×

Lok Sabha: 17वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश, नरेंद्र मोदी 8 जून को प्रधानमंत्री पद की लेंगे शपथ

Lok Sabha: केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक प्रधानमंत्री आवास पर मंगलवार को सुबह 11.30 बजे शुरू हुई। बैठक में 17वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की गई।

Viren Singh
Published on: 5 Jun 2024 7:57 AM GMT (Updated on: 5 Jun 2024 8:35 AM GMT)
Lok Sabha 2024
X

Lok Sabha 2024 (सोशल मीडिया) 

Lok Sabha 2024:लोकसभा चुनाव परिणामों के बाद भाजता नीत एनडीए गठबंधन सरकार बनाने की कवायद शुरू कर दी है। चुनाव में भाजपा को छोड़ एनडीए को पूर्ण बहुमत मिलने के बाद इस भाजपा की सरकार की रूप रेखा कैसे होगी और पहले मंत्रिमंडल के गठन किन किन चेहरों को शामिल किया जाएगा, इस पर एनडीए की ओर से मंथन शुरू हो गया है। इसको देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई। बैठक में संभावित सरकार गठन के साथ अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई। बैठक में मौजूदा लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण की तारीख का ऐलान किया जा सकता है। हालांकि सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 जून को प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। हालांकि अभी आधिकारिक घोषणा होना बाकी है।

पीएम आवास पर कैनिबेट बैठक

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक प्रधानमंत्री आवास पर मंगलवार को सुबह 11.30 बजे शुरू हुई। बैठक में 17वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की गई। 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो गया है। लोकसभा को भंग करने की शक्ति राष्ट्रपति के पास होती है, लेकिन राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री या केंद्रीय कैबिनेट की सलाह से ही लोकसभा को भंग कर सकते हैं। अब कैबिनेट ने लोकसभा को भंग करने की सिफारिश कर दी है तो राष्ट्रपति की मंजूरी के साथ ही 17वीं लोकसभा भंग हो जाएगी। बैठक में इस यह फैसला लिया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 7 जून को भाजपा ससंदीय दल का नेता चुना जाएगा।

शपथ लेते ही मोदी के नाम हो जाएगा ये रिकॉर्ड

ऐसे में इस बात की संभावनाएं प्रबल हो गई हैं कि 8 जून को पीएम नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। इसके साथ ही, पीएम मोदी के साथ एक रिकॉर्ड जोड़ जाएगा। 60 सालों बाद देश में वह ऐसे पहले नेता होंगे, जिन्हें लगातार तीन बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है। इससे पहले यह कारनामा भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नहेरू कर चुके हैं। अभी तक वे ही देश में ऐसा नेता थे, जो लगातार तीन बार देश के प्रधानमंत्री बने। अब दूसरे नेता नरेंद्र मोदी होंगे। लगातार तीन बार पीएम पद पर बैठने का दमगा नहेरू और मोदी के पास ही होगा।

भाजपा को स्पष्ट बहुमत नहीं, होगी गठबंधन की सरकार

बीते 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजों का एलान हुआ। 10 साल बाद फिर से देश की जनता ने किसी एक दल को स्पष्ट पूर्ण बहुमत नहीं दिया है। 543 लोकसभा सीटों में से 240 सीटों पर भाजपा और 99 सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली है। भाजपा नीत एनडीए गठबंधन को 292 और कांग्रेस नीत विपक्षी गठबंधन को 234 सीटें मिली हैं। नतीजों से स्पष्ट है कि देश में अगली सरकार गठबंधन की होगी।

साल 2019 में किस दिन ली थी शपथ

प्रधानमंत्री पीएम बनने की हैट्रिक लगाने जा रहे हैं। इस बार नरेंद्र मोदी 8 जून को पीएम पद की शपथ लेने जा रहे हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने अकेले दम पर 303 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत प्राप्त किया था। 30 मई, 2019 को नरेंद्र मोदी ने पीएम पद की शपथ ली थी। वहीं, आज शाम एनडीए दिल्ली में एनडीए की बैठक होने जा रही है। बैठक में नई सरकार गठन को लेकर के अलावा कई अहम मुद्दों विस्तार से चर्चा होनी की संभावना है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story