×

Aligarh News: EVM की सुरक्षा को लेकर स्ट्रांग रूम के बाहर सपा-कांग्रेस गठबंधन के कार्यकर्ताओं ने डाला डेरा

Aligarh News: बोले इसीलिए निगरानी कर रहे हैं कि किसी प्रकार की त्रुटि न हो और वोटिंग मशीनें न बदली कर दी जाए।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 3 May 2024 9:47 AM GMT
SP-Congress workers
X

SP-Congress workers  (photo: social media )

Aligarh News: इस समय देश में 2024 के लोकसभा चुनाव चल रहे हैं। सात चरणों में होने वाले इस चुनाव के दो चरण के मतदान हो चुके हैं। ऐसे में अलीगढ़ जिले में हुए मतदान के बाद समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने ईवीएम की सुरक्षा को लेकर दिल्ली अलीगढ़ कानपुर नेशनल हाईवे-91 स्थित धनीपुर मंडी के अंदर बने स्ट्रांग रूम के बाहर कैंप लगाकर अपना डेरा जमाया है। सपा कांग्रेस गठबंधन के नेताओं का कहना है कि उन्हें बीजेपी पर भी भरोसा नहीं है, वे वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी कर सकते हैं। यही वजह है कि उन्होंने स्ट्रांग रूम के बाहर निगरानी कैंप लगाया है। जहां सपा-कांग्रेस गठबंधन के कार्यकर्ता ईवीएम की कड़ी निगरानी कर रहे हैं।

जानकारी के अनुसार अलीगढ़ में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान हुआ था। चुनाव के बाद सभी प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम मशीनों में कैद हो गया। सभी ईवीएम को धनीपुर मंडी में बनाए गए स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखवा कर उनका त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है। स्टेटिक मजिस्ट्रेट की ईवीएम मशीनों की निगरानी के लिए तैनाती कर दी गई थी। तभी से कांग्रेस-सपा गठबंधन के कार्यकर्ता भी ईवीएम सुरक्षा की निगरानी में लगे हैं। सपा नेता ने बताया कि धनीपुर मंडी में मतदान पेटियों को स्ट्रांग रूम में रखा गया है। जिसकी निगरानी बीएसएफ बखूबी कर रही है। इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से समाजवादी, कांग्रेस पार्टी सहित आम आदमी पार्टी के संगठन के लोग स्ट्रांग रूम के बाहर कैंप लगाकर डटे हैं और लगातार निगरानी कर रहे हैं। सपा नेता ने बताया कि विगत पिछले 10 वर्षों से केंद्र में बैठी सरकार के द्वारा सीबीआई, ईडी के डंडो से उद्योगपतियो और जनता को त्रस्त किए जाने का काम किया जा रहा है। ऐसे में उन्हें मालूम है जिस तरह से सूरत और इंदौर में हुआ है। उसके बाद प्रत्याशियों को भाजपा ज्वाइन कराई जा रही है। जिसके चलते वह पूर्णतया से निश्चित नहीं है। कि लोकतंत्र पवित्रता के साथ चल रहा है। यही वजह है कि स्ट्रांग रूम के बाहर डटकर उनके द्वारा वोटिंग मशीनों की निगरानी की जा रही है। सपा नेता ने बताया। कि इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी चौधरी विजेंद्र सिंह को जनता ने एकजुट होकर बड़ी तादाद में वोट किया है। इसलिए गठबंधन के लोग डरे हुए हैं। इसीलिए निगरानी कर रहे हैं कि किसी प्रकार की त्रुटि न हो और वोटिंग मशीनें न बदली कर दी जाए।

बीजेपी पदाधिकारी और कार्यकर्ता मशीनों देखने नहीं पहुंचा

जबकि जिला प्रशासन अपना काम कर रहा है, लेकिन उन पर भी कहीं ना कहीं सवाल उठता है। क्योंकि भारतीय जनता पार्टी का कोई भी पदाधिकारी और कार्यकर्ता मतदान के बाद मशीनों को देखने के लिए एक भी दिन नहीं पहुंचा है। ऐसे में उनका आरोप है कि भाजपा प्रत्याशी और भाजपा के लोग क्षेत्र में घूम कर अफवाह फैला रहे हैं कि वोट किसी को भी पड़ा हो लेकिन जीतेंगे तो हम ही, जोकि लोकतंत्र और चुनाव आयोग पर बड़ा सवालिया निशान है। जिसके चलते उन्होंने के कहा कि हमारा कर्तव्य बनता है कि कम से कम हम ईवीएम को सुरक्षित रख सकें। जिससे चुनाव का निष्पक्ष रिजल्ट आए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story