Lucknow Mata Badal Pansari Shops: अमीनाबाद में मिलेंगी आपको दुर्लभ जड़ी-बूटियां, ताजा मेवे और आयुर्वेदिक दवाएं भी

Lucknow Mata Badal Pansari Shops: 1857 से आज तक चली आ रही अमीनाबाद में माता बदल पंसारी की ये दुकान पूरे लखनऊ के लिए किसी हेरिटेज वाली जगह से कम नहीं है।

Vidushi Mishra
Published on: 6 Jan 2023 1:57 AM GMT
Aminabad Mata Badal Pansari Shop
X

अमीनाबाद माता बदल पंसारी की दुकान (फोटो- सोशल मीडिया)

Lucknow Mata Badal Pansari Shops: लखनऊ को ऊपर-ऊपर से तो कई लोग जानते होंगे, लेकिन आज भी यहां सालों से अपनी प्रतिष्ठा कायम किए हुए कई ऐसी जगहें हैं, जिनके बारे में लोगों को नहीं पता है। ऐसे ही अमीनाबाद में सालों पुरानी एक दुकान है, जिसका नाम माता बदल पंसारी की दुकान है। ये दुकान 150 सालों से भी ज्यादा पुरानी है। लेकिन सालों से ही इस दुकान की जगह और नाम नहीं बदला। इस दुकान के मालिक की तीसरी-चौथी पीढ़ी अब इसे संभाल रही है।

1857 से आज तक चली आ रही अमीनाबाद में माता बदल पंसारी की ये दुकान पूरे लखनऊ के लिए किसी हेरिटेज वाली जगह से कम नहीं है। यहां पर आपको आपकी जरूरत की हर जड़ी-बूटी मिलेगी, वो बहुत ही किफायती दामों पर। दूर-दूर से वैद्य, आयुर्वेदिक दवाएं बनाने वाले और तमाम रोगों में कारगर इलाज करने वाली जड़ी-बूटियां आपको यहां मिल जाएंगी। लेकिन इस दुकान पर आपको अपने कानों को थोड़ा तेज करना होगा, क्योंकि यहां पर बहुत ही जल्द बाजी में बोला जाता है।

माता बादल पंसारी प्रामाणिक, बिना मिलावट वाले मसालों, मुल्तानी मिट्टी पाउडर, नीम पाउडर, आंवला पाउडर, शिकाकाई और मेंहदी पाउडर जैसे हर्बल उत्पादों की बिक्री के लिए लखनऊ में सबसे ज्यादा चर्चित जगहों में से एक है।

यहां उच्च गुणवत्ता वाले सूखे मेवे, विशेष रूप से अंजीर और अखरोट भी मिलते हैं। दुर्लभ जड़ी-बूटियाँ और विदेशी मसाले जो आपको शायद शहर में कहीं और नहीं मिलेंगे, जैसे चिरैता, मुलेठी, पनीर के फूल और केसर, काला जीरा, पिपल्ली, मीठा और बिरयानी इत्र, यहाँ लगभग सभी कुछ उपलब्ध हैं। इसके अलावा ये दुकान गुग्गुल चूर्ण, हड़-बहड़ चूर्ण और पुदीना टैबलेट जैसी कई आयुर्वेदिक दवाओं के लिए जानी जाती है। आप किसी भी जड़ी-बूटी का नाम लेंगे, वो आपको माता बदल पंसारी के यहां मिलेगी।

माता बदल पंसारी दुकान के मालिक धीरज कुमार गुप्ता हैं। सालों से लखनऊ के लोगों के लिए अपनी सेवाएं देने वाली ये दुकान देखा जाएं तो औषधियों का भंडार है।

यहां की स्पेशल मेहंदी, तेल और उप्टन सबसे पसंदीदा

माता बदल पंसारी की दुकान पर आपको रचनी हर्बल मेहंदी मिलेगी, जिसकी पूरे साल मांग रहती है। मेंहदी के अलावा गर्म तेल, ठंडा तेल, जौंक का तेल, तिली का तेल और अंडी का तेल के अलावा भी कई तेल और उबटन भी काफी पसंद किया जाता है। ऐसा बताया जाता है कि यह सब उनके घर पर ही तैयार होता है। इसके साथ ही जच्चा-बच्चा वाली महिलाओं के लिए भी एक से बढ़कर एक जड़ी-बूटी आपको यहां मिल जाएंगी।

समय: सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक, गुरुवार बंद।

दुकान बंद रहती है- गुरूवार

स्थान : शॉप नं. 118, गड़बड़ झाला चौराहा के पास, अमीनाबाद, लखनऊ

Location : Shop no. 118, Near Mess Jhala Chauraha, Aminabad, Lucknow

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story