×

Lok Sabha Election: गोरखपुर-बस्ती मंडल की 9 लोकसभा सीटों पर सिर्फ 3 NRIs, इस बार ऐसे चुन सकेंगे अपना सांसद

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग के आकड़े में सिर्फ तीन एनआरआई ही वोटर है। प्रशासन इनकी वोट की व्यवस्था की कवायद कर रहा है।

Purnima Srivastava
Published on: 6 March 2024 4:21 AM GMT
Lok Sabha election 2024
X

Lok Sabha election 2024  (photo: social media )

Gorakhpur News: आम चुनाव भले ही हमारे लिए लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व हो लेकिन बड़ी संख्या में विदेश में रहने वाले इसे लेकर उदासीन ही दिखते हैं। सांख्यिकी विभाग का आकड़ा बताता है कि गोरखपुर-बस्ती मंडल की नौ लोकसभा के 8000 से अधिक लोग विदेशों में स्थाई रूप से रहते हैं। कईयों ने एनआरआई की सुविधा भी ले रखी है। लेकिन चुनाव आयोग के आकड़े में सिर्फ तीन एनआरआई ही वोटर है। प्रशासन इनकी वोट की व्यवस्था की कवायद कर रहा है। ताकि ये अपनी पसंद का सांसद चुन सकें।

सांख्यिकी विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, गोरखपुर के करीब 8000 लोग विदेशों में रहते हैं। इनमें से कई एनआरआई का दर्जा भी ले रखा है। लेकिन महज तीन लोगों का नाम एनआरआई मतदाता के रूप में दर्ज हैं। निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, महराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, बस्ती, सिद्धार्थनगर और संतकबीरनगर में एनआरआई वोटरों की संख्या शून्य है। उधर, लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटा चुनाव आयोग इस बार विदेशों में रह रहे भारतीय नागरिकों (एनआरआई) को घर बैठे ऑनलाइन वोट डालने की सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी में है। उन्हें पहले की तरह वोट डालने के लिए उन्हें दूतावास जाकर ईटीपीवीएस के प्रयोग की जरूरत नहीं होगी। बीते दिनों चुनाव आयोग की ओर से वीडियो कांफ्रेंसिंग में अधिकारियों को यह जानकारी दी गई थी। हालांकि, अभी तक इसके लिए आयोग की ओर से कोई पत्राचार नहीं हुआ है, लेकिन जिला निर्वाचन कार्यालय इसको लेकर तैयार है।

NRI के मोबाइल पर लिंक भेज कर मतदान कराएगा प्रशासन

वीडियो कांफ्रेंसिंग में दी गई जानकारी के अनुसार, आयोग की ओर से रजिस्टर्ड एनआरआई वोटरों को उनके मोबाइल पर लिंक भेजा जाएगा। लिंक के ओटीपी से सत्यापित हो जाने के बाद वोटर अपने चहेते प्रत्याशी को वोट कर सकेंगे। इस सुविधा से विदेशों में रह रहे भारतीय अपने चहेते प्रत्याशियों को घर बैठे ही वोट कर सकेंगे, उन्हें वोट डालने के लिए दूतावास जाने की जरूरत नहीं होगी।

ऐसे बन एनआरआई बन सकते हैं वोटर

इच्छुक एनआरआई को वोटर बनने के लिए निर्धारित फॉर्म 6 ए भरना होगा। इस फार्म में आवेदक का भारत में सामान्य निवास स्थान पासपोर्ट के अनुसार, हालिया पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो और पासपोर्ट व बीजा की कॉपी को अपलोड करना होगा। पूरा फार्म भर जाने के बाद उसे सबमिट करना होगा और फिर सत्यापन के बाद वोटर लिस्ट में बतौर एनआरआई मतदाता नाम दर्ज हो जाएगा। अभी एनआरआई वोटरों के लिए इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रेषित डाक मतपत्र प्रणाली (ईटीपीबीएस) का प्रयोग किया जाता है। इसमें जिस देश में वोटर रहते हैं उस देश के दूतावास में बैलेट पेपर भेज दिया जाता है। बैलेट पेपर चले जाने के बाद दूतावास से वोटरों को सूचना जाती है जिसके बाद वे दूतावास आकर वोटिंग करते हैं। लेकिन इस बार प्रशासन एनआरआई के मोबाइल पर लिंक भेजकर वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिये मतदान कराने की तैयारी में है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story