×

Madhya Pradesh: भोपाल में जल्द दौड़ेगी 50 मोपेड ई-बाइक, 45 KM तक घूम सकेंगे शहरवासी, जानें क्या है खास?

Madhya Pradesh: राजधानी भोपाल की सड़कों पर दौड़ने के लिए 50 ई-बाइक शहर में आ चुकी हैं। अब सिर्फ इन्हें हरी झंडी दिखाने इंतजार है। शहरवासी एक बार में 45 किमी तक घूम सकेंगे।

Network
Report Network
Published on: 17 Sep 2022 6:32 AM GMT
Madhya Pradesh
X

भोपाल में खड़ी मोपेड ई-बाइक (न्यूज नेटवर्क)

Madhya Pradesh: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल की सड़कों पर दौड़ने के लिए 50 ई-बाइक शहर में आ चुकी हैं। अब सिर्फ इन्हें हरी झंडी दिखाए जाने का इंतजार है। जैसे ही यह सड़कों पर आएंगी तो शहरवासी इन्हें एक बार में 45 किमी तक चला कर शहर घूम सकेंगे। बताया जा रहा है कि चलाने में यह बेहद आसान हैं और इनका वजन भी बहुत कम है।

मोपेड स्टाइल में आई इन ई-बाइक को लॉक और अनलॉक केवल मोबाइल एप के जरिए हो सकेगा। इनमें लगाई जाने वाली बैट्री स्वेपिंग करके ही चार्ज की जा सकेगी। यानी की इन्हें वायरिंग के जरिए चार्ज नहीं किया जाएगा। 45 किमी चलाने या फिर 20 घंटे तक इस्तेमाल के बाद बैट्री डिस्चार्ज होने का सिग्नल चार्जिंग टीम को मिल जाएगा और वे ई-बाइक में चली बैट्री को निकालकर दूसरी बैट्री लगा देंगे। यह सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।

पहला ई-बाइक स्टैंड बोट क्लब पर बनाया जाएगा। स्मार्ट सिटी के अंकित अस्थाना ने इस संबंध में जानकारी दी कि दूसरी किस्त में पैडल वाली ई-बाइक आएंगी। इन दोनों ही बाइक के इस्तेमाल को लेकर शहर में लोगों के अनुभव पर स्टडी की जाएगी। इसमें लोग जिस ई-बाइक को ज्यादा कम्फर्ट बताएंगे, उसे शहर के बाकी स्टेशन पर रखा जाएगा। माना यह भी जा रहा है कि इससे पर्यावरण के लिहाज से भी बेहतर रहेगा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story