×

UP Lok Sabha Election: भतीजे आनंद के साथ चुनावी माहौल गरमाएंगी मायावती, यूपी में धुआंधार रैलियों की BSP की तैयारी

UP Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में मायावती से पहले उनके भतीजे और बसपा के नेशनल कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद बसपा प्रत्याशियों के लिए चुनावी रैलियों की शुरुआत करेंगे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 2 April 2024 7:24 AM GMT
Mayawati nephew Akash Anand
X

मायावती और उनके भतीजे आकाश आनंद (फोटो: सोशल मीडिया )

UP Lok Sabha Election: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दौरान बहुजन समाज पार्टी भी अपनी ताकत दिखाने की मुहिम में जुट गई है। बसपा मुखिया मायावती के लिए यह चुनाव सियासी नजरिए से काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि उन्होंने अकेले चुनाव मैदान में उतरने का फैसला किया है। इस बार मायावती को भाजपा की अगुवाई वाले एनडीए के साथ ही सपा-कांग्रेस गठबंधन के खिलाफ भी अपनी ताकत दिखानी है। इसलिए पार्टी की ओर से प्रदेश में धुआंधार रैलियों का कार्यक्रम तैयार किया गया है।

उत्तर प्रदेश में मायावती से पहले उनके भतीजे और बसपा के नेशनल कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद बसपा प्रत्याशियों के लिए चुनावी रैलियों की शुरुआत करेंगे। उनकी पहली रैली 6 अप्रैल को नगीना में होगी जहां भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर आजाद भी चुनाव मैदान में उतरे हुए हैं। बसपा मुखिया मायावती अपने चुनाव अभियान की शुरुआत 11 अप्रैल को नागपुर से करेंगी और उसके बाद वे लगातार यूपी में बसपा प्रत्याशियों के समर्थन में रैलियां करेंगी।

यूपी में सक्रिय भूमिका निभाएंगे आकाश आनंद

बसपा मुखिया मायावती ने पिछले साल अपने भतीजे आकाश आनंद को मध्य प्रदेश और राजस्थान समेत चार राज्यों की कमान सौंपी थी। वे अभी तक यूपी से बाहर पार्टी संगठन का काम देखते रहे हैं। बाद में मायावती ने अपने भतीजे आनंद को अपना राजनीतिक उत्तराधिकारी घोषित कर दिया था। उसके बाद से ही यह माना जा रहा था कि लोकसभा चुनाव के दौरान आकाश आनंद उत्तर प्रदेश में सक्रिय भूमिका निभाएंगे।

अब बहुजन समाज पार्टी की ओर से आकाश आनंद की चुनावी रैलियों का कार्यक्रम तय कर दिया गया है। इस महीने के दौरान आकाश आनंद उत्तर प्रदेश के विभिन्न लोकसभा क्षेत्र में रैलियों के जरिए बसपा प्रत्याशियों की चुनावी संभावनाओं को मजबूत बनाने की कोशिश करेंगे।

नगीना से होगी आकाश की रैली की शुरुआत

बसपा के नेशनल कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद अपनी रैलियां की शुरुआत 6 अप्रैल को नगीना से करेंगे। बहुजन समाज पार्टी ने लोकसभा क्षेत्र में सुरेंद्र पाल सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया है। भाजपा ने इस क्षेत्र में ओम कुमार और सपा ने पूर्व एडीजे मनोज कुमार को चुनावी अखाड़े में उतारा है। भीम आर्मी के चंद्रशेखर आजाद भी आजाद समाज पार्टी के बैनर तले चुनाव मैदान में उतरे हैं। दलितों से जुड़े मुद्दों पर चंद्रशेखर लगातार मायावती पर हमलावर रहे हैं।

नगीना की लोकसभा सीट बसपा के लिए काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है और पार्टी ने इस क्षेत्र में पूरी ताकत लगाने का फैसला किया है। इसी कारण आकाश आनंद की रैलियों की शुरुआत नगीना लोकसभा क्षेत्र से ही हो रही है। आकाश आनंद की इस पहली चुनावी रैली के लिए बसपा की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

अन्य क्षेत्रों में भी करेंगे चुनावी सभाएं

नगीना की रैली के बाद आकाश आनंद 7 अप्रैल को खुर्जा और गाजियाबाद में चुनावी सभाएं करेंगे। 8 अप्रैल को बरेली और 11 अप्रैल को आगरा में आकाश आनंद की रैलियों का आयोजन होगा। 13 अप्रैल को रुड़की और 15 अप्रैल को पीलीभीत में रैलियों का आयोजन किया गया है। वे 12 अप्रैल को दक्षिण भारत जाएंगे। वहां से लौटकर 13 अप्रैल को अलीगढ़ और हाथरस, 17 अप्रैल को सहारनपुर में चुनावी सभाएं करेंगे।

मायावती भी करेंगी धुआंधार प्रचार

आकाश आनंद के अलावा पार्टी की मुखिया मायावती भी उत्तर प्रदेश के चुनाव प्रचार में सक्रिय भूमिका निभाएंगी। मायावती 11 अप्रैल को नागपुर में सभा करेंगी और वहां से लौटने के बाद 12 अप्रैल से उत्तर प्रदेश में उनकी चुनावी सभाओं का सिलसिला शुरू होगा।

बसपा सूत्रों का कहना है कि पार्टी मुखिया मायावती सूबे में करीब 40 सभाएं करेंगी। इसके अलावा देश के कई अन्य राज्यों में भी उनकी सभाओं का कार्यक्रम तय किया गया है। मायावती के साथ ही सतीश चंद्र मिश्र भी बसपा प्रत्याशियों के समर्थन में चुनावी सभाएं करेंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story