Lucknow University: आगामी सत्र 2023-24 के लिए विद्यार्थी अब दो कोर्से में दाख़िला ले सकेंगे

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र अब साथ दो कोर्स की पढ़ाई कर सकेंगे। यह निर्णय लखनऊ विश्वविद्यालय की प्रवेश और परीक्षा समिति की बैठक में लिया गया। साथ ही एमसीक्यू परीक्षा की ओएमआर शीट भी नियमानुसार छात्रों को दिखाने पर मुहर लगी है।

Vertika Sonakia
Published on: 26 April 2023 11:54 AM GMT
Lucknow University: आगामी सत्र 2023-24 के लिए विद्यार्थी अब दो कोर्से में दाख़िला ले सकेंगे
X
आगामी सत्र 2023-24 के लिए विद्यार्थी अब दो कोर्से में दाख़िला ले सकेंगे (फ़ोटो: सोशल मीडिया)

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं के लिए एक खुशखबरी हैं। आगामी सत्र 2023-24 से सभी छात्र एक साथ दो कोर्स की पढ़ाई कर सकेंगे। बशर्ते दोनों कोर्स की कक्षा का समय अलग अलग होना चाहिए।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से जारी गाइड लाइन
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस के बाद लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलसचिव संजय मेधावी ने इस सम्बंध में विस्तृत जानकारी प्रदान करी। यूजीसी ने हाल ही में दो पूर्णकालिक शैक्षणिक कार्यक्रमों में प्रवेश की सुविधा देने संबंधी निर्देश जारी किए थे। अब लवि नए सत्र से इसे लागू करेगा। कोई भी छात्र-छात्रा फिजिकल मोड में दो पूर्णकालिक शैक्षणिक कार्यक्रम कर सकता है, लेकिन दोनों कार्यक्रम की कक्षा का समय एक साथ नहीं होना चाहिए।
इसके तहत विद्यार्थी एक कोर्स फिजिकल मोड में और दूसरा ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) या ऑनलाइन कर सकेंगे। इसके अर्थात् छात्र दोनों कोर्स ओडीएल या ऑनलाइन मोड में भी कर सकेंगे।

यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त कोर्स को ही मिलेंगे अनुमति
छात्र भारत सरकार या यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त कोर्स ही चुन सकेंगे। दो कोर्स एक साथ चुनने की सुविधा उन छात्रों को नहीं मिलेगी जो पहले से ही दो अकैडेमिक कोर्स कर चुके हैं। यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार कोर्स में दाखिले की सुविधा पीएचडी के छात्रों प्राप्त नहीं होगी। यह सुविधा पीएचडी कोर्स को छोड़ कर अन्य कोर्स में अध्ययनरत छात्रों को ही प्राप्त होंगी।

पहले आओ पहले पाओ के अनुसार होंगे दाखिले
लखनऊ विश्वविद्यालय में दो कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। इसके लिए लखनऊ विश्वविद्यालय की वेब्सायट www.lkounic.ac.in पर पंजीकरण कराने के बाद महा विद्यालय की वेबसाइट www.admission.mgdcmahona.in पर अपना पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए पंजीकरण शुल्क मात्र 100 रुपए देने होगे।
प्राचार्य प्रोफेसर शहला नुसरत किदवई कहती है “दो कोर्स में आवेदन पहले आओ पहले पाओ के अनुसार होगे। जो छात्र पहले अपना आवेदन करेगा उसको सबसे पहले दाखिला प्राप्त होगा। यदि आवेदन कररने में कोई तकनीकी समस्या आती है तो छात्र 8887929032 नंबर पर संपर्क कर अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

अभी छात्र लिखित परीक्षा की तरह एमसीक्यू परीक्षा की ओएमआर शीट भी देख सकेंगे
अब लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्र आरटीआई द्वारा लिखित परीक्षा की तरह एमसीडी परीक्षा की ओएमआर शीट को भी देख सकेंगे। ओएमआर शीट देखने के लिए छात्रों को 300 रुपए प्रति विषय शुल्क देना होगा। लखनऊ विश्वविद्यालय के बीकॉम पाठ्यक्रम की परीक्षा परिणाम में गड़बड़ी और छात्रों की शिकायत के बाद छात्रों को निशुल्क ओएमआर शीट दिखाई गयी थी। अब विश्वविद्यालय द्वारा ओएमआर शीट दिखाने के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story