×

BBAU: बीबीएयू में केवल स्टूडेंट्स पर लागू होते हैं नो व्हीकल डे के नियम

BBAU: लखनऊ बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रत्येक बुधवार को नो व्हीकल डे के नियम केवल छात्रों पर लागू होते है और सभी शिक्षक एवं कार्यालय के लोग अपनी गाड़ी का इस्तेमाल करते हैं ।

Vertika Sonakia
Published on: 27 April 2023 2:05 PM GMT (Updated on: 27 April 2023 2:10 PM GMT)
BBAU: बीबीएयू में केवल स्टूडेंट्स पर लागू होते हैं नो व्हीकल डे के नियम
X
बीबीएयू में केवल स्टूडेंट्स पर लागू होते हैं नो व्हीकल डे के नियम

BBAU: लखनऊ बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रत्येक बुधवार को नो व्हीकल डे होता होता है। छात्रों ने आरोप लगाया कि केवल विवि के छात्रों पर नो व्हीकल डे के नियम लागू होते हैं जबकि विवि के अधिकारियों और प्रभावी प्रोफेसर कोई भी नियम का पालन नहीं करते हैं।प्रोफेसर और प्रभावी लोग नो व्हीकल डे पर भी कार से अपने डिपार्टमेंट जाते हैं,जिनके लिए कोई नियम नहीं हैं।

वर्ष 2019 में शुरू हुआ नो मोटर व्हीकल डे वर्ष -2019 में विश्वविद्यालय के कुलपति संजय सिंह के निर्देश पर 11 दिसंबर को बुधवार का दिन नो मोटर व्हीकल डे के रूप में मनाया गया था।उसके बाद प्रत्येक बुधवार को नो व्हीकल डे के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत विवि के परिसर के अंदर मोटरसाईकिल और कार चलाना प्रतिबंधित हैं।प्रत्येक बुधवार शुरू हुई इस मुहिम का विश्वविद्यालय के अधिकारियों, कर्मचारियों और प्रभावी प्रोफेसर अपने से नीचे मानते हैं, और पूरे परिसर में कार से आना जाना करते हैं।

विश्वविद्यालय के छात्रों ने लगाया आरोप

बीते बुधवार को तपती धूप में खड़े छात्रों ने आरोप लगाया कि विवि के अधिकारी और प्रोफेसर को नियम से कोई मतलब नहीं हैं, केवल छात्रों पर पूरा नियम थोप दिया जाता हैं। छात्रों ने कहा कि सुरक्षा कर्मियों पर अधिकारी, प्रोफेसर समेत प्रभावी कर्मियों को विवि के अंदर कार से आते जाते हैं।बुधवार को विवि के सभी विभागों के सामने कार और मोटरसाईकिल खड़ी नजर आयी।विवि के प्राक्टर कार्यालय के बाहर दर्जनों मोटर साईकिल और कार देखी गयी। विवि में तैनात सुरक्षा गार्ड तपती धूप में नियम का पालन कराने को लगे रहते है, लेकिन प्रभावी विवि कर्मी व प्रोफेसर नियम तोड़ते हैं। कई सुरक्षा गार्डो ने कहा कि हमें ऊपर से आदेश जो मिलता हैं, वही करते हैं लेकिन जो नहीं मानते उनका हम कुछ नहीं कर सकते हैं।हालांकि बीबीएयू के कुलपति आचार्य संजय सिंह और कुलसचिव अश्वनी कुमार सिंह नो व्हीकल डे के दिन साईकिल से कार्यालय व अपने कार्यों के लिए जाते हैं।

परिवहन मंत्री दयशंकर सिंह ने विश्वविद्यालय में बस और ई-रिक्शा चलवाने की करी घोषणा

हाल में ही विवि में आए परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने विवि में ई-रिक्शा और बस चलवाने की घोषणा की थी। जिसके बाद एक सप्ताह पहले बीते बुधवार को पहले दिन चार ई-रिक्शे चलते देखे गए थे। वही हाल इस बुधवार को भी रहा।कुछ छात्रों ने आरोप यह भी लगाया कि परिवहन मंत्री ने ई-रिक्शे प्रतिदिन चलने की बात कही थी। लेकिन विवि के प्रशासन केवल बुधवार को ही चलवा रहा हैं।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story