×

UP LS Election 2024 Schedule: यूपी में आपके जिले में कब होगी वोटिंग, कब काउंटिंग...चुनाव आयोग ने किया ऐलान

UP Lok Sabha Election 2024 Schedule: लोकसभा चुनाव का बिगुल आज बज गया। चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तारीखों का ऐलान किया। यूपी की 80 सीटों पर 7 फेज में मतदान होंगे।

aman
Written By aman
Published on: 16 March 2024 11:45 AM GMT
लोकसभा चुनाव 7 सात चरणों में होंगे, UP Lok Sabha Election 2024 Schedule, Newstrack Hindi News
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

UP Lok Sabha Election 2024 Schedule: भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार (16 मार्च) को तारीखों का ऐलान कर दिया। केंद्र की सत्ता के लिहाज से उत्तर प्रदेश देश का सबसे अहम राज्य है। यहां की कुल 80 लोकसभा सीटों के लिए आज चुनाव तारीखों की घोषणा हुई। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने जिलावार बताया कि कब किस तारीख पर मतदान होगा।

इलेक्शन कमीशन के अनुसार, यूपी में भी सात चरणों में चुनाव होंगे। 4 जून को मतगणना होगी। अर्थात रिजल्ट 4 जून को घोषित होंगे। उत्तर प्रदेश में 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा। 26 अप्रैल को दूसरे, 7 मई को तीसरे, 13 मई को चौथे, 20 मई को पांचवें, 25 को मई छठे और 1 जून को सातवें यानी अंतिम चरण का मतदान होगा।

लोकसभा चुनाव 7 सात चरणों में होंगे:

- पहला चरण- 19 अप्रैल, सीट- 102

- दूसरा चरण- 26 अप्रैल, सीट- 89

- तीसरा चरण- 7 मई, सीट- 94

- चौथा चरण- 13 मई, सीट- 96

- 5वां चरण- 20 मई, सीट- 49

- छठा चरण- 25 मई, सीट- 57

- 7वां चरण- 1 जून, सीट- 57

यूपी में पहले चरण में यहां होगी वोटिंग

यूपी में पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी। इस चरण में 8 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इस दौरान सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में मतदान होंगे।

UP में दूसरे चरण में इन सीटों पर मतदान

दूसरे चरण के लिए मतदान 26 अप्रैल को होगी। विशेष सुरक्षा-व्यवस्था के बीच 8 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। इनमें अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा में मतदान होगा।

तीसरे चरण में इन सीटों पर वोटिंग

तीसरे चरण के लिए 7 मई को वोट डाले जाएंगे। इस फेज में 10 लोकसभा सीट पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिनमें संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली में मतदान होगा।

चौथे चरण में यूपी के इन जिलों में वोटिंग

यूपी में चौथे चरण में 13 मई को लोकसभा की 13 सीटों पर मतदान होगा। इस फेज में शाहजहांपुर, खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच में मतदान होगा।

पांचवें चरण में लखनऊ में वोटिंग

इसी तरह, पांचवें चरण के लिए 20 मई को मतदान होगा। प्रदेश के 14 लोकसभा सीट पर 20 मई को वोट डाले जाएंगे। इस चरण में मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा में वोटिंग होगी।

छठे चरण में 25 मई को मतदान

छठे चरण में 25 मई को वोटिंग होगी। इस फेज में 14 लोकसभा सीट पर मतदान होगा। 25 मई को सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही में मतदान होगा।

सातवें चरण में 13 सीट पर मतदान

उत्तर प्रदेश में सातवें चरण में 1 जून को 13 लोकसभा सीट पर वोटिंग होगी। इस फेज में महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज में वोटिंग होगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story