×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Stock Market: निवेशकों ने सरकार पर दिखाया भरोसा, स्टॉक मार्केट पर PM मोदी ने फिर की बड़ी भविष्ववाणी

Stock Market: एक साक्षात्कार में पीएम मोदी भाजपा रिकॉर्ड तीसरी बार सरकार बनाने की राह पर है और पार्टी की जीत से देश के शेयर बाजार में भी रिकॉर्ड संख्या हासिल होगी।

Viren Singh
Published on: 23 May 2024 7:18 AM GMT
Stock Market: निवेशकों ने सरकार पर दिखाया भरोसा, स्टॉक मार्केट पर PM मोदी ने फिर की बड़ी भविष्ववाणी
X

Stock Market: प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी बीते दौरान चुनावी एक इंटरव्यू में दावा किया था, केंद्र में तीसरी बार भाजपा सरकार बनाने के बाद शेयर बाजार बड़ी वृद्धि देखने वाली है। इस दावे के कुछ दिन बाद स्टॉक मार्केट का सेंसेक्स इंडेक्स पहली बार 75 हजार के आंकड़े को छुआ ही, साथ पहली बार बाजार का मार्केट कैपटिलाइजेशन 5 ट्रिलियन अमरीकी डालर के मील के पत्थर को छू हुए भारत विश्व के पांच बड़े स्टॉक मार्केट में शुमार हो गया। पीएम मोदी ने एक बार फिर भारतीय शेयर बाजार पर बड़ी भविष्यवाणी की है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार पर निवेशकों को बड़ा भरोसा है और जब तीसरी बार सरकार बनाने जा रही तो स्टॉक मार्केट में भी बड़ा बदलाव देखने वाला है।

4 जून को शेयर बाजार भी छुएगा नई ऊंचाइयों को

इकोनॉमिक टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में पीएम मोदी भाजपा रिकॉर्ड तीसरी बार सरकार बनाने की राह पर है और पार्टी की जीत से देश के शेयर बाजार में भी रिकॉर्ड संख्या हासिल होगी। "मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि 4 जून को जैसे ही भाजपा रिकॉर्ड संख्या को छूएगी, वैसे शेयर बाजार भी नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि 2024 में सेंसेक्स 25,000 अंक से बढ़कर 75,000 हो गया है,क्योंकि विदेशी और घरेलू निवेशकों ने मोदी सरकार पर भरोसा दिखाया है।

10 सालों सेंसेक्स ने 25 से 75 हजार पर पहुंचा

उन्होंने कहा कि जब हमारी सरकार ने कार्यभार संभाला था, तो सेंसेक्स लगभग 25000 अंक पर था। आज यह करीब 75000 अंक पर है, जो एक ऐतिहासिक वृद्धि को दर्शाता है। हाल ही में पहली बारी स्टॉक मार्केट के बीएसई का बाजार पूंजीकरण 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर को टच किया। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में यदि आप केवल डीमैट खातों की संख्या पर नज़र डालें, तो आप समझ जाएंगे कि नागरिकों ने भारतीय अर्थव्यवस्था में कैसे विश्वास दिखाना शुरू कर दिया है। म्यूचुअल फंड निवेशकों की संख्या 2014 में 1 करोड़ से बढ़कर 4.5 करोड़ हो गई है। परिणामस्वरूप हमारे पास घरेलू निवेश का व्यापक आधार है। उन्होंने कहा कि हमारे निवेशक हमारे द्वारा लागू किए गए बाजार-समर्थक सुधारों से अच्छी तरह परिचित हैं। इन सुधारों ने एक मजबूत और पारदर्शी वित्तीय प्रणाली बनाई है, जिससे प्रत्येक भारतीय के लिए शेयर बाजार में भाग लेना आसान हो गया है।

21 मई को शेयर बाजार ने रचा इतिहास

बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, निफ्टी 50 इंडेक्स पिछले 10 वर्षों में तीन गुना बढ़ा है। निफ्टी इंडेक्स 2014 में 6,900 अंक से बढ़कर 2024 में 22,700 अंक हो पहुंचा गया है। एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक, बीते 21 मई को बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 5 ट्रिलियन अमरीकी डालर के मील के पत्थर को छूकर एक नई ऊंचाई पर पहुंच गया है।

1 माह में 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर

इससे पहले अप्रैल की शुरुआत में, बीएसई का मार्केट कैपिटलाइजेशन 4 ट्रिलियन अमरीकी डालर तक पहुंच गया था। इसमें ट्रिलियन डॉलर जोड़ने में मात्र एक महीने का समय लगा। बता दें कि बाज़ार पूंजीकरण या मार्केट कैप किसी कंपनी के स्टॉक का कुल मूल्य है, जो स्टॉक मूल्य को उसके बकाया शेयरों की संख्या से गुणा करके प्राप्त किया जाता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story