×

Lok Sabha Election: वायनाड में भी राहुल का पीछा नहीं छोड़ रहीं स्मृति ईरानी

Lok Sabha Election 2024: स्मृति ईरानी रोड शो के जरिए इस चुनाव क्षेत्र में भाजपा की चुनावी संभावनाओं को मजबूत बनाने की कोशिश करेंगी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 4 April 2024 3:24 AM GMT
Smriti Irani and Rahul Gandhi
X

Smriti Irani and Rahul Gandhi(photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: केंद्रीय मंत्री इस स्मृति ईरानी वायनाड में भी कांग्रेस नेता राहुल गांधी का पीछा नहीं छोड़ रही हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में अमेठी में राहुल गांधी को हराने के बाद स्मृति ईरानी वायनाड में भी राहुल गांधी को घेरने की तैयारी में जुटी हुई हैं। वायनाड का कई बार दौरा कर चुकीं स्मृति ईरानी आज फिर इस चुनाव क्षेत्र में पहुंचने वाली हैं। स्मृति ईरानी इस बार फिर अमेठी से चुनाव लड़ रही हैं जबकि कांग्रेस ने अभी तक अमेठी में अपना उम्मीदवार नहीं घोषित किया है।

भाजपा ने इस बार केरल की वायनाड लोकसभा सीट पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन को चुनाव मैदान में उतारा है। सुरेंद्रन आज इस लोकसभा सीट पर अपना नामांकन दाखिल करने वाले हैं और भाजपा हाई कमान की ओर से स्मृति ईरानी को इस मौके पर विशेष रूप से वायनाड भेजा गया है। स्मृति ईरानी रोड शो के जरिए भी इस चुनाव क्षेत्र में भाजपा की चुनावी संभावनाओं को मजबूत बनाने की कोशिश करेंगी।

स्मृति ईरानी और राहुल की सियासी अदावत

स्मृति ईरानी और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के बीच पुरानी सियासी अदावत है। स्मृति ईरानी ने अमेठी में 2014 के लोकसभा चुनाव भी राहुल गांधी के खिलाफ लड़ा था। हालांकि उस चुनाव में उन्हें राहुल गांधी से हार का सामना करना पड़ा था। 2014 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी से करीब एक लाख वोटों से हारने वाली स्मृति ईरानी उसके बाद भी लगातार अमेठी में सक्रिय बनी रहीं और इसी का नतीजा था कि उन्होंने 2019 में राहुल गांधी से बदला चुका लिया।

अमेठी को कांग्रेस का गढ़ माना जाता रहा है मगर 2019 के लोकसभा चुनाव में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को करीब 55 हजार वोटों से हराकर सनसनी फैला दी थी। चुनावी जीत हासिल करने के बाद स्मृति ईरानी लगातार अमेठी में सक्रिय रही हैं जबकि वायनाड से चुनावी जीत हासिल करने वाले राहुल गांधी लगातार क्षेत्र से कटे रहे हैं। अब स्मृति ईरानी ने अमेठी में अपना घर भी बनवा लिया है और उनके गृह प्रवेश के कार्यक्रम में पिछले दिनों भाजपा नेताओं का बड़ा जमावड़ा लगा था।


अमेठी में कांग्रेस ने नहीं खोल पत्ते

अब 2024 के लोकसभा चुनाव में भी भाजपा ने अमेठी से स्मृति ईरानी को चुनाव मैदान में उतार दिया है जबकि कांग्रेस की ओर से अभी तक अपने उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया गया है। उत्तर प्रदेश कांग्रेस नेताओं की ओर से राहुल और प्रियंका गांधी को क्रमशः अमेठी और रायबरेली से चुनाव लड़ाने की मांग की जा रही है मगर पार्टी ने अभी तक दोनों नेताओं के नाम का ऐलान नहीं किया है। माना जा रहा है कि राहुल गांधी इस बार सिर्फ वायनाड लोकसभा सीट से ही चुनाव लड़ेंगे।


अब वायनाड में भी सक्रिय हुईं स्मृति ईरानी

स्मृति ईरानी अब वायनाड में भी राहुल गांधी को घेरने की कोशिश में जुट गई हैं और इसी सिलसिले में वे आज भी वायनाड पहुंचने वाली हैं। वायनाड में भाजपा के प्रत्याशी सुरेंद्रन का कहना है कि मैं काफी भाग्यशाली हूं कि मेरे नामांकन में अमेठी में राहुल गांधी को हराने वाली स्मृति ईरानी भी शामिल होंगी।

स्मृति ईरानी वायनाड में रोड शो के जरिए भी अपनी ताकत दिखाने की कोशिश करेंगी। सियासी जानकारी का मानना है कि अमेठी के बाद स्मृति ईरानी वायनाड में भी राहुल गांधी का पीछा नहीं छोड़ रही है। वे केरल के नेताओं से लगातार वायनाड सीट के संबंध में जानकारी लेती रही हैं।


लेफ्ट ने भी उतारा मजबूत उम्मीदवार

वैसे तो वायनाड में राहुल गांधी की स्थिति मजबूत मानी जा रही है मगर सीपीआई ने भी इस बार उनके खिलाफ मजबूत उम्मीदवार उतार दिया है। वायनाड लोकसभा क्षेत्र में इस बार सीपीआई नेता डी राजा की पत्नी एनी राजा को चुनाव मैदान में उतारा गया है। केरल में सत्तारूढ़ एलडीएफ के नेता भी वायनाड में राहुल गांधी को घेरने की कोशिश में जुट गए हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि मजबूत स्थिति में होने के बावजूद इस बार राहुल गांधी को वायनाड में मेहनत करनी होगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story