Kanpur News: जिलाधिकारी और मेयर ने किया मतदान, वहीं वोट देने वालों को मिल रहा फ्री जलपान

Kanpur News: शहर की मेयर अपने परिवार के साथ मतदान करने को अपने पास के पोलिंग स्टेशन पर पहुंची। और वोट डालने के बाद बाहर आई।

Anup Pandey
Published on: 13 May 2024 4:07 AM GMT
Kanpur News: जिलाधिकारी और मेयर ने किया मतदान, वहीं वोट देने वालों को मिल रहा फ्री जलपान
X

मेयर ने किया मतदान  (photo: social media )

Kanpur News: मतदान को लेकर जहां हर वर्ग के लोग सुबह से मतदान केंद्र पर लाइन में खड़े दिखे। तो वहीं शहर के प्रतिनिधि भी सुबह से मतदान डालने को लेकर लोगों को जागरुक करतें दिखे। मतदान केन्द्रों पर सेंट्रल फोर्स के साथ यूपी पुलिस के जवान तैनात दिखे।

पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार सिंह व जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह द्वारा कलेक्ट्रेट स्थित वेब कास्टिंग कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया गया।

मेयर ने किया मतदान

शहर की मेयर अपने परिवार के साथ मतदान करने को अपने पास के पोलिंग स्टेशन पर पहुंची। और वोट डालने के बाद बाहर आई। और अपने क्षेत्र के स्थानीय निवासियों को वोट डालने के लिए प्रेरित किया। मेयर ने कहा ये पर्व पांच साल में आता है। इस पर्व में सबको बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। जिससे एक मजबूत सरकार बन सके। और अपने का प्रयोग अवश्य करना चाहिए।जिला निर्वाचन अधिकारी कानपुर नगर राकेश कुमार सिंह व उनकी पत्नी श्रीमती किरण सिंह ने जे. एन. के. इंटर कॉलेज सिविल लाइन में वोट डाला गया।

मतदान केंद्र पर दिखी जानें वाली आईडी

वोट देने का हक हमारे लोकतंत्र का जरूरी हिस्सा है। मतदान करने के लिए वोटर आईडी होना चाहिए।चुनाव आयोग ने 11 फोटो आईडी दस्तावेजों को मतदान करने की अनुमति दी है। जिन्हें दिखाकर आप मतदान कर सकेंगे। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि मतदाता का नाम मतदाता सूची में जरूर होना चाहिए ।आधार कार्ड,मनरेगा जॉब कार्ड,बैंक और डाकघर की फोटो युक्त पासबुक,श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस, पेन कार्ड,आरबीआई से जारी स्मार्ट कार्ड,पासपोर्ट, फोटो युक्त पेंशन दस्तावेज,सांसदों, विधायकों को जारी किए गए पहचान पत्र,सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी फोटोयुक्त पहचान पत्र आदि।


मतदान को लेकर अनूठी पहल

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए शहर में रहने वाले लोग कुछ न कुछ करते नजर आ रहे है। जहां समाज सेवको की अनूठी पहल में मतदान करने वालो को फ्री में जलपान कराया जा रहा है।

वहीं स्याही लगी अंगुली दिखाने पर मुफ्त जलपान मिल रहा है। ये सब गोविंद नगर स्थित गांधी स्मारक बूथ में देखने को मिला। जहां मतदान करने के बाद लोगों को ब्रेड मक्खन और शरबत दिया गया।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story