।

इस दिन होगा राहुल- प्रियंका का नामांकन

रायबेरली और अमेठी में 26 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है। ऐसे में अगर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी इन जगहों से चुनाव मैदान में उतरती हैं तो एक और तीन मई को इन सीटों पर नामांकन हो सकते हैं। राहुल गांधी एक मई को अपना नामांकन पत्र अमेठी में दाखिल कर सकते हैं। इसको लेकर उनकी टीम का कैंप अमेठी में पड़ गया है। इन सीटों पर नामांकन का आखिरी तारीख तीन मई है। वहीं, कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि इसकी पूरी संभावना है कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा इन दोनों सीटों से चुनाव लड़ सकते हैं।

रामलला के दर्शन करने जाएंगे दीदी और भाई

सूत्रों से ये भी पता चली है कि राहुल और प्रियंका के नाम की मुहर पहले लग जाएगी, मगर इसकी घोषणा दोनों के अयोध्या में राममंदिर में दर्शन करने की बाद होगी। इसकी पूरी संभावना है कि अमेठी और रायबरेली जाने से पहले राहुल और प्रियंका अयोध्या जा जाएं और वहां पर प्रभु श्रीराम के दर्शन कर जीत का आशीर्वाद मांगे।

अमेठी में राहुल को मिली पटखनी, रायबेरली अजेय

बता दें कि अमेठी और रायबरेली कांग्रेस की पारंपरिक सीटें रही हैं. राहुल गांधी दो बार अमेठी से लोकसभा सांसद रहे हैं जबकि रायबरेली से वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी लगातार जीत का परचम लहराती रही है। साल 2019 में अमेठी में राहुल गांधी को भाजपा की उम्मीदवार स्मृति ईरानी से हरा का सामना करना पड़ा था। 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी अमेठी और केरल के वायनाड से चुनाव लड़े थे। इसमें अमेठी में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था, जबकि वायनाड से जीतकर संसद भवन पहुंचे थे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story