×

Air Force Plan Crash: भिंड में एयरफोर्स का विमान क्रैश, पायलट सुरक्षित

Air Force Plan Crash: एयरफोर्स (Airforce) का मिराज विमान (Miraj Viman) प्रशिक्षण के लिए रवाना हुआ था।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 21 Oct 2021 6:27 AM GMT (Updated on: 21 Oct 2021 3:40 PM GMT)
Air Force Plan Crash in Bhind
X

भिंड में एयरफोर्स का विमान क्रैश, पायलट सुरक्षित (Social Media) 

Air Force Plan Crash in Bhind : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भिंड (Bhind) के बबेडी गांव के पास एयरफोर्स का ट्रेनी विमान (Airforce Trainee Aircraft) आज दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हालांकि, इस घटना में कोई जान मान की हानी नहीं हुई है। हादसे में एक पायलट लेफ्टिनेंट अभिषेक जख्मी हो गए हैं, जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना की जानकारी पुलिस को दे दी गई है। फिलहाल, मामले की जांच की जा रही है।

हमारे इटावा संवाददाता उवैश चौधरी के मुताबिक ग्वालियर एयर बेस पर लेंडिंग के लिए जा रहा लड़ाकू विमान मध्य प्रदेश के भिंड जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जानकारी के मुताबिक पायलट ने पैरासूट से लैंडिंग कर अपनी जान बचाई लेकिन इस हादसे में पायलट बुरी तरह से घायल हो गये। वहीं इटावा में इसी लड़ाकू विमान के दो बड़े लगभग पंद्रह, पंद्रह फ़ीट के फ्यूल (ईधन) टैंक चकरनगर ब्लॉक के भोया गाँव में बाजरे के खेतों में गिरने से हड़कंप मच गया। दोनों फ्यूल टेंक बुरी तरह से छतिग्र्स्त हो गये। दोनों फ्यूल टैंक अलग अलग खेतों पर जाकर गिरे। अच्छी बात यह रही कि इस हादसे में किसी ग्रामीण को किसी तरह की चोट नहीं आई।

खेत पर काम करने वाले किसान राम भरोसे के मुताबिक यह घटना लगभग 11-12 बजे की है जब वह अपने खेत पर काम कर रहा था। तभी लड़ाक़ू विमान की आवाज सुनाई दी और उसके बाद आसमान से कुछ गिरता हुआ दिखाई दिया और बड़ी तेजी से मेरे तरफ आ रहा था, तभी मैंने वहाँ से भाग कर अपनी जान बचाई।

राम भरोसे के मुताबिक एक फ्यूल टैंक उनसे 10 कदमों की दूरी पर गिरा व दूसरा टैंक 300 मीटर दूर गिरा। उन्होंने बताया इस घटना से मेरे हाथ पाँव काँप गये और मैं अपने ही खेत पर गिर पड़ा थोड़ी देर तक वह खेत में पड़ा रहा। होश आने के बाद मैने पुलिस को सूचना दी जिसके आधा घंटे बाद पुलिस मौके पर पहुंची और घटना की जानकारी मिलते ही दूर दराज से लोग यहां पहुँच रहे हैं।

घटना स्थल पर पहुंची पुलिस ने दोनों फ्यूल टैंक के आसपास का क्षेत्र सील कर दिया और इसकी जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी जिस पर अधिकारियों ने इस बात की सूचना ग्वालियर एयर बेस के अधिकारियों को दे दी है लेकिन 6 घंटे बीतने के बाद भी कोई भी एयर फोर्स से घटना स्थल पर नहीं पहुंचा है। वहीं एसपी ग्रामीण ओमवीर सिंह ने मामले की जानकारी देते हुए बताया है कि एयर फोर्स के विमान के कुछ पार्ट्स गिरे हैं। एयर फोर्स के अधिकारियों को सूचना दी जा चुकी है। मौके पर पुलिस मौजूद है।

प्रशिक्षण के लिए रवाना हुआ था विमान

जानकारी के मुताबिक, एयरफोर्स (Airforce) का मिराज विमान (Miraj Viman) प्रशिक्षण के लिए रवाना हुआ था। इसी दौरान भिंड के मनकाबाग गांव इलाके में अचानक गड़बड़ी हुई, इसी दौरान लेफ्टिनेंट अभिलाष (Lieutenant Abhilash) पैराशूट के जरिए विमान से कूद गए। विमान सीधे जाकर खेतों में गिर गई। वहां मौजूद लोगों ने जब विमान की आवाज सुनी तो घटनास्थल पर सभी मौजूद हो गाय। वहीं लोगों ने लेफ्टिनेंट का पैराशूट से उतरते हुए वीडियो भी बनाया है, जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

पहले भी हो चुके हैं ऐसे हादसे

बता दें कि यह पहला हादसा नहीं है। इससे पहले भी कई ऐसे हादसे हो चुके हैं। इससे पहले ग्वालियर एयरफोर्स (Gwalior Airforce) के विमान पहले भी दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं। कुछ घटनाओं में पायलट की मौत भी हो चुकी है।

लोगों का कहना है कि विमान जलता हुआ खेत में गिरकर फट गया। विमान के गिरने से खेत में एक गड्ढा भी बन गया। माना जा रहा है कि पायलट ने अपनी सूझ-बूझ से विमान को खेत में क्रैश कराया था, ताकि कोई जान मान की हानी ना हो। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पाया।

एयरफोर्स के अधिकारी मौके पर पहुंचे, जहां से क्रैश फाइटर जेट के ब्लैक बॉक्स और अन्य जरूरी मलबे को अपने साथ ले गए हैं। वहीं, घायल पायलट का ग्वालियर के एयरफोर्स अस्पताल में इलाज चल रहा है। बता दें कि भिंड में यह दूसरा विमान हादसा है। दो साल पहले भिंड के ही गोहद में भी भारतीय वायुसेना का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story