×

UP Lok Sabha Election: अमेठी से बार-बार चुनाव लड़ने का संकेत दे रहे रॉबर्ट वाड्रा,अब किया स्मृति को बड़े अंतर से हराने का दावा

UP Lok Sabha Election राहुल गांधी के अमेठी से चुनाव न लड़ने की स्थिति में कांग्रेस की ओर से रॉबर्ट वाड्रा को प्रत्याशी बनाने पर अमेठी में दिलचस्प चुनावी जंग हो सकती है

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 9 April 2024 4:24 AM GMT (Updated on: 9 April 2024 5:03 AM GMT)
UP Lok Sabha Election( Social: Media photo)
X

UP Lok Sabha Election( Social: Media photo)

UP Lok Sabha Election: कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा ने एक बार फिर अमेठी से चुनाव लड़ने का संकेत दिया है। इस बार एक विशेष बात यह भी है कि उन्होंने अमेठी के रणक्षेत्र में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के खिलाफ बड़े अंतर से जीत हासिल करने का दावा भी कर डाला है। उत्तर प्रदेश में अमेठी और रायबरेली लोकसभा क्षेत्रों को गांधी परिवार का गढ़ माना जाता रहा है मगर कांग्रेस ने इन दोनों सीटों पर अभी तक अपने उम्मीदवार घोषित नहीं किए हैं।

ऐसे में रॉबर्ट वाड्रा बार-बार अमेठी से चुनाव लड़ने का संकेत दे रहे हैं। इससे पहले भी उन्होंने हाल में अमेठी से अपने लगाव और चुनाव लड़ने की बात कही थी। उनके ओर से दिए जा रहे इन बयानों के कारण अब अमेठी को लेकर नई सियासी अटकलों का दौर शुरू हो गया है। दूसरी ओर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पूरी मजबूती के साथ अमेठी में डटी हुई हैं और बार-बार गांधी परिवार को चुनौती दे रही हैं। राहुल गांधी के अमेठी से चुनाव न लड़ने की स्थिति में कांग्रेस की ओर से रॉबर्ट वाड्रा को प्रत्याशी बनाने पर अमेठी में दिलचस्प चुनावी जंग हो सकती है।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं के आ रहे फोन

अमेठी और रायबरेली लोकसभा क्षेत्रों में कांग्रेस प्रत्याशी के ऐलान का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है मगर कांग्रेस ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पार्टी का शीर्ष नेतृत्व इस बाबत गहराई से मंथन में जुटा हुआ है और अगले सप्ताह इस बाबत बड़ा ऐलान किया जा सकता है। इस बीच कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा ने अमेठी से एक बार फिर अपनी उम्मीदवारी का संकेत दिया है। एक न्यूज़ एजेंसी से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि मेरे पास देश भर से कांग्रेस कार्यकर्ताओं के फोन आ रहे हैं। अमेठी के साथ ही देश के अन्य हिस्सों के कार्यकर्ता मुझसे सक्रिय राजनीति में उतरने का अनुरोध कर रहे हैं। मेरी नजर में अमेठी ज्यादा जरूरी है क्योंकि मैं यहां 1990 से ही चुनाव प्रचार करता रहा हूं। उन्होंने कहा कि कई इलाकों में मेरे पोस्टर भी नजर आने लगे हैं और लोगों की ओर से हमारी मेहनत की सराहना भी की जा रही है।

स्मृति ईरानी को बड़े अंतर से हराने का दावा

अमेठी से एक बार फिर चुनाव लड़ने का संकेत देते हुए वाड्रा ने कहा कि वहां के लोगों का मानना है कि अगर मैं चुनाव मैदान में उतरा तो उन्हें पिछले चुनाव में की गई अपनी गलती को सुधारने का बड़ा मौका मिलेगा। मुझे इस बात का पूरा भरोसा है कि यदि मैं अमेठी से चुनाव लड़ा तो अमेठी के लोग स्मृति ईरानी के खिलाफ मुझे बड़े अंतर से जीत दिलाएंगे। उन्होंने कहा कि हालांकि स्मृति ईरानी की ओर से मुझ पर तमाम बेबुनियाद आरोप लगाए हैं,लेकिन मैं किसी को चुनौती देने के लिए यह चुनाव नहीं लड़ना चाहता।


राहुल लड़े तो उनका करूंगा प्रचार

वैसे रॉबर्ट वाड्रा ने अमेठी से राहुल गांधी की उम्मीदवारी का समर्थन करने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि अगर राहुल गांधी को लगता है कि उन्हें वायानाड के अलावा अमेठी से भी चुनाव मैदान में उतरना चाहिए तो मैं पूरी ताकत के साथ उनका प्रचार और समर्थन करूंगा। वैसे लोगों से बात करने और संपर्क बनाए रखने के लिए मुझे सक्रिय राजनीति में उतरने की जरूरत नहीं है। लोगों को इस बात की बखूबी जानकारी है कि अगर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी मौजूद नहीं हैं तो वे किसी भी समय मुझसे मुलाकात कर सकते हैं।


वाड्रा के संकेत से नई सियासी अटकलें

रॉबर्ट वाड्रा ने इससे पूर्व भी भी हमें खुद के अमेठी से चुनाव लड़ने का संकेत दिया था। अमेठी लोकसभा क्षेत्र को कांग्रेस का गढ़ माना जाता रहा है। हालांकि 2019 के लोकसभा चुनाव में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को हराकर अपनी ताकत दिखाई थी। राहुल गांधी 2004 से ही अमेठी में जीत हासिल कर रहे थे मगर पिछली बार उन्हें वायनाड से जीत हासिल हुई थी मगर अमेठी मैं उनकी हार से कांग्रेस को करारा झटका लगा था। ऐसे में सबको इस बात का बेसब्री से इंतजार है कि राहुल गांधी इस बार अमेठी से चुनाव लड़ेंगे या नहीं। दूसरी और रॉबर्ट वाड्रा लगातार अमेठी से चुनाव लड़ने का संकेत दे रहे हैं जिससे नई सियासी अटकलें शुरू हो गई हैं।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story