×

'मूसेवाला का एक गाना सुना है...', एग्जिट पोल पर राहुल ने दी पहली प्रतिक्रिया, जयराम-अखिलेश ने कही ये बड़ी बात

Rahul Gandhi on Exil Poll: यह एग्जिट पोल (Exil Poll 2024) नहीं है, यह मोदी मीडिया का पोल है। यह उनका फैंटेसी पोल है। देश की ज्यादातर सीटों पर काफी टक्कर का मुकाबला है।

Viren Singh
Published on: 2 Jun 2024 8:54 AM GMT
Rahul Gandhi on Exit Poll
X

 Rahul Gandhi on Exit Poll (सोशल मीडिया) 

Rahul Gandhi on Exit Poll: लोकसभा चुनाव-2024 सात चरणों में संपन्न हुआ। शनिवार को आखिरी और सातवें चरण की वोटिंग खत्म होने के बाद शाम को चुनावी एग्जिट पोल जारी हुए। कई टीवी चैनलों की ओर से जारी किए गए एग्जिट पोल में पूर्ण बहुमत के साथ तीसरी बार केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने का अनुमान लागया गया है। एग्जिट पोल में भाजपा को मिल रही बंपर जीत को कांग्रेस सहित इंडिया गठबंधन नेताओं से सिरे से खारिज करते हुए दावा किया है कि इस बार केंद्र की सत्ता से मोदी सरकार की विदाई होने जा रही है और इंडिया गठबंधन की सरकार बन रही है। इतना ही नहीं, इंडी गठबंधन ने इन एग्जिट पोल को मोदी पोल भी करार दिया है। वहीं, राहुल गांधी ने भाजपा के पक्ष में आए पोल पहली बार अपनी प्रतिक्रिया दी है।

ये एग्जिट पोल नहीं, मोदी...

कांग्रेस नेता एवं सांसद राहुल गांधी ने कहा कि यह एग्जिट पोल (Exil Poll 2024) नहीं है, यह मोदी मीडिया का पोल है। यह उनका फैंटेसी पोल है। देश की ज्यादातर सीटों पर काफी टक्कर का मुकाबला है। जब नतीजे आएंगे तो सब साफ हो जाएगा। उन्होंने एग्जिट पोल को सिरे से नकार दिया। इन पोल को फर्जी करार देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि ये चुनाव में धांधली को सही ठहराने का 'जानबूझकर किया गया प्रयास' है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इंडी गठबंधन के कार्यकर्ताओं का मनोबल गिराने के लिए खेले जा रहे 'मनोवैज्ञानिक खेल' का हिस्सा है।

मूसेवाला गाने से राहुल ने साधा भाजपा पर निशाना

मीडिया ने चुनाव में इंडी गठबंधन को मिल रही सीटों पर राहुल गांधी से प्रश्न किया तो उन्होंने दिवंगत सिंगर सिद्धू मूसेवाला के एक गाने का जिक्र किया। उन्होंने पत्रकारों से कहा कि क्या आपने सिद्धू मूसेवाला का गाना 295 सुना है? सुना है तो समझ जाइए।

पूरी तरह फर्जी पोल

राहुल गांधी से पहले कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश और समामजवादी पार्टी के चीफ अखिलेश यादव भी भाजपा के पक्ष में आए एग्जिट पोल को पूरी तरह फर्जी पोल करार दे चुके हैं। रमेश ने कांग्रेस मुख्यालय में एक बैठक के बाद कहा कि ये सब दिमागी खेल हैं। हमें उम्मीद है कि जिन सिविल सेवकों को निष्पक्ष मतगणना सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है, वे इन दबाव की रणनीति से भयभीत नहीं होंगे। उन्होंने यह भी कहा कि शनिवार शाम को आए एग्जिट पोल "पूरी तरह से फर्जी" हैं और उनका संचालन उस व्यक्ति द्वारा किया गया है जिसका 4 जून को जाना निश्चित है।

अखिलेश यादव ने भी साधा निशाना

सपा प्रमुख और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी एक्जिट पोल पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्हों एक्स पर पोस्ट कर कहा कि एग्जिट पोल की क्रोनोलॉजी समझिए। विपक्ष ने पहले ही घोषित कर दिया था कि मीडिया भाजपा को 300 पार दिखाएगा, जिससे घपला करने की गुंजाइश बन सके। आज का ये एग्जिट पोल कई महीने पहले ही तैयार कर लिया गया था, बस चैनलों ने चलाया आज है। ⁠इस एग्जिट पोल के माध्यम से जनमत को धोखा दिया जा रहा है। ⁠इस एग्जिट पोल को आधार बनाकर भाजपा सोमवार को खुलने वाले शेयर बाजार से जाते-जाते लाभ उठाना चाहते हैं। इसके अलावा इंडी गठबंधन के अन्य नेताओं ने एग्जिट पोल पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए एनडीए को मिली जीत को फर्जी करार देते हुए अपनी सरकार आने का दावा कर रहे हैं।



Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story