×

Lok Sabha Election 2024: खजुराहो में सपा प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन रद्द, अखिलेश ने बताया साजिश

Lok Sabha Election 2024: गठबंधन के तहत सपा को खजुराहो की लोकसभा सीट मिली है। सपा प्रत्याशी प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन रद्द होना गठबंधन के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 5 April 2024 12:03 PM GMT (Updated on: 5 April 2024 12:27 PM GMT)
Nomination of SP candidate Meera Yadav canceled in Khajuraho
X

खजुराहो में सपा प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन रद्द: Photo- Social Media

Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश में इंडिया गठबंधन को बड़ा झटका लगा है। राज्य की खजुराहो लोकसभा सीट (Khajuraho Lok Sabha seat) पर सपा प्रत्याशी मीरा यादव (SP Candidate Meera Yadav) का नामांकन रद्द कर दिया गया है। पन्ना के जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेश कुमार मिश्रा ने नामांकन पर हस्ताक्षर न करने और पुरानी नामावली लगाने के कारण मीरा यादव का नामांकन रद्द किया है। नामांकन रद्द करने के फैसले के खिलाफ सपा प्रत्याशी मीरा यादव अब हाईकोर्ट जाने की तैयारी में जुटी हुई हैं। वहीं, सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने इसे साजिश बताया है।

मध्य प्रदेश के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन हुआ है और इस गठबंधन के तहत सपा को खजुराहो की लोकसभा सीट मिली है। अब सपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द होना गठबंधन के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। दूसरी ओर भाजपा के लिए इस सीट पर जीत की राह काफी आसान हो गई है। भाजपा ने इस सीट पर अपने दिग्गज नेता वीडी शर्मा को चुनाव मैदान में उतारा है और अब उनके खिलाफ कोई मजबूत उम्मीदवार नहीं रह गया है।

अब हाईकोर्ट जाने की तैयारी

खजुराहो से सपा प्रत्याशी मीरा यादव के पति और पूर्व विधायक दीप नारायण यादव ने नामांकन रद्द किए जाने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि नामांकन फॉर्म में दो तरह की कमियां बताई गई हैं। इसमें एक कमी वोटर लिस्ट की बताई गई है। जो सर्टिफाइड कॉपी लगाई गई है, वह पुरानी है। उन्होंने कहा कि 2 अप्रैल को कॉपी के लिए अप्लाई किया गया था मगर तीन अप्रैल तक कॉपी उपलब्ध नहीं हो सकी। ऐसी स्थिति में जो सर्टिफाइड कॉपी उपलब्ध थी, उसे लगाया गया।

पूर्व विधायक ने कहा कि अगर कॉपी खराब दिख रही थी तो उसके बारे में जानकारी दी जानी चाहिए थी। उन्होंने कहा कि एक और कमी यह बताई गई है कि नामांकन फॉर्म पर दो की जगह सिर्फ एक जगह साइन है। नामांकन फॉर्म रद्द किए जाने के बाद अब सपा प्रत्याशी हाईकोर्ट जाने की तैयारी में जुटी हुई हैं।

निवाड़ी से विधायक रह चुकी हैं मीरा यादव

मध्य प्रदेश के खजुराहो लोकसभा सीट पर पहले मनोज यादव को प्रत्याशी बनाया गया था मगर दो दिन बाद उनका टिकट काटकर मीरा यादव को चुनाव मैदान में उतारने का ऐलान किया गया था। दूसरे चरण के नामांकन का कल आखिरी दिन था और मीरा यादव ने कल ही नामांकन दाखिल किया था।

मीरा यादव ने 2008 में निवाड़ी विधानसभा सीट से चुनाव जीता था। इसके बाद 2013, 2018 और 2023 के विधानसभा चुनाव में उन्हें लगातार हार मिली। उनके पति दीप नारायण यादव सपा के दिग्गज नेताओं में से एक है। वे मध्यप्रदेश समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके है। वे यूपी के झांसी जिले की गरौठा विधानसभा सीट से विधायक रहे हैं।

भाजपा प्रत्याशी वीडी शर्मा की राह आसान

सपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द होने के बाद खजुराहो लोकसभा क्षेत्र में भाजपा की राह काफी आसान हो गई है। इस लोकसभा क्षेत्र में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होना है। खजुराहो में भाजपा ने मौजूदा सांसद और अपने प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा को चुनाव मैदान में उतारा है। वीडी शर्मा की उम्मीदवारी को पहले ही इस क्षेत्र में सबसे मजबूत माना जा रहा था।

उनके खिलाफ 15 अन्य प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में हैं मगर सपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द होने के बाद अब उनके खिलाफ कोई मजबूत उम्मीदवार नहीं रह गया है। ऐसे में चुनाव से पहले ही उनकी जीत तय मानी जा रही है। वैसे अब सबकी निगाहें हाईकोर्ट पर रहूंगी क्योंकि सपा प्रत्याशी ने नामांकन रद्द करने के खिलाफ हाई कोर्ट जाने का फैसला किया है।


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story