×

Bada Mangal: लखनऊ में सभी बड़ा मंगल के भण्डारे एलएमसी के जीरो-वेस्ट मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन करेंगे

Bada Mangal: लखनऊ नगर निगम (एलएमसी) ने शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए स्पष्ट किया है कि आयोजकों को आगामी बड़ा मंगल के दौरान भंडारा आयोजित करने से पहले अपना पंजीकरण कराना अनिवार्य है।   

Vertika Sonakia
Published on: 8 May 2023 2:43 PM GMT
Bada Mangal: लखनऊ में सभी बड़ा मंगल के भण्डारे एलएमसी के जीरो-वेस्ट मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन करेंगे
X
बड़ा मंगल भंडारा (फ़ोटो: सोशल मीडिया)

Bada Mangal: लखनऊ नगर निगम (एलएमसी) ने बड़ा मंगल भंडारा आयोजकों के लिए शहर में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए जीरो वेस्ट बैनर लगाना और बायोडिग्रेडेबल और नॉन-बायोडिग्रेडेबल कचरे के लिए दो कूड़ेदान लगाना अनिवार्य कर दिया है। एलएमसी ने इस आयोजन के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होने के साथ एक प्रेस बयान जारी किया।

एलएमसी के मानदंडो का का पालन नहीं करने के खिलाफ़ होगी कार्रवाई

नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने कहा कि आयोजकों के पास एलएमसी वेबसाइट, लखनऊ वन ऐप या 1533 पर कॉल करके अपना नाम, संपर्क नंबर और लोगों की संख्या जैसे विवरण प्रदान करने का विकल्प था। उन्होंने कहा, 'मानदंडों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।'

पंजीकरण करने का मुख्य उद्देश्य

पंजीकरण का उद्देश्य एलएमसी को आयोजकों द्वारा प्रदान की गई जानकारी के आधार पर कचरे को इकट्ठा करने, छांटने और निपटाने के लिए वाहनों और अन्य सेवाओं की व्यवस्था करने में सक्षम बनाना है। इससे शहर को साफ रखने में मदद मिलेगी, अन्यथा आयोजन के दौरान उत्पन्न होने वाले कचरे को आयोजक को साफ करना होगा।

नगर आयुक्त ने जनता से अपील की कि वे डिस्पोजेबल प्लास्टिक की वस्तुओं और सिंगल-यूज पॉलीथिन का उपयोग करने से बचें। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के बाद आयोजक को कचरा गाड़ी भेजने के लिए कंट्रोल रूम को सूचित करना पड़ा।

इस पहल से एलएमसी का उद्देश्य

इस पहल के साथ, एलएमसी का उद्देश्य अपशिष्ट प्रबंधन के बारे में जागरूकता पैदा करना और शहर को स्वच्छ और स्वस्थ रखने के लिए लोगों को सार्वजनिक कार्यक्रमों के दौरान पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story